लड़कियां और महिलाएं ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा पाने के लिए हर महीने पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं। रेगुलर फेशियल करवाने से डेड स्किन निकलने के साथ त्वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है और साथ ही झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स जल्‍दी नहीं आती है। लेकिन कई महिलाएं ऐसी भी है जो पार्लर जाकर फेशियल करवाने में अपने घंटों और पैसे नहीं खर्चाना चाहती हैं। अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक है तो पार्लर जाने की बजाए आप घर पर भी आसान स्टेप में फेशियल कर सकती हैं। जी हां पार्लर में लंबा समय बिताने की बजाए घर बैठे किचन में मौजूद चीजों से आसानी से खुद से फेशियल कर सकती हैं। 

समय-समय पर हम आपके लिए ब्‍यूटी टिप्‍स लेकर आते हैं, ताकि आप अपनी सुंदरता में चार-चांद लगा सकें। आज हम आपको बेहतरीन और सस्ते कॉफी फेशियल के बारे में बता रहे हैं। जिसे आप घर में आसानी से खुद ही 4 स्‍टेप में करके ब्‍यूटी पार्लर जैसा फेशियल पा सकती है। इसके अलावा कॉफी फेशियल एंटी एजिंग की तरह भी काम करता है। आइए इसे करने के तरीके के बारे में जानें। लेकिन सबसे पहले हम आपको कॉफी फेशियल के फायदों के बारे में बता देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: '20 मिनट' में खुद से ही करें काेकोनट फेशियल और चमकदार और निखरी त्वचा पाएं

कॉफी फेशियल के फायदे

कॉफी फेशियल से स्किन की टोनिंग, माइश्चराइजिंग और क्लीनिंग हो जाती है। यह डेड स्किन को निकालकर स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है, स्किन सॉफ्ट होती है और एंटी-एजिंग समस्याएं दूर रहती हैं। कॉफी फेशियल की मदद से आप आपने चेहरे के डलनेस, थकान को दूर कर सकते है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण स्किन को जवां बनाए रखने में हेल्‍प करते हैं। इसके अलावा यह पोर्स को साफ करने और उसे टाइट भी करता है। इस फेशियल की सबसे अच्‍छी बात यह है कि  फेशियल हर तरह की स्किन पर सूट करती है।

चेहरे की क्लिजिंग

facial cleaning Inside

कॉफी फेशियल के सबसे पहले स्‍टेप में आपको सबसे पहले चेहरे की क्लिजिंग करती होती है। इसके लिए बाउल में गर्म पानी लें और कॉटन की हेल्‍प से गरम पानी में भिगोकर अपना चेहरा साफ करें। ऐसा करने से आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। चेहरे पर जमा गंदगी निकल जाएगी। गर्म पानी से चेहरे के पोर्स खुल जाते है और चेहरा फे‍शियल के लिए तैयार हो जाता है।

चेहरे की स्क्रबिंग

coffee facial Inside 

चेहरे को स्क्रबिंग करने के लिए 1 चम्‍मच कॉफी, 1 चम्‍मच ब्राउन शुगर, 1 चम्‍मच नीबू का रस, 1 चम्‍मच ग्लिसरीन इन सारी चीजों को अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। अगर आपके पास ब्राउन शुगर नहीं है तो आप व्हाइट चीनी भी ले सकती है। शुगर को पीसकर बारीक कर लीजिये। ज्यादा बड़े दाने होने से आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है। इस स्‍क्रब को आपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक अपने चेहरे पर हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें। ऐसा करने से आपके चेहरे ब्लैकहेड्स, डेड स्किन या स्किन में मौजूद गंदगी निकल जाती है।

Recommended Video

चेहरे की मसाज

glowing skin scrubbing Inside

चेहरे पर मसाज करने के लिए 1 चम्‍मच कॉफी, 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल, 1 छोटी चम्‍मच बादाम का तेल या नारियल का तेल लेकर सभी चीजों को अच्‍छी तरह से तब तक मिलाए जब तक क्रीम जैसा न हो जाए। उसके बाद थोड़ा-थोड़ा पेस्ट लेकर आपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें। आप चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में घर में सिर्फ 15 मिनट में टमाटर फेशियल करें और पार्लर जैसा ग्लो पाएं

फेस मास्‍क

glowing skin face mask Inside

कॉफी का फेस मास्क बनाने के लिए आपको एक बाउल में 1 चम्‍मच कॉफी, 1 चम्‍मच चावल का आटा और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिला लें। थोड़ा पतला करने के लिए इसमें दो चम्‍मच कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। ये टाइटिंग मास्क अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रख दें और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें। इस फेस पैक में कॉफी के इस्‍तेमाल से स्किन टाइट और ब्राइट होती है। कॉफी में मिनरल और विटामिन होते हे जो मॉइचराइज जैसा काम करके स्किन क्लियर और ग्लोइंग बनाने में हेल्‍प करता है। चावल का आटा स्किन को मॉइचराइज करने स्किन की स्क्रबिंग करता है। ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स या पिम्पल्स हटाने में कच्चा दूध बहुत फायदेमंद होता है। शहद में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है। 

तो देर किस बात की अगर आप भी अपनी स्किन को टाइट और ब्राइट करना चाहती हैं तो घर में इन 4 स्‍टेप्‍स में खुद से ही कॉफी फेशियल करें।