अक्सर महिलाएं गोरी और दमकती हुई स्किन पाने के लिए तरह-तरह के महंगे कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं, घरेलू नुस्खे अपनाती हैं, हर महीने पार्लर में डायमंड और गोल्ड फेशियल भी कराती हैं। लेकिन इतने उपाय अपनाने के बावजूद कई बार मनचाहे नतीजे नहीं मिल पाते। अगर आप भी इन दिनों ऐसा ही महसूस कर रही हैं तो ध्यान दीजिए कि आप नियमित रूप से स्किन का एक्सफॉलिएशन करती हैं या नहीं। एक्सफॉलिएशन वह तरीका है, जिसके जरिए शरीर को डेड स्किन से छुटकारा मिल जाता है। डेड स्किन निकल जाने से आपको मिलता है इंस्टेंट ग्लो और त्वचा भी हेल्दी बनी रहती है। दरअसल त्वचा की सफाई के कुछ समय बाद स्किन पर डेड सेल इकट्ठे होने लगते हैं, जिससे त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इससे त्वचा बेजान नजर आती है। एक्सफॉलिएशन करने से डेड स्किन के साथ त्वचा की सतह पर चिपकी गंदगी भी साफ हो जाती है और चेहरे पर कुदरती निखार नजर आने लगता है। महिलाओं को इस बात को खासतौर पर ध्यान में रखने की जरूरत है कि गलत तरीके से किया हुआ एक्सफॉलिएशन कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है। आइए जानें एक्सफॉलिएशन के दौरान होने वाली कुछ आम गलतियों के बारे में और इनसे हर हाल में बचें-

एक्सफॉलिएशन के दौरान त्वचा को ज्यादा रगड़ना

exfoliation mistakes beauty tips inside

एक्सफॉलिएशन से त्वचा की सारी गंदगी और डेड सेल हट जाते हैं, लेकिन महिलाएं अक्सर ऐसा करने में स्किन पर जरूरत से ज्यादा जोर डाल देती हैं। अगर आप एक्सफॉलिएटर से स्किन पर जरूरत से ज्यादा रगड़ेंगी तो फायदा होने के बजाय नुकसान ज्यादा हो सकता है। इससे शरीर के ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंच सकता है और त्वचा में जलन हो सकती है। इसके असर से त्वचा लाल भी हो सकती है। ऐसे में हल्के हाथों से एक्सफॉलिएट करें। 

इसे जरूर पढ़ें: मुंहासे और डार्क सर्कल हटाने के साथ गोरा निखार पाने के लिए दही के ये 3 फेस पैक बनाएं

शरीर पर पर्याप्त ध्यान नहीं देना

अक्सर महिलाएं चेहरे पर एक्सफोलिएशन कर लेती हैं, लेकिन शरीर के बाकी हिस्सों पर एक्सफॉलिएशन में लापरवाही कर देती हैं। जिस तरह चेहरे को एक्सफॉलिएशन की जरूरत होती है, वैसे ही पूरे शरीर को भी, किसी शरीर के किसी भी हिस्से की स्किन बेजान नजर नहीं आए। इसके लिए बॉडी स्क्रब या बॉडी ब्रश का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में साफ और दमकती हुई नजर आने लगेगी।

नियमित रूप से एक्सफॉलिएट नहीं करना

अक्सर महिलाएं एक्सफॉलिएशन में अनियमित रहती हैं, जिसका असर उनकी त्वचा पर नजर आता है। अगर आप चाहती हैं कि स्किन हमेशा दमकती हुई नजर आए तो इसके लिए नियमित रूप से एक्सफॉलिएशन बेहद जरूरी है। हफ्ते में एक बार पूरे शरीर की अच्छी तरह से सफाई करें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो आपको हफ्ते में दो बार एक्सफॉलिएशन करना चाहिए। इस स्किन केयर रजीम को फॉलो करने से आपको कुछ ही हफ्तों में अपने चेहरे पर गोरा निखार नजर आने लगेगा।

गलत एक्सफॉलिएटर का इस्तेमाल

मॉश्चराइजर की तरह आपका एक्सफॉलिएटर भी ऐसा होना चाहिए, जो आपकी स्किन को सूट करता हो। अगर आप स्किन को सूट करने वाले एक्सफॉलिएटर का इस्तेमाल नहीं करेंगी, तो आपको मनचाहे नतीजे नहीं मिलेंगे। ऐसे में अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सही एक्सफॉलिएटर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। ऐसा एक्सफॉलिएटर लें, जो पेराबेन और सल्फेट फ्री फॉर्मूले वाला हो ताकि आपकी त्वचा दिखे जवां और बेदाग। 

मॉश्चराइजर का इस्तेमाल ना करना

अक्सर महिलाएं एक्सफॉलिएशन के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना भूल जाती हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन केयर अधूरी रह जाती है। हर बार एक्सफॉलिएशन के बाद अपनी स्किन को सूट करने वाले मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके आपकी स्किन पूरी तरह से सॉफ्ट बनी रहेगी और उसे पर्याप्त पोषण मिलेगा।