• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर बरकरार रखना चाहती हैं अपने चेहरे का नूर तो जरूर अपनाएं ये 7 आदतें

अगर आप ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तो आज से ही यहां दी कुछ आदतों को सोने से पहले अपने रूटीन में शामिल कर लें। 
author-profile
Published -16 Apr 2018, 18:55 ISTUpdated -17 Apr 2018, 10:45 IST
Next
Article
beautiful skin tips ()

क्‍या सोने से पहले आप अपनी स्किन को गुड-नाइट कहती हैं?
अगर नहीं,
तो अपनी आदतों में इसे भी शामिल कर लें।
अगर आप ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तो आज से ही यहां दी कुछ आदतों को सोने से पहले अपने रूटीन में शामिल कर लें।  

दिनभर तो हम अपनी स्किन की केयर कर लेती हैं लेकिन रात को अक्‍सर उसे अनदेखा करके सो जाती हैं। माना कि घर और ऑफिस की दोहरी जिम्‍मेदार के बाद जब भी सोने का मौका मिलता है तो दिल करता है कि बस अब सो लिया जाएं। लेकिन अगर आपको अपनी खूबसूरती लंबे समय तक कायम रखनी है तो सोने से पहले कुछ आदतों को अपनाना बेहद जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि रात के समय जब हम सो रहे होते है तब भी हमारे अंग अपना काम सुचारू रूप से कर रहे होते है। जिससे आप सुबह उठकर आप फ्रेश सा महसूस कर सकें।

इसके अलावा रोजाना हमारा चेहरा कई तरह के केमिकल, हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों और प्रदूषण की चपेट में आता है जिससे चेहरे को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसी स्थिति में अगर चेहरे की स्किन पर ध्यान ना दिया जाए तो चेहरे पर असमय झुर्रियां दिखनी शुरू हो जाती हैं और चेहरे की रंगत भी फीकी पड़ जाती है। सोते समय हमारी स्किन को न्‍यूट्रीशन मिलता है। इसलिए जरूरी है कि सोने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखा जाए।

Read more: चाहे टैनिंग की समस्या हो या झुर्रियों की, हर समस्या का समाधान छुपा है इन मसालों में

पानी से चेहरा साफ करें

जिस तरह बॉडी से टॉक्सिन निकालने के लिए हम पानी ज्‍यादा से ज्‍यादा पीते हैं ठीक उसी तरह स्किन के टॉक्सिन निकालने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप हमेशा रात को सोने से पहले ठंडे पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर जाये। पानी का उपयोग आपकी स्किन पर एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है।

सोने से पहले मेकअप साफ करें
beautiful skin tips ()

सोने से पहले अच्छे क्लिजिंग मिल्क से मेकअप जरूर हटाएं। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपकी स्किन सांस नहीं ले पाएगी। लिहाजा, आपके चेहरे पर कई दाग-धब्बे, पिंपल, एक्ने नजर आने लगेंगे। मेकअप में कई तरह के केमिकल मौजूद होते है जो आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

स्किन टोनर है जरूरी

सोने से पहले अपनी स्किन पर टोनर जरूर लगाएं। इससे चेहरे के खुले पोर्स बंद हो जाते हैं, और चेहरा काफी साफ दिखाई देने लगता है। टोनर के इस्तेमाल से चेहरे की सारी गंदगी और धूल कण दूर होते हैं। जिनकी महिलाओं की स्किन ऑयली होती है उनमें पिंपल होने का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में टोनर का इस्तेमाल करना काफी अच्‍छा रहता है। मार्केट में आपकी त्वचा के अनुसार टोनर मिलते है आप चाहें तो खरीद सकती है। सोने से पहले, एक बार अपनी त्वचा पर कॉटन से इसे लगाना ना भूलें।

त्वचा को मॉइस्चराइज करें
beautiful skin tips ()

ड्राय स्किन में नमी वापस लाने के लिए आप ना सिर्फ फेस पर, बल्कि पूरी बॉडी पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग कर स्किन में नमी ला सकती है। इसे लगाकर सोने से आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी और असमय झुर्रिया भी ठीक हो जाएंगी।

रोजाना सोने से पहले ब्रश करें

सोने से पहले ब्रश करना एक अच्छी आदत है जिसका संबंध आपके ब्‍यूटी से भी होता है। ऐसा करने से आपके दांत कैविटी से बचे रहते हैं। ऐसा करने से मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा मिलता है। रोजाना सोने से पहले दांतों को अच्छे तरह से किसी फ्लोराइड टूथपेस्ट और सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश से साफ करें और मुंह को गुनगुने  पानी से धो लें। ब्रश के साथ-साथ दांतों को फ्लॉस करना भी दांतों के लिए बेहतर होता है।

आई क्रीम लगाना ना भूलें
beautiful skin tips ()

आंखों के आस-पास का हिस्‍स काफी सेंसिटिव होता है इसलिए इसकी ज्‍यादा देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है। आंखों के आस-पास की स्किन पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है। इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना बिल्‍कुल ना भूलें।

हाथों पर क्रीम लगाएं

सोने से पहले हाथों पर हैंड क्रीम लगाने से हाथों को सॉफ्ट बनाता है। सोने से पहले हाथों को किसी अच्छे साबुन से धो लें और टॉवल से ड्रॉय करके कोई हैंड क्रीम लगा लें। रेगुलर हैंड क्रीम लगाने से हाथों की स्किन और नेल्‍स हेल्‍‍दी रहते हैं और क्यूटीकल्स भी सेफ रहते हैं।
सोने से पहले इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी बिना मेकअप के सुदंर दिख सकती हैं।

Recommended Video

 

Read more:

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।