भले ही खूबसूरती मन से होती है तन से नहीं, फिर भी महिलाएं और लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए क्या-क्या नहीं करतीं। महंगे से महंगे कॉस्मेटिक और तमाम तरीके अपनाकर वो अपनी खूबसूरती को बरकरार रखतीं हैं। इस बारे में एल्प्स की फाउंडर और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भारती तनेजा का कहना है कि मैं यहां आपको ऐसे बहुत सारे क्विक ब्यूटी टिप्स बता रहीं हूं, जिन्हें आप डेली रूटीन में शामिल करके अपनी ब्यूटी को महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के बिना भी जवां बनाये रख सकतीं हैं।

आपको करना यह है कि अपनी देखभाल के लिए बहुत छोटी -छोटी बातों पर ध्यान देना है, ताकि आप सिर्फ 15 मिनिट में ही यंग नज़र आएं जैसे -

देसी घी का करें इस्तेमाल 

how to look young ()

भारती तनेजा इन ब्यूटी टिप्स के बारे में बताते हुए कहती हैं कि रूटीन में स्किन केयर के लिए आप सुबह के समय पराठे या रोटी पकाते समय, अपनी उंगली पर देसी घी की एक छोटी सी ड्राप लेकर अपनी आँखों के चारों  लगाएं। इससे आँखों के चारों ओर बनने वाली महीन रेखाएं नहीं बनती।

ग्रीन टी का प्रयोग 

अगर आप सुबह ग्रीन टी पीती हैं  तो 2  चम्मच ठंडी ग्रीन टी में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर इसे कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाकर अपने चेहरे की गहराई से 15 मिनिट सफाई करें। इससे आपकी त्‍वचा की रंगत निखरने लगती है और त्‍वचा की गहराई से सफाई होने के कारण आप पिंपल्‍स से भी बची रहती हैं ।

नींबू का करें इस्तेमाल 

how to look young ()

आप अपनी दिन की शुरुआत नींबू पानी से करतीं हैं तो लाइम स्लाइस को फेंकने के बजाय, उससे तुरंत अपनी कोहनी व नाखूनों के आसपास सिर्फ 15 मिनट  तक रगड़ें। यह एक बेहतरीन प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। यह अंगो को काला होने से रोकता है और नाखूनों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

टमाटर और शहद 

गर्दन को काला पड़ने से रोकने के लिए आप सब्जी बनाते समय टमाटर का एक टुकड़ा अलग रख लें। उससे निकले रस में कुछ बूँद शहद की मिला कर गर्दन पर लगा लें। 15 मिनिट बाद जब यह सूख जाये तब आप इसको ठंण्डे पानी से धो लिजिये। आपको फायदा जरूर दिखेगा।

वर्जन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल 

how to look young ()

हर दिन 2 चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल से अपनी स्किन की 15 मिनट मालिश करे। यह एंटीऑक्सिडेंट युक्त होता है, जो झुर्रियों, एक्जिमा, ब्रेकआउट्स, रैशेज़ और पिगमेंटेशन को रोकता है और स्किन को स्मूथ बनाता है। और नाखूनों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल 

अधिकतर घरों में केस्टर आयल के दो चम्मच कब्ज दूर करने के लिए उपयोग में लाये जाते हैं .यह कैस्‍टर ऑयल आपके बालों एवं स्किन के साथ  आपकी आंखों से जुड़ी सभी समस्‍याओं के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। यह आंखों के आस-पास सूजन और डार्क सर्कल की समस्‍या को दूर करने तथा पलकों और आईब्रो की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसके लिए सोने से पहले बस डेली रात को 15 मिनिट आपको कुछ बूंदे  कैस्‍टर ऑयल से  आंखों के आस-पास के हिस्‍सों पर धीरे-धीरे मालिश करनी है।  

बेसन ,हल्दी पाउडर ,कच्चा दूध 

how to look young ()

बेसन में थोड़ी सी हल्दी पाउडर और कच्चा दूध मिलाकर पैक बनाएं और इसे चेहरे और बदन पर लगाएं। 15 मिनट बाद नहा लें। गर्मी के मौसम में इस पैक में 1 नींबू का रस और सर्दियों में 1बड़ा चम्मच मलाई मिला सकती हैं। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन निकल जाएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगी।

पपीता का इस्तेमाल 

पके पपीते के कुछ टुकड़े लेकर उसे अच्‍छे से मैश करके उसमें दूध, शहद और केसर मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। केसर और पपीते से बना पैक लगाने से त्‍वचा बेदाग होती है। केसर में मौजूद प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एक्सफ्लोएटिंग गुण प्रदूषण से पनपे बैक्टीरिया को दूर कर त्वचा को बेदाग व चमकदार बनाते हैं। इसके अलावा पपीता में विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को यंग बनाये रखता है। 

इसे जरूर पढ़ें : झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल

ओटमील का करें इस्तेमाल 

how to look young ()

ओटमील में एक नींबू का  रस और हल्‍दी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर धो लें। यह ओटमील पैक चेहरे की गंदगी साफ करता है और चेहरे पर ग्‍लो बनाये रखता है। 

छाछ भी रखे जवान 

छाछ को आप पीने के लिए ही नहीं अपनी स्किन को साफ करने के लिए नेचरल क्लीन्ज़र  के रूप में यूज कर सकती हैं । यह न केवल आपकी त्वचा को गहराई से साफ करती है बल्कि भीतर से आपकी स्किन को नरिश भी करती है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी स्किन को नेचुरल रूप से एक्सफोलिटस करके स्किन की भीतरी परत में जमी हुई गंदगी और इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यदि आप छाछ में होने वाली गंध को पसंद नहीं करती हैं, तो इसका उपयोग स्किन में करने से पहले इसमें गुलाब जल मिला सकती हैं। छाछ को यूज करने के लिए आप एक रूई के टुकड़े को छाछ में डूबोकर अपने चेहरे पर स्वाइप करें और 15 मिनिट बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

बालों की करें केयर 

how to look young ()

रूटीन में हेयर केयर  के लिए अगर  सुबह नाश्ते में आपके किचन में अंडे बनते हैं, तो नाश्ता बनाने के तुरंत बाद सप्ताह में एक बार एक गिलास में एक अंडे को फेंट कर अपने बालों पर 15 मिनिट में लगा सकती हैं । उसे  आप अपने नहाने तक  (लगभग एक घंटे तक) लगाए रख सकती हैं । इससे काम के साथ आप अपने अपने बालों को स्मूथ बना सकती हैं और कम समय लगा कर आपके बाल मजबूत बन जायेंगे । 

Recommended Video

होंठ बनाएं गुलाबी 

होंटो को गुलाबी रखने के लिए आप ग्लिसरीन को सीधे तौर पर भी लगा सकती हैं और इसे दूध, शहद, गुलाब आदि में भी मिलाकर लगा सकते हैं। कटोरी में एक चम्मच ग्लिसरीन में 5-6 बूंदें गुलाब जल मिला कर रात मे सोने से पहले होठों पर लगाने से होठ मुलायम बनते हैं। 2-3 बूंद शहद में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं, इसे होठों पर लगा कर 15 मिनट छोड़ दें, फिर सामान्‍य पानी से धो लें, होठ मुलायम बनेंगे और फटे होठों की समस्‍या दूर होगी। 

इसे जरूर पढ़ें : ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो ओट्स का ऐसे करें इस्तेमाल

कच्चे दूध का करें प्रयोग 

हाथ और पैरों का रंग निखारने के लिए किचन में दूध उबलने से पहले कच्चे दूध की थोड़ी मात्रा कटोरी में निकाल कर थोडा सा कच्चा दूध अपने हाथो मे ले लेकर हलके हाथो से हाथ पैरों की 15 मिनिट मालिश करें थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। आपको उनपर चमक का अहसास होगा।

खीरे का करें प्रयोग

how to look young ()

सलाद के लिए खीरा काटते हुए, खीरे के टुकड़ों का रस निकालिये उसमे ग्लिसरीन मिला के 15 मिनिट तक स्किन पर लगा कर रखिये और फिर सादे पानी से धो लीजिये । इसका उपयोग आपकी स्किन को धूप में झुलसने से बचाएगा और स्किन का ग्लो बनाये रखेगा । खीरे के इन्ही बचे टुकड़ों को मिक्सर में पीसकर इसके गूदे को कटोरी में रख लें और नहाते समय अपनी अंडरआर्म में लगा कर हलकी- हल्की 15 मिनिट तक मालिश करें ।यह आर्मपिट के कालेपन को हटाता है।और स्किन के कलर को साफ करता है।

भारती तनेजा के इन सभी नुस्खों को आजमाकर आप हमेशा खूबसूरत और जवान नज़र आ सकती हैं, साथ ही आपकी त्वचा हमेशा ग्लोइंग भी नज़र आएगी और बाल खूबसूरत रहेंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik