क्‍या आप पिंपल्‍स से परेशान हैं?
क्‍या गर्मियों में पिंपल्‍स ज्‍यादा बढ़ जाते हैं?
क्‍या पिंपल्‍स के दाग ने चेहरे को खराब कर दिया है?
कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि समस्‍या को दूर करने के लिए क्‍या किया जाए? तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक जबरदस्‍त नुस्‍खा लेकर आए हैं, जो आपके चेहरे के पिंपल को एक ही रात में गायब कर देगा।   

जी हां हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन साफ और ग्‍लोइंग दिखे। लेकिन पिंपल्‍स एक ऐसी समस्‍या है, जो चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती है। गर्मियों में स्किन के ऑयली होने के कारण समस्‍या और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है। यूं तो महिलाएं इससे बचने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं, जिससे कुछ समय के लिए तो पिंपल्‍स ठीक हो जाते हैं, लेकिन दोबारा फिर से चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं। इसके अलावा इन प्रोडक्‍ट में मौजूद केमिकल से स्किन को नुकसान हो सकता है। लेकिन परेशान न हो और इस आर्टिकल में दिए देसी नुस्‍खे को एक बार जरूर आजमाकर देखें। शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा कि भला एक रात में पिंपल से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन यह देसी नुस्‍खा वास्‍तव में बहुत असरदार है। ऐसा मैं इसलिए कह रही हूं, क्‍योंकि इसे मैंने भी इस्‍तेमाल करके देखा है। आइए इसे बनाने और लगाने के सही तरीके के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: महंगे प्रोडक्‍ट नहीं चेहरे पर निखार लाएंगे घर में बने ये 2 फेस पैक

acne  treatment inside

पिंपल्‍स के लिए देसी नुस्‍खा बनाने की सामग्री

  • बेसन - 1/3 कप
  • माचा ग्रीन टी पाउडर- 2 चम्मच
  • हल्‍दी पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
  • चावल का पाउडर- 1/3 कप

पिंपल्‍स के लिए देसी नुस्‍खा बनाने और लगाने का तरीका

  • एक बाउल में, बेसन और माचा पाउडर मिलाएं।
  • फिर इसमें हल्दी पाउडर और चावल का पाउडर मिला लें।
  • नमी को दूर रखने के लिए पाउडर को जिप लॉक बैग या एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें।
  • रात को सोने से पहले इसे थोड़ा सा लेकर, उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट बना लें।
  • एक साफ मेकअप ब्रश, पाउडर पफ, या कॉटन बॉल के साथ इसे अपने चेहरे पर लगा लें।
  • सुबह इसे पानी से अच्‍छी तरह धो लें।
  • जब रात-भर ट्रीटमेंट के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है, तो यह प्रोडक्‍ट बहुत असरदार होता है।  

लेकिन ध्‍यान रहे, अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इस नुस्‍खे में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल या एलोवेरा जैल मिलाएं। लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें थोड़ा सा दूध मिला लें।

acne  treatment inside

पिंपल्‍स के लिए बेसन, माचा ग्रीन टी और हल्‍दी ही क्‍यों?

बेसन 

बेसन चेहरे से पिंपल्‍स को दूर करने में बहुत असरदार होता है। साथ ही इसे लगाने से चेहरे पर ग्‍लो भी आता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें एंटी-एक्‍ने, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-स्पॉट और स्किन ब्राइटनिंग गुण होते हैं।

हल्दी

acne  treatment inside

हल्‍दी त्‍वचा के लिए कितनी अच्‍छी हो सकती है, शायद यह हमें आपको बताने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि चेहरे को ग्‍लोइंग बनाने वाले हर देसी नुस्‍खे में इसका इस्‍तेमाल होता है। यहां तक कि शादी से पहले दुल्‍हन को भी हल्‍दी लगाई जाती है, ताकि उसका चेहरा साफ और ग्‍लोइंग दिखे। जी हां हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दाग और धब्बों को हल्का करके, त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनातेे हैंं।

Recommended Video

चावल

चावल भी आपकी त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। यह सूजन वाली त्वचा को शांत करता है, ब्रेकआउट्स को कम करता है और पोर्स को बंद करता है। चावल में फेरुलिक एसिड और ऐलनटॉइन नामक तत्‍व भी होता है। यह दोनों ही तत्‍व स्किन पर ब्‍लीच की तरह काम करते हैं। साथ ही चावल में एंटी-इंफ्लेमटेरी गुण मौजूद होते हैं। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो चावल का आटा त्‍वचा के एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को सोखता है, जिससे आप पिंपल की समस्‍या से बची रहती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 7 गलत आदतों की वजह से बढ़ जाती है मुंहासों की समस्या

माचा ग्रीन टी

acne  treatment inside

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर माचा ग्रीन टी चेहरे पर आने वाली रेडनेस और सूजन को शांत करती है, पोर्स को बंद करती है और पिंपल्‍स को रोकती है। ये सभी चीजें त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छी होती हैं। सोचो, अगर इन सभी को एक साथ मिला दिया जाए, तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।  

हालांकि यह नुस्‍खा पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है, और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन हर किसी की त्‍वचा अलग तरह की होती है, इसलिए इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। अगर कुछ भी महसूस होता है, तो इसे लगाने से बचें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Pxhere.com