शीट ब्यूटी मास्क आजकल खूबसूरती निखारने के लिए काफी ज्यादा चर्चित हो रहे हैं। ये मास्क कोरियन ब्यूटी स्किन रूटीन का हिस्सा हैं और इनसे आपको ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद मिल सकती है। दरअसल इसके फायदों को देखते हुए दुनियाभर में महिलाएं इसे आजमा रही हैं। ये डीआईवाई मास्क चंद मिनटों में त्वचा को पूरी तरह से रिफ्रेश कर देते हैं और किसी भी पार्टी के लिए आप दिखने लगती हैं तैयार, वह भी बिना किसी पार्लर विजिट किए। तो आइए आज शीट मास्क और उसे इस्तेमाल करने के बारे में तफ्सील से जान लेते हैं-

क्या होता है शीट मास्क?

शीट मास्कयह कॉटन का एक पतला और मुलायम सा कपड़ा होता है, जिसमें आंख, नाक और मुंह का हिस्सा कटा हुआ होता है। इस कपड़े यानी मास्क को अलग-अलग तरह की सामग्रियों में भिगोया जाता है और फिर इसे चेहरे पर रख लिया जाता है। ये काम इतना आसान है कि आप इसे घर पर आसानी से कर सकती हैं और पार्लर जाने का पैसा भी बचा सकती हैं। अपनी स्किन टाइप और उसकी समस्याओं के हिसाब से आप त्वचा के लिए फायदेमंद सामग्री को मिलाएं और उसमें भीगे मास्क को चेहरे पर रखें। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर देखिए कैसे आपका चेहरा चमक उठता है। तो आइए जान लेते हैं ऐसे ही तीन आसानी से बन जाने वाले मास्क के तरीकों के बारे में-

त्वचा को सॉफ्ट रखने के लिए हनी सिट्रस मास्क

diy sheets home remedies skin problems inside

शहद और विटामिन सी का मिश्रण आपकी त्वचा को नेचुरल ग्लो देता है और साथ ही स्किन को गहराई से नमी भी देता है। इस मास्क को लगाने के बाद आपके चेहरे की ड्राईनेस की समस्या को कम कर सकता है।

हनी सिट्रस मास्क के लिए सामग्री: 

  • 3 टेबलस्पून ताज़ा निचोड़ा हुआ संतरे का रस
  • 1/2 टीस्पून शहद
  • मुलायम सूती झीना कपड़ा या मुस्लीन फ़ेस क्लॉथ 

Recommended Video

हनी सिट्रस मास्क बनाने का तरीका:

एक बाउल में संतरे का रस और शहद मिला लें। अब इसमें मलमल का कपड़ा भिगोकर उसे चेहरे पर रखें और पूरी तरह से उस कपड़े से चेहरे को कवर कर लें। इसके बाद इस मास्क को 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद मास्क हटाकर पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे आपको मिलेगी ग्लोइंग स्किन। 

इसे भी पढ़ें: स्किन सॉफ्ट रखने के साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी पैट्रोलियम जैली का जवाब नहीं

बेजान त्वचा के लिए गुलाब जल और लैवेंडर ऑयल मास्क

diy sheets home remedies skin problems inside

गुलाब जल एक शानदार टोनर है। यह खुले रोमछिद्रों को बंद करता है और इसमें एंटी-इन्फ़ल्मेटरी गुण भी होते हैं यानी यह त्वचा पर रखे जाने पर जलन शांत करता है। वहीं लैवेंडर ऑयल मुरझाई त्वचा को फिर से तरोताजा कर चेहरे का ग्लो बढ़ा देता है।

इसे  भी पढ़ें: Skin Care Tips: सिर्फ 5 मिनट में घर पर ही फेशियल से सुपर सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन पाएं, जानें कैसे

गुलाब जल और लैवेंडर ऑयल मास्क के लिए सामग्री: 

  • 3 टीस्पून गुलाब जल
  • 2 बूंद लैवेंडर ऑयल
  • मलमल का कपड़ा 
  • लैवेंडर ऑयल मास्क बनाने की प्रक्रिया

एक बाउल में गुलाब जल और लैवेंडर ऑयल मिलाकर उसमें उसमें मलमल का कपड़ा भिगोकर रखें। अब इस कपड़े को चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ें और बीच-बीच कपड़े को थपथपाना न भूलें। मास्क निकालने के बाद चेहरे को थपथपाकर सुखाएं। 

त्वचा जवां रखे खीरा नींबू पुदीना मास्क

diy sheets home remedies skin problems inside

खीरा बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकने व हल्का करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और कैफ़िक एसिड झुर्रियों और सन से पहुंची क्षति से लड़ने के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स मुहैया कराता है। नींबू में एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो ब्लैकहेड्स को साफ़ करके त्वचा को एकसमान रंगत देता है।

खीरा नींबू पुदीना मास्क बनाने के लिए सामग्री:

  • 2 से 3 टीस्पून खीरे का रस
  • 2 टीस्पून पुदीना या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल
  • 1/4 नींबू का रस
  • मलमल का कपड़ा 

खीरा नींबू पुदीना मास्क बनाने का तरीक़ा:

एक कटोरी में खीरे का रस, एसेंशियल ऑयल और नींबू का रस मिलाएं और उसमें मलमल का कपड़ा भिगोएं। अब इस भीगे कपड़े को चेहरे पर रखकर थपथपाएं। 15 से 20 मिनट बाद मास्क को हटाएं और हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें. कुनकुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

नोट- इन तरीकों से किसी तरह की स्किन प्रॉबलम्स ठीक नहीं होंगी। ये आपके त्वचा से थकान मिटाने और ग्लो लाने के लिए अच्छे हैं। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो किसी डॉक्टर से संपर्क करें।

इन अलग-अलग डीआईवाई शीट मास्क के इस्तेमाल से आप दमकती त्वचा पा सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। ब्यूटी से जुड़ी अन्य अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।