आजकल बहुत सी महिलाओं के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं। ऐसे में उन्हें डाई लगाने की जरूरत पड़ जाती है। हेयर डाई लगाते हुए कई बार मुश्किल का सामना करना पड़ता है जब डाई बालों से बहकर स्किन पर आ जाती है। इसकी वजह से कई बार चेहरा काला दिखने लगता है, गर्दन और गले तक भी डाई के निशान नजर आने लगते हैं। कई बार यह भी देखने में आता है कि माथे, कान के आसपास और हाथ में डाई के निशान रह जाते हैं और पानी से कई बार छुड़ाने के बावजूद ये निशान छूटते नहीं हैं। ऐसे में महिलाएं परेशान हो जाती हैं और त्वचा पर कई बार साबुन का इस्तेमाल भी करती हैं। इससे त्वचा में जलन और ड्राइनेस जैसी समस्या भी नजर जाती है। अगर आपको भी ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं, आप कुछ घरेलू नुस्खों से आसानी से डाई के निशान छुड़ा सकती हैं। तो आइए जानें वे तरीके, जिनके जरिए आप कर सकती हैं इस मुश्किल को हल- 

नेल पॉलिश रिमूवर

hair dye removal home remedies nainside

नेल पॉलिश रिमूवर से आप बहुत आसानी से डाई का निशान छुड़ा सकती हैं। बस एक रुई के टुकड़े पर जरा सा नेल पॉलिश रिमूवर लगाएं और फिर जिस जगह पर डाई के निशान नजर आ रहा है, वहां हल्के हाथों से रगड़ें। जब आप नेल पॉलिश रिमूवर स्किन पर लगाएंगी, उस वक्त स्किन में हल्की सी ठंडक महसूस होगी, लेकिन इससे परेशान ना हों, आराम से अपनी स्किन को साफ कर लें। लेकिन अगर आपको नेल पॉलिश रिमूवर सूट नहीं करे, तो इससे डाई को साफ ना करें। इसके लिए पहले आप हाथ या पैर की त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर रिमूवर लगाकर देखें, अगर उससे आपको परेशानी महसूस हो तो समझ लें कि वह आपकी स्किन के लिए सही नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में होने वाली खुजली से हैं परेशान तो दादी मां के इन नुस्खों से मिलेगी राहत

टूथपेस्ट

toothpaste inside

हेयर डाई टूथपेस्ट लगाने से भी आराम से छूट जाता है। इसके लिए काले हो गए हिस्से पर टूथपेस्ट लगाएं और धीरे-धीरे प्रभावित हिस्से को स्क्रब करें और फिर थोड़ी देर के लिए पेस्ट को स्किन पर लगा छोड़ दें। इसके बाद पेस्ट को पानी से धो लें। 

ऑलिव ऑयल

olive oil inside

त्वचा से हेयर डाई के निशान छुड़ाने में ऑलिव ऑयल भी काफी उपयोगी है। इसके लिए हाथ में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लें और उसमें बेबी ऑयल मिला लें। इसके बाद त्वचा के काले हिस्से पर हल्के हाथों से मलें। इसके बाद उस हिस्से को धो लें। अगर आप चाहती हैं कि डाई का निशान जल्दी छूट जाए तो दिन में तीन-चार बार इसी तरह ऑयल का मिश्रण स्किन पर मलें। 

प्रोफेशनल डाई रिमूवल

अगर आपकी त्वचा पर बहुत ज्यादा डाई लग गया है या गलती से गिर गया है और आपकी स्किन काफी सेंसिटिव भी है तो आप इन चीजों के मद्देनजर प्रोफेशनल डाई रिमूवल का तरीका भी अपना सकती हैं। इसके तहत प्रोफेशनल आपकी स्किन पर लगा डाई हटाते हैं। घर के पास के सैलून में भी आप प्रोफेशनल डाई रिमूवल ट्रीटमेंट उपलब्ध होते हैं।

पेट्रोलियम जेली

vaseline inside

त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए घर में महिलाएं आमतौर पर पेट्रोलियम जेली रखती ही हैं। इससे त्वचा से हेयर डाई के निशान बहुत आसानी से हट जाते हैं। इसके लिए प्रभावित हिस्से पर थोड़ी ज्यादा पेट्रोलियम जेली लगाएं और हल्के हाथों से मलें। इसके बाद रुई से पूरे हिस्से को पोंछ लें। हो सकता है कि शुरुआत में आपको कोई फर्क नहीं नजर आए, लेकिन धीरे-धीरे डाई का निशान हल्का पड़ता जाएगा और दाग पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। पेट्रोलियम जेली काफी सस्ती होती है और इसे लगाना भी बहुत आसान है। 

मेकअप रिमूवर

hair dye removal home remedies inside

जिस तरह आप मेकअप रिमूवर के जरिए चेहरे का मेकअप हटाती हैं, उसी तरह डाई के निशान भी मेकअप रिमूवर से हट जा सकते हैं। इसके लिए रुई के टुकड़े पर मेकअप रिमूवर लगाएं और प्रभावित हिस्से पर हल्के हाथों से रगड़ें। एक मिनट बाद रिमूवर को पोंछ लें और पानी से धो लें। मेकअप रिमूवर के इस्तेमाल से दाग धीरे-धीरे हल्का पड़ जाएगा और गायब हो जाएगा।