• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर स्किन को बनाना है ग्लोइंग और टैनिंग से रहना है दूर तो चंदन से बनाएं ये फेस पैक

अगर आपको अपनी स्किन पर दाने, ब्लैकहेड्स, ड्राई स्किन, रैश आदि की समस्याएं हो रही हैं तो चंदन से बने ये फेस पैक जरूर लगाएं। 
Published -07 Jun 2022, 17:49 ISTUpdated -07 Jun 2022, 17:54 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -07 Jun 2022, 17:49 ISTUpdated -07 Jun 2022, 17:54 IST
Next
Article
how to make chandan face pack for skin

चंदन का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए सदियों से किया जाता है। चंदन का इस्तेमाल तेल के रूप में, पाउडर के रूप में, पेस्ट के रूप में हमेशा से किया जाता रहा है। चंदन गर्मियों में तो स्किन केयर के लिए बहुत बड़ा वरदान साबित हो सकता है। ये ना सिर्फ स्किन को ठंडक पहुंचाता है बल्कि ये सिर में लगाने पर आरामदायक असर दे सकता है। जब बात चंदन के ब्यूटी बेनेफिट्स की हो ही रही है तो क्यों ना हम ये जानने की कोशिश करें कि चंदन को किस तरह से स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

हमने ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से इसके बारे में जानने की कोशिश की। उन्होंने हमें बताया कि चंदन में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज भी होती हैं और यही कारण है कि ये स्किन को हील कर सकता है। शहनाज़ हुसैन ने हमें अलग-अलग फेस पैक्स बताए जो चंदन से बनाए जा सकते हैं। 

एक्ने या पिंपल्स के लिए चंदन का फेस पैक-

अगर आप पिंपल्स, एक्ने, चेहरे पर छोटे-छोटे दानों से परेशान हैं तो आप चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और बस इसे ही अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आपको इस पेस्ट में कुछ भी नहीं मिलाना है। 

chandan face pack and shahnaz hussain

इसे जरूर पढ़ें-  गर्दन के आस-पास लटकने लगी है त्वचा और दिखने लगी हैं झुर्रियां तो करें ये काम 

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक-

ऑयली स्किन के लिए चंदन पाउडर के साथ-साथ मुल्तानी मिट्टी को भी फेस पैक में मिलाना चाहिए। आपको 1 चम्मच चंदन पाउडर के साथ 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेनी चाहिए और इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। होंठों के आस-पास के एरिया को छोड़कर इस्तेमाल करें। इसे सूखने पर धो दें, लेकिन इसके बाद स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करें। 

chandan face pack for acne

ऑयली स्किन के लिए एक और फेस पैक इस्तेमाल किया जा सकता है। आप आधा चम्मच चंदन पाउडर के साथ दो चम्मच बेसन मिलाएं और इसके साथ गुलाब जल और चुटकी भर हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 20-30 मिनट बाद चेहरा धोकर इसे मॉइश्चराइज कर लें।  

नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए फेस पैक- 

अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिनकी स्किन या तो नॉर्मल है या फिर ड्राई की ओर है तो आप 3 चम्मच आटे का चोकर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच दही और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर उसमें गुलाब जल डालें। आपके पेस्ट की कंसिस्टेंसी ना ही बहुत गाढ़ी रखनी है और ना ही बहुत पतली। इसे चेहरे पर लगाएं और होंठों के आस-पास के एरिया को अवॉइड करें। इसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर छोड़ें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज जरूर करें क्योंकि ये बहुत जरूरी है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- काली गर्दन हो जाएगी साफ, बस शहनाज हुसैन का ये नुस्खा आजमाएं 

चंदन के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल- 

आप हर सीजन में चंदन के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। चंदन का तेल आप खुद भी बना सकते हैं बस 10 मिली चंदन एसेंशियल ऑयल को 50 मिली प्रेस्ड ऑयल जैसे ऑलिव, तिल का तेल या ऐसे ही किसी ऑयल के साथ मिलाएं। ये बहुत खुशबूदार भी होगा और साथ ही साथ इसमें स्किन को लेकर प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज भी होंगी। 

chandana and face pack 

गर्मियों में चंदन का तेल आप नहाने के पानी में मिलाएं। इसे नेचुरल कूलेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी खुशबू अरोमा थेरेपी के लिए भी अच्छी होती है।  

अगर स्किन ऑयली है तो 10 मिली चंदन ऑयल के साथ 50 मिली गुलाब जल जरूर मिलाएं और इसे स्किन पर इस्तेमाल करें।  

वैसे तो ये होम रेमेडीज सभी पर अच्छा असर करती हैं, लेकिन ऐसा हो सकता है कि कुछ लोगों को ये सूट ना करे। ऐसा अलग-अलग स्किन कंडीशन की वजह से हो सकता है। इसलिए अगर आपको चंदन सूट नहीं करता है तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन फेस पैक्स का इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।