• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्दन के आस-पास लटकने लगी है त्वचा और दिखने लगी हैं झुर्रियां तो करें ये काम

अगर आपके चेहरे की स्किन तो ठीक है, लेकिन गर्दन पर झुर्रियां दिखने लगी हैं तो आपको शहनाज़ हुसैन के बताए ये नुस्खे ट्राई करने चाहिए। 
author-profile
Published -06 Jun 2022, 18:29 ISTUpdated -07 Jun 2022, 14:51 IST
Next
Article
shahnaz husain anti ageing hacks for women over

क्या आपने कभी अपनी गर्दन को नोटिस किया है? चेहरे की चमक-धमक में हम इतना खो जाते हैं कि कई बार अपनी गर्दन पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं। चेहरे पर लोगों का ध्यान भी आकर्षित होता है और ऐसे में गर्दन का कालापन, गर्दन की झुर्रियां और लटकती हुई स्किन ये दिखा देती है कि आपकी उम्र बढ़ रही है। गर्दन शरीर के सबसे ज्यादा उपेक्षित हिस्सों में से एक होती है। हम चेहरे पर तो बहुत ध्यान दे देते हैं, लेकिन गर्दन पर ध्यान ही नहीं देते हैं जिसके कारण इसकी स्किन में झुर्रियां दिखना और यहां की स्किन का लटकना आम समस्या बन जाती है। 

हमने इसके बारे में ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से बात की और इसके बारे में जानने की कोशिश की। शहनाज़ जी का कहना है कि गर्दन की स्किन चेहरे की स्किन से भी ज्यादा हल्की होती है और इसके कारण इसमें उम्र के निशान काफी जल्दी दिखते हैं। 

गर्दन को वो अटेंशन चाहिए होता है जो वो डिजर्व करती है। अगर आपकी गर्दन की स्किन लटकने लगी है और पहले ही उम्र के निशान दिखने लगे हैं तो इसे रिवर्स करना तो काफी मुश्किल है, लेकिन इसे आगे और खराब होने से बचाया जा सकता है और थोड़ा टाइट किया जा सकता है। गर्दन की स्किन जल्दी लटकने लगती है और ऐसे में रिंकल्स दिखने लगते हैं। ऐसे में क्या किया जाए ये शहनाज़ हुसैन ने बताया है। 

shahnaz husaain neck tips

इसे जरूर पढ़ें- काली गर्दन हो जाएगी साफ, बस शहनाज हुसैन का ये नुस्खा आजमाएं

1. गर्दन की क्लींजिंग ऐसे करें-

गर्दन को अलग तरह की क्लींजिंग की जरूरत होती है और ऐसे में गर्दन के लिए अलग से क्लींजिंग जेल इस्तेमाल करना चाहिए। सिर्फ चेहरे पर फेस वॉश लगाना काफी नहीं होता है। इसकी जगह आपको क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करना चाहिए। आप एक नम रुई लें जिसमें क्लींजिंग जेल डालकर गर्दन को पोछें। इसे रोजाना दो बार करना चाहिए। ये गर्दन से गंदगी हटाने का काम करता है। 

neck and sagging skin

2. गर्दन की मसाज है बहुत जरूरी-

एक उम्र के बाद आपकी गर्दन अलग से उम्रदराज दिखने लगती है। गर्दन पर झुर्रियां आ जाती हैं और आपने ये नोटिस किया होगा कि पहले गर्दन पर जो लाइन्स थीं वो उम्र बढ़ने के साथ और गहरी होती जा रही हैं। ऐसे में गर्दन की मसाज बहुत जरूरी हो जाती है। आपको रोजाना इसे सोने से पहले करना चाहिए। अधिकतर लोग इसकी मसाज भी गलत करते हैं। उन्हें ये नहीं समझ आता कि गर्दन को हमेशा डाउन स्ट्रोक में मसाज करना चाहिए। मसाज क्रीम को नम कॉटन से पोछ दें। 

neck anti ageing massage

3. नेक मास्क जरूर लगाएं-

जब भी आप फेस मास्क लगाएं तब नेक मास्क को जरूर शामिल करें। आप गर्दन में हर वो मास्क लगा सकती हैं जो आप अपने चेहरे पर लगा रही हैं। ध्यान रखें कि इस एरिया में ऐसा कोई मास्क ना लगाएं जो सूखने के बाद बहुत ज्यादा रफ हो जाता है। या फिर यहां पील-ऑफ लगाना भी सही नहीं होगा क्योंकि ये भी यहां की स्किन को खींचेगा।  

skin saggyness and neck

4. सनस्क्रीन को बिल्कुल भी ना भूलें- 

ये गलती तो सबसे ज्यादा की जाती है। कई महिलाएं अपने चेहरे पर तो सनस्क्रीन लगाती हैं, लेकिन अपनी गर्दन पर इसे बिल्कुल भी नहीं लगाती हैं जिससे चेहरे के ठीक नीचे गर्दन वाला एरिया काला दिखने लगता है। सन एक्सपोजर से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है।  

5. गर्दन के एक्सफोलिएशन के लिए ये करें- 

अगर आपकी गर्दन बहुत ज्यादा काली दिखने लगी है तो ये जरूरी है कि उसका एक्सफोलिएशन किया जाए। गर्दन के लिए आप दही, थोड़ा सा बेसन और चुटकी भर हल्दी का इस्तेमाल करें। ये नहाने से पहले लगाना सही होता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- गर्दन की लटकती स्किन को टाइट करने का सबसे आसान तरीका, झुर्रियां हो जाएंगी कम 

6. अगर सनबर्न के कारण गर्दन पर दिख रही हैं झुर्रियां तो- 

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं। गर्दन की स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है और इसलिए ये जरूरी है कि सनबर्न होने पर आप इसे बहुत जल्दी ठीक करें। इसके लिए ठंडे दूध से रोजाना गर्दन को पोंछना चाहिए। इससे आपकी गर्दन ज्यादा बेहतर दिखती है। इसी के साथ, हफ्ते में दो-तीन बार तिल के तेल से मसाज करना गर्दन के लिए अच्छा होता है।  

गर्दन पर अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो ये उम्र के निशान जल्दी दिखाएगी और इसलिए रोज़ाना बाकी शरीर के साथ-साथ गर्दन का ख्याल रखना भी जरूरी है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।