आटा किसी भी रसोई के बेसिक इंग्रेडिएंट्स में से एक है। इसका उपयोग मुख्य रूप से रोटियां, हलवा या कुकीज बनाने में किया जाता है। लेकिन, कई बार आटे में से जो चोकर निकलता है, उसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। शायद, आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि इस चोकर की मदद से आप घर के कई कामों को चंद मिनटों में आसान बनाती हैं।  जी हां, आज इस लेख में हम चोकर के कुछ ऐसे इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा और इन तरीकों को आजमाने के बाद आपके कई काम आसान हो जाएंगे, तो आइए जानते हैं। 

चीटियों को घर से दूर करें  

different uses of wheat bran inside

घर के अंदर अगर चीटियों की संख्या बहुत अधिक मात्रा में हैं, तो चीटियों को भगाने के लिए आप चोकर का आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए चीटियों वाली जगह पर चोकर की मदद से एक लाइन बना दीजिए। ऐसे करने से कुछ ही देर में चीटियां उस जगह से भाग जाती हैं। कहा जाता है कि चोकर की खुशबू के चलते कुछ ही देर में उस स्थान से भाग जाती हैं। जब चीटियां भाग जाएं तो आप चोकर की अच्छे से सफाई कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: बोरेक्स पाउडर की मदद से घर के इन कामों को आप भी बनाएं आसान

गार्डन में करें इस्तेमाल 

different uses of wheat bran inside

आप ये तो ज़रूर जानती होंगी कि केले, आलू और सेब आदि चीजों के छिलके को आसानी से खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर जानते हैं, तो आपको बता दें कि ठीक इसी तरह बेकार समझे जाने वाले इस चोकर को पौधे के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चोकर को किसी अन्य चीज में मिक्स करने की ज़रूरत भी नहीं है। इसके लिए चोकर को लीजिए और मिट्टी के ऊपर डालकर छोड़ दीजिए। एक तरह से चोकर जैविक खाद की तरह काम करता है।

Recommended Video

स्टेनलेस स्टील की सफाई करें

different uses of wheat bran inside

घर में स्टेनलेस स्टील के जितने भी बर्तन है उसे साफ करने या फिर चमक लौटाने के लिए आप चोकर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक से दो कप चोकर के साथ दो से तीन चम्मच डिटर्जेंट पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। मिश्रण मिक्स करने के बाद इससे स्टेनलेस स्टील के बर्तन की सफाई कर लीजिए। साफ करने बाद आप देखेंगी कि बर्तन एकदम नया दिखाई दे रहा है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से किचन सिंक की भी अच्छे से सफाई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: डिटर्जेंट का इस्तेमाल सिर्फ कपड़े साफ करने में नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं

इन कामों में भी करें इस्तेमाल 

different uses of wheat bran inside

चीटियों को घर से दूर करने,  खाद के रूप में इस्तेमाल करने और स्टेनलेस स्टील बर्तन की सफाई करने के अलावा आप चोकर को कई अन्य कामों में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से आप लोहे के बर्तन से लेकर तांबे के बर्तन की भी सफाई कर सकती हैं। इसके अलावा आप जानवरों के भोजन के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे-कबूतर के लिए दाना के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। गाय-भैंस आदि जानवर भी इसे बड़े प्रेम के साथ खाते हैं। (चावल का पानी हल कर सकता है आपकी ये 6 समस्याएं)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)