• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

काली गर्दन हो जाएगी साफ, बस शहनाज हुसैन का ये नुस्खा आजमाएं

अगर आपकी गर्दन में कालापन बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो उसे कम करने के लिए आप शहनाज हुसैन के बताए ये टिप्स जरूर फॉलो कर सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
different home remedies by shahnaz husain

गर्मियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में हमेशा स्लीवलेस या डीप नेक ड्रेसेज पहन कर बालों को ऊपर कर अपना स्टाइल फ्लॉन्ट करने का मन करता है। पर गर्दन के कालेपन के कारण कई लोग ऐसा करने से बचते हैं। गर्दन शरीर का वो हिस्सा होती है जिसे शायद सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाता है। चेहरे पर तो हम काफी कुछ कर लेते हैं, लेकिन बेचारी गर्दन वैसे ही अलग रह जाती है। 

आपने शायद नोटिस ना किया हो, लेकिन गर्दन पर ही हमेशा सबसे जल्दी उम्र के निशान दिखने शुरू होते हैं। हम अपने चेहरे पर तरह-तरह की चीज़ें लगाते हैं, लेकिन नेक टैनिंग और गर्दन के कालेपन पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। शरीर के कई हिस्सों के मुकाबले गर्दन की स्किन ज्यादा पतली होती है और यही कारण है कि इसमें उम्र के निशान पहले दिखने लगते हैं। 

हमने ब्यूटी और हेयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से बात की और ये जानने की कोशिश की कि आखिर गर्दन के कालेपन को कैसे दूर किया जाए और किस तरह से इसपर दिखने वाले उम्र के निशानों को कम किया जाए। 

शहनाज जी ने हमें बताया कि इसके लिए सबसे जरूरी बात ये है कि हम जिस तरह अपने चेहरे का ध्यान देते हैं उसी तरह से गर्दन पर भी दें। अगर नहीं दिया तो ये गलत होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- बहुत काले हो गए हैं अंडरआर्म्स तो इन तरीकों से इन्हें करें ब्राइट

गर्दन की क्लींजिंग है बहुत जरूरी-

अधिकतर लोग चेहरा तो दिन में दो बार धो लेते हैं, लेकिन गर्दन को भूल ही जाते हैं। गर्दन को रोजाना क्लींजिंग जेल से क्लीन करना चाहिए। गर्दन के आस-पास की स्किन मुड़ती है और उस वक्त पसीने से यहां पर टैनिंग और कालापन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। आप गले की क्लींजिंग करने के लिए जेल को कॉटन में लेकर पहले अच्छे से वाइप करें और फिर उसमें नॉरिशिंग क्रीम लगाकर मसाज करें। ये रोजाना करना है। 

dark neck home remedies by shahnaz husain

गर्दन की मसाज इस तरह से करें-

गर्दन की मसाज करते समय आप हमेशा डाउनवर्ड स्ट्रोक चुनें। बाकी पूरी स्किन में अपवर्ड स्ट्रोक लगते हैं, लेकिन गर्दन में चिन से लेकर नीचे चेस्ट तक मसाज करना सही होता है। मसाज करते समय आपके हाथ हमेशा नम होने चाहिए ड्राई स्किन पर मसाज करने से स्किन में रिंकल्स जल्दी पड़ते हैं।  

अगर आपके पास दिन में टाइम नहीं होता है तो ये रात में भी किया जा सकता है जिससे आपकी गर्दन पर मसाज ठीक से हो सके और रात भर ये ट्रीटमेंट असर कर सके।  

dark neck and tanning home remedies

गर्दन पर सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल ना भूलें- 

अधिकतर लोग ये गलती करते हैं कि वो चेहरे पर तो सनस्क्रीन लगा लेते हैं, लेकिन गर्दन पर नहीं लगाते हैं। इसके कारण गर्दन में टैनिंग और भी ज्यादा बढ़ जाती है। सूरज की धूप में जाने से 20 मिनट पहले आपको सनस्क्रीन अपनी गर्दन पर लगा लेनी चाहिए। ये सिर्फ सामने की ओर ही नहीं बल्कि पीछे की ओर भी लगानी है।  

इसे जरूर पढ़ें- काली हो जाती है पीठ और गर्दन तो ये देसी नुस्खे मिनटों में करेंगे असर  

गर्दन के लिए ब्यूटी स्क्रब- 

गर्दन को भी शरीर के बाकी हिस्सों की तरह एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है। आप बेसन में दही मिलाएं और फिर चुटकी भर हल्दी डालें। इस सबको एक साथ मिक्स करें और अपनी गर्दन पर फ्रंट और बैक दोनों तरफ लगाएं। इसे 20 मिनट छोड़ दें और फिर इसे उंगलियों को नम करके गर्दन से निकालें। इसके बाद पानी से धो लें।  

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए करें ये काम- 

अगर आपकी गर्दन बहुत ही काली लगने लगी है तो उसका कालापन दूर करने के लिए ठंडा कच्चा दूध बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आपकी गर्दन में सनबर्न हुआ है तो ये उसे भी ठीक करने में मदद करेगा। इसी के साथ आप दही और चुटकी भर हल्दी मिलाकर अपनी गर्दन पर बतौर पैक भी लगा सकते हैं। इसे आधे घंटे बाद गर्दन से धो दें। ये पैक गर्दन में जमा मैल और गंदगी को हटाएगा।  

dark neck home remedies

गर्दन के लिए एंटी एजिंग ट्रीटमेंट- 

गर्दन के लिए अगर आपको एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट करना है तो इसमें तिल का तेल लगाएं और अच्छे से मसाज करें। इसके साथ ही थोड़ी देर बाद नहा लें। नहाते वक्त एक खुरदरे कपड़े से गर्दन को स्क्रब करें। इसके लिए लूफा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये गर्दन ही नहीं बल्कि हाथ, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी किया जा सकता है।  

Recommended Video

गर्दन पर भी करें मेकअप- 

अगर आप मेकअप करने के बारे में सोच रही हैं तो गर्दन पर भी फाउंडेशन की एक लेयर जरूर लगाएं। ये आपकी नेकलाइन को और भी ज्यादा क्लियर दिखाएगा। साथ ही आप अपनी गर्दन पर लूज पाउडर लगाएं जिससे फाउंडेशन सेट हो जाए।  

ये सारी टिप्स आपकी गर्दन के कालेपन को कम करने और छुपाने दोनों का काम करेंगी। शहनाज़ हुसैन के ये नुस्खे आपको कैसे लगे ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik/ Shutterstock
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।