भारत विभिन्न संस्कृतियों वाला देश है जहां तरह-तरह के उत्सव मनाए जाते हैं। हर उत्सव की अपनी एक अलग पहचान है और इसका आनंद उठाने के लिए विभिन्न प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं। इन पकवानों का अपना अलग स्वाद और महत्व होता है। ऐसे ही भारत में व्रत या उपवास के दिनों में सबसे ज़्यादा कुट्टू का प्रयोग किया जाता है। नवरात्र में खासकर कुट्टू के आटे के तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं क्योंकि ये उपवास में खाया जाता है। साथ ही ये बीमारियों से बचाता भी है ऐसा कई शोध में पाया गया है। अब आप सोच रही होंगी कि आखिर कुट्टू क्या है? तो हम आपको बता दें कि कुट्टू एक प्रकार का अनाज है जिसकी प्रकृति फलों के बीज की तरह होती है। यह केवल हिमालय भागों जैसे हिमाचल, उत्तराखंड, दक्षिण में नीलगिरी, जम्मू कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट आदि राज्यों में ही उगाया जाता है।

आपने आमतौर पर इसका प्रयोग खाद्य पदार्थों (रोटी, डोसा) के रूप में किया होगा लेकिन क्या आपने इसका इस्तेमाल कभी स्किन के लिए किया है? अगर नहीं, तो आज हम बताने वाले हैं कि कैसे स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन के लिए कुट्टू महत्वपूर्ण है। आइए, जानते हैं कि इसके नियमित सेवन से त्वचा को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।  

ग्लोइंग स्किन को बढ़ावा देना

inside  glowing skin

कुट्टू में विटामिन-ई और प्रोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य और सौंदर्य को बढ़ावा देने का काम करते हैं। साथ ही ये त्वचा पर पड़ने वाले तमाम बुरे प्रभावों से बचाने का भी काम करते हैं जिससे स्किन और चमकदार हो जाती है। इसलिए आप कु़ट्टू के आटे को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं या इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं, जैसा आपको ठीक लगे। अब हम बताते हैं फेस पैक बनाने का तरीका..

कैसे बनाए फेस पैक 

फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच कुट्टू के आटे में दो चम्मच बेसन और दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट बना लें फिर इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

नेचुरल सनस्क्रीन लोशन 

inside  sunscreen

कुट्टू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी स्किन को फिल्टर करने का काम करते हैं। जिससे स्किन में मौजूद लिपिड पेरोक्सीडेशन का स्तर कम हो जाता है। साथ ही त्वचा पर पड़ने वाली पराबैंगनी किरणों के प्रभावों को बिना लोशन या सनस्क्रीन को कम कर देता है। इसके नियमित सेवन से हमें स्किन लोशन की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसलिए, इसे नैचुरल सनटैन लोशन कहा जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- DIY: तुलसी से बने होममेड फेस पैक्स से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, जरूर करें ट्राई

कैसे करें इस्तेमाल 

इसका इस्तेमाल सनटैन से प्रभावित जगह पर लोशन की तरह किया जा सकता है। पंक्चुएशन लोशन या पैक बनाने के लिए आप दो चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच कूटू का आटा मिला लें और फिर इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। 

झुर्रियों से करें बचाव 

inside  healthy skin

बढ़ती उम्र के साथ स्किन ढीली हो जाती है साथ ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। स्किन को ठीक रखने के लिए आप कुट्टू का इस्तेमाल कर सकती हैं। कुट्टू में न्यूक्लिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखता है। साथ ही एंजाइम क्रिया और हार्मोन को संतुलित भी रखता है। आप कुट्टू के आटे को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

कैसे बनाए फेस पैक

एक चम्मच कुट्टू का आटा और दो चम्मच दूध की मलाई को अच्छे से मिलाएं और फेस पैक बना लें। इसको हफ्ते में एक दिन चेहरे पर ज़रूर लगाएं।

Recommended Video

 

अन्य फायदे 

inside  skin benefits tips

स्किन के साथ-साथ कुट्टू हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये जितना काला होता है उतना ही पौष्टिकता से भरपूर होता है। जो शरीर को स्वस्थ रखता है इसलिए व्रत में कुट्टू का आटा फलाहार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब आप इसका इस्तेमाल स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- गुड़हल और मेथी से बना ये DIY हेयर ऑयल बढ़ाएगा बालों की ग्रोथ

 

ये स्किन को हेल्दी रखने के प्राकृतिक नुस्खे हैं जिसका इस्तेमाल आसानी से नियमित रूप से किया जा सकता है। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik