बालों की सबसे बड़ी समस्या में से एक ये है कि कई लोगों के बाल बढ़ते तो हैं, लेकिन फिर भी पतले रह जाते हैं। लंबे बालों के साथ-साथ ये जरूरी है कि हम बालों को घना भी बनाएं। स्कैल्प दिखने की समस्या कई लोगों को होती है और इसका हल करने के लिए न जाने कितनी तरह की चीज़ों का उपयोग किया जाता है। पर कई बार इस समस्या का हल देसी नुस्खों में होता है। हेयर केयर के लिए गुड़हल और मेथी का प्रयोग काफी अच्छा माना जाता है और ऐसे में अगर हम उन्हीं दो चीज़ों का उपयोग करें तो बेहतर होगा। 

ये दोनों ही चीज़ों बालों को ग्रोथ के लिए जरूरी प्रोटीन और पोषण दोनों ही देते हैं। नए बाल उगाने के लिए ये दोनों चीज़ें हम एक हेयर ऑयल की तरह प्रयोग कर सकते हैं। 

क्या फायदा होगा इस हेयर ऑयल का?

  • ये बालों को बढ़ाएगा।
  • ये नए बाल उगाने में मदद करेगा और हेयर लॉस को कम करेगा।
  • पतले बालों के लिए अच्छा साबित हो लसकता है।
  • गुड़हल, मेथी मिला हुआ ये तेल स्कैल्प मसाज करने के लिए अच्छा है और ये सर्दी, साइनस और सिरदर्द जैसी समस्याओं को दूर करेगा।
oil for hair growth

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे से तेल और गंदगी निकालने के लिए फॉलो करें ये 2 स्टेप स्किन केयर रूटीन

इस DIY तेल को बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए?

इस तेल को बनाने के लिए दो मुख्य इंग्रीडियंट्स गुड़हल और मेथी दाने होंगे। 

सामग्री- 

  • 8-10 गुड़हल के फूल
  • 10 चम्मच नारियल का तेल
  • 1 बड़ा चम्मच मेथी दाने 
diy and oil

कैसे बनाएं ये DIY ऑयल? 

  1. सबसे पहले दो चम्मच नारियल के तेल के साथ सभी फूलों को पीस लें। आपको इन्हें ठीक से पीसना है और इसकी कंसिस्टेंसी बहुत ज्यादा महीन नहीं रखनी है। 
  2. अब एक पैन में नारियल का तेल गर्म कर उसमें ये पेस्ट डालें और साथ ही साथ मेथी दाने भी डालें। 
  3. अब इसे अच्छे से उबालें और इसे धीमी आंच पर पकाएं। 
  4. इसके बाद आप इस मिक्सचर को ठंडा करें और फिर इसे छानकर एक डिब्बे में बंद कर लें।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के काले दाग के लिए इस तरह से इस्तेमाल करें केले के छिलके 

इस तेल को आप हफ्ते में दो बार अपने बालों में लगा सकते हैं और चाहें तो इसमें 2 कैप्सूल विटामिन-ई के भी डाल सकती हैं। ये तेल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है और इसे घर पर बनाना बहुत मुश्किल भी नहीं है। कई लोग इसमें करीपत्ते भी एड ऑन करते हैं ताकि बालों को सफेद होने से रोका जा सके। आप इस तेल को अपनी जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें।  

DIY ब्यूटी नुस्खे अपने समय से ही काम करते हैं, लेकिन इनके काम करने के लिए ये जरूरी होता है कि आप इन्हें लगातार इस्तेमाल करें। नेचुरल चीज़ों को इस्तेमाल करने से पहले आप एक पैच टेस्ट जरूर कर लें ताकि ये समझ आ जाए कि कहीं ये चीज़ें आपके बालों को नुकसान तो नहीं पहुंचाएंगी। इसके लिए थोड़े से बालों में ये तेल पहले लगाकर 24 घंटे इंतज़ार करें और अगर कोई रिएक्शन नहीं होता है तो आगे बढ़ें। कई लोगों को गुड़हल से स्कैल्प में खुजली की समस्या होती है तो ये तय कर लें कि आपको ऐसी कोई समस्या तो नहीं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।