अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिनका चेहरा तो बहुत अच्छा है, लेकिन हाथ और पैरों में टैनिंग हो गई है। कई सारे उपाय करने के बाद भी ये टैनिंग नहीं खत्म होती है और ये टैनिंग आपकी सबसे बड़ी समस्या बन गई है। स्किन शेड अगर पहले से ज्यादा डल हो गया है और सनबर्न आदि के कारण आपकी स्किन निखरी हुई नहीं लगती।

इसका कारण आपकी लाइफस्टाइल भी हो सकती है, इसके लिए आपका ज्यादा धूप में घूमना या अपनी स्किन का सही तरह से खयाल न रखना है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप एक अच्छा खासा स्क्रब घर बैठे बना सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। ये बहुत ही आसानी से बन जाएगा और सबसे अच्छी बात ये है कि इस DIY स्क्रब के लिए आपको घर में मौजूद सामान की ही जरूरत होगी।

क्या चाहिए-

गेहूं
दूध
बेसन
हल्दी
क्रीम/मलाई

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: त्वचा पर हो रहा है उम्र का असर, ये 5 एंटी एजिंग सीरम हो सकते हैं बेस्ट

best scrub for feet

गेहूं क्यों आटा क्यों नहीं?

इसका सीधा सा कारण ये है कि हमें गेहूं को दरदरा पीसना है, बिलकुल महीन पेस्ट नहीं चाहिए। ये स्क्रब आप अपने चेहरे, हाथों, पैरों और शरीर के किसी भी हिस्से में इस्तेमाल कर सकती हैं और इससे इंस्टेंट असर होता है। गेहूं में वो सभी न्यूट्रिशन होते हैं जो स्किन को चाहिए। ये स्किन को अच्छे से साफ करने के लिए भी जरूरी है और यही कारण है कि हम इससे अच्छा स्क्रब बना सकते हैं।

कैसे बनाना है ये स्क्रब-

इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले आप गेहूं को दरदरा पीस लें। ये ध्यान रखें कि इसका बहुत बारीक पाउडर नहीं बनाना है। ये कितना पीसना है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपको ये कहां-कहां लगाना है। सिर्फ हाथों पर, सिर्फ पैरों पर या फिर पूरे शरीर पर। डेड स्किन को निकालने के लिए गेहूं से बना ये स्क्रब काफी अच्छा हो सकता है।

healthy skin wheat scrub

एक कटोरी में आप दरदरा पिसा हुआ गेहूं, फिर बेसन और फ्रेश क्रीम डालें। इसके साथ आप डालें थोड़ी सी हल्दी और साथ में डालें थोड़ा सा कच्चा दूध। ये सब सामान ऐसी मात्रा में मिलाना है जैसे अगर दो चम्मच गेहूं का पाउडर लिया है तो 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच क्रीम, आधे चम्मच से भी कम हल्दी और 1 चम्मच या 1.5 चम्मच दूध मिलाएं। सामग्री आप अपनी जरूरत के हिसाब से बढ़ा सकती हैं।

कैसे इस्तेमाल करना है ये स्क्रब-

इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। आप इस स्क्रब का अच्छा सा पेस्ट बना लें और उसके बाद इसे अपनी स्किन पर लगाएं। इसे आपको 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देना है। 10 मिनट बाद ही इसे आप रगड़ें और रगड़ कर ही जितना छुड़वा सकती हैं उतना छुड़ाएं। उसके बाद स्किन को पानी से साफ कर लें। आप तुरंत ही देखेंगी कि आपकी स्किन कितनी ज्यादा ब्राइट लगने लगी है।

Recommended Video

इसके साथ चाहें तो लगा सकती हैं ये पैक-

अगर आपके पास समय नहीं है तो सिर्फ ये स्क्रब भी काम कर सकता है, लेकिन अगर आप पूरा स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहती हैं तो आप एक अच्छा पैक भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हमें मुलेठी पाउडर की जरूरत होगी। आपको पता ही होगा कि मुलेठी के फायदे कितने हैं और ये लगभग हर तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होती है।

इसे जरूर पढ़ें- ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से ग्लोइंग स्किन पाएं

 

क्या करना है-

थोड़ा सा मुलेठी पाउडर लें। इसमें एक चम्मच आटा (यहां नॉर्मल रोटी वाला आटा चलेगा), थोड़ी सी हल्दी और 1 चम्मच दही एड करें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसे अपने स्किन के उस एरिया में लगाएं जहां आपने स्क्रब किया था। इसे आपको कम से कम 20 मिनट रखना है। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आप देखेंगी कि आपकी स्किन में कितना असर हुआ है और आपकी स्किन कितनी साफ नजर आने लगी है।

आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। ये आपकी स्किन को काफी अच्छा असर देगा। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें और साथ ही साथ ऐसी अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।