जैकलीन फर्नांडिस बॉलीवुड की फिट और खूबसूरत एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। वह अपनी फिटनेस के साथ-साथ अपनी स्किन और बालों का भी बहुत ध्‍यान रखती हैं। उनके बाल हर हेयर स्टाइल जैसे छोटे, लंबे, घुंघराले, सीधे आदि में बेहद खूबसूरत लगते हैं। इसलिए हर लड़की उनके जैसे बाल चाहती है और इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से उनके खूबसूरत बालों का राज जानने की कोशिश करती रहती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इतने सारे काम के साथ, ट्रेवल, बालों में स्‍टाइल बनाने के लिए हीट और स्‍प्रे आदि के बावजूद वह अपने बालों की देखभाल कैसे करती हैं। अगर आप भी जैकलीन की तरह बाल चाहती हैं तो आज उनके बर्थडे के मौके पर हम आपके लिए उनका हेयर केयर सीक्रेट लेकर आए हैं जिसमें केवल नेचुरल चीजें शामिल हैं। यह सीक्रेट उन्‍होंने एक बड़े मीडिया हाउस के साथ इंटरव्‍यू में बताए थे। आइए जैकलीन के इन 3 हेयर केयर सीक्रेट के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: Celeb Beauty Tips: जैकलीन के इन 3 ब्‍यूटी टिप्‍स से मिनटों में पाएं ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा

नारियल तेल की मालिश

jacqueline fernandez hair care tips INSIDE

एक सेलिब्रिटी होने के नाते, हेयर डू और केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट के कारण उनके बालों को बहुत नुकसान हो सकता है। इसलिए वह हमेशा हर हेयर डू या ट्रीटमेंट के बाद बालों को धोना पसंद करती हैं। साथ ही वह अपने बालों की देखभाल के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार गर्म नारियल तेल से मसाज करती हैं। यह उनके बालों को पोषण देता है, डैंड्रफ और दोमुंहे बालों से बचाता है और बालों का झड़ना रोककर बालों को शाइनी बनाता है। 

नारियल का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण और डैंड्रफ से लड़ने में मदद करते हैं और बालों की हेल्‍दी ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। यह ड्राई स्कैल्प को भी हाइड्रेट करता है, जिससे आप डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प और घने बाल पा सकती हैं। इसके अलावा नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो बालों को प्रोटीन देता है, बालों की जड़ों की रक्षा करता है और उन्हें टूटने से रोकता है। नारियल का तेल एक नेचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता है जो आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी रखने में मदद करता है।

घर का बना हेयर मास्क

jacqueline fernandez hair care tips INSIDE

जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि जैकलीन बालों की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का सहारा लेती हैं। इसलिए वह घर में मौजूद चीजों से बना हेयर मास्‍क लगाती हैं। जी हां वह अंडे से बना होममेड हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल करती हैं और अपने बालों को बीयर से रिंस करती हैं। इससे उनके बाल स्‍मूथ और सिल्‍की दिखाई देते हैं। अंडे प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर होते हैं और आपके डैमेज बालों को आवश्यक पोषण और ग्‍लो देते हैं। यह बालों का झड़ना रोकते हैं, स्कैल्प की कंडीशनिंग करके दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाते हैं और इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। बीयर में मौजूद मिनरल, अमीनो एसिड व विटामिन बालों को जरूरी पोषण देते हैं। बीयर के इस्‍तेमाल से केमिकल के नुकसान से बचा जा सकता है। बीयर में मौजूद प्रोटीन बालों के सेल्‍स को बरकरार रखने में मददगार होता है। इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को मुलायम बनाता है। किसी‌ भी तरह के स्टाइलिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल करने, खासतौर पर ड्रायर से पहले बालों पर बीयर का हल्का स्प्रे, बालों को नुकसान से तो बचाता ही है साथ ही बालों की चमक भी बरकरार रहती है।

Recommended Video

होममेड मास्‍क बनाने का तरीका

एक बाउल लें और उसमें 3-4 टेबलस्पून अंडे का सफेद भाग, 4-5 टेबलस्पून बादाम का तेल और 1-2 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं। सभी सामग्रियों को मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। अपने बालों को ठंडे पानी और बीयर शैम्पू से धोएं।

इसे जरूर पढ़ें: ये घरेलू नुस्खे हैं जैकलीन फर्नांडिस की ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट

अच्‍छी डाइट लें

jacqueline fernandez hair care tips INSIDE

बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आपका आहार प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए जैकलीन फर्नांडिस अपनी डाइट में जिंक सप्लीमेंट्स, फ्लैक्स सीड्स, मछली और नट्स जैसे ओमेगा -3 से भरपूर फूड्स लेती हैं। यह फूड्स सीबम उत्पादन और हमारे बालों के नेचुरल ऑयल को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही यह स्‍कैल्‍प में नमी को बनाए रखते हैं और इसे हेल्‍दी बनाने में मदद करते हैं। यह बालों का गिरना कम करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

जैकलीन फर्नांडिस अपने बालों की देखभाल के लिए इन टिप्‍स को जरूर फॉलो करती हैं। बालों की देखभाल के लिए ये टिप्‍स बहुत ज्‍यादा महंगे और मुश्किल न होने के कारण आप भी इन्‍हें आसानी से फॉलो कर सकती हैं। बालों से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Yandex.com