हमारी तरह बॉलीवुड एक्‍ट्रेस के लिए भी कई बार त्‍वचा की समस्‍याओं से निपटना मुश्किल हो जाता है। पिंपल्‍स से लेकर ब्‍लैकहेड्स तक, वह भी स्किन की कई प्रॉब्‍लम्‍स से परेशान रहती है। लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि वे अपनी स्किन के लिए सही स्किन केयर रुटीन को अपनाती हैं। आज हम जैकलीन फर्नांडीज की बात कर रहे हैं। जी हां हमने जैकलीन को स्क्रीन पर देखा है और हम जानते हैं कि उनकी स्किन कितनी सुंदर दिखती है। लेकिन क्या आप जानती हैं, अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए स्किन केयर के लिए कितनी मेहनत करती हैं?

हाल ही में जैकलीन ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो पोस्ट की जिसमें उनके चेहरे के दाग, पोर्स और झाइयां साफ नजर आ रही हैं। उन्होंने फोटो में एक कैप्शन दिया, "ओपन पोर्स,  झाइयां , स्कार्स! आपकी स्किन प्रॉब्लम क्या हैं?  झाइयां वास्तव में मेरे लिए कोई समस्या नहीं हैं। क्योंकि ये मुझे मेरी मां से मिली हैं। मुझे इनसे प्यार है।" एक्ट्रेस की इस पोस्ट के बाद से फैंस ने उनके स्किन से जुड़े सवाल पूछने शुरू कर दिए जिसके बाद जैकलीन ने भी लोगों को निराश न करते हुए कुछ ब्यूटी टिप्स शेयर किए। आइए जानें उन्‍होंने अपने फैंस की स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए क्‍या-क्‍या नुस्‍खा बताया।

इसे जरूर पढ़ें: मलाइका अरोड़ा के इन 10 ब्‍यूटी सीक्रेट्स से बेदाग त्‍वचा पाएं

ओपन पोर्स के लिए

jacquelin skin care open pores

ओपन पोर्स आपकी स्किन को ड्राई बना देते हैं। ये ओपन पोर्स बाद में मुंहासे और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं को जन्म देते हैं। एक फॉलोअर ने जैकलीन से खुले छिद्रों के बारे में पूछा तो उन्‍होंने ये 2 टिप्‍स शेयर किए-

बर्फ
बर्फ पोर्स को टाइट करता है। जब आप अपने चेहरे पर बर्फ रगड़ते हैं तो आपके ओपन पोर्स एकदम से सिकुड़ते नहीं हैं। लेकिन वे पोर्स को कसाव देते हैं और आपका चेहरा ऑयली या चिपचिपा नहीं होता है। अपना चेहरा धोने के बाद, एक आइस क्यूब लें और इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 सेकंड के लिए रगड़ें।

टोनर
अच्‍छे टोनर के इस्‍तेमाल से आप पोर्स को आसानी कम कर सकती हैं। टोनर में सैलिसिलिक एसिड होता हैं जो आपके पोर्स को साफ करते हैं और आपकी त्वचा को जवां बनाते हैं। प्लम ग्रीन टी अल्कोहल फ्री टोनर यहां 253 रुपये में खरीदें

दाग-धब्‍बों वाली स्किन 

jacquelin skin care tips uneven skin

आपको अपनी स्किन को कवर करने के लिए अच्छी मात्रा में प्राइमर, कंसीलर और फाउंडेशन की जरूरत होती है। हम सभी की स्किन पर कोई ना कोई दाग जरूर होता है, लेकिन जैकलीन के टिप्‍स से आप इससे आसानी से बच सकती हैं।

विटामिन सी
विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स और सूर्य की हानिकारक किरणों से लड़ते हैं जो असमान त्वचा टोन की ओर ले जाते हैं। Amway Nutrilite Natural C-120N Tablets आप यहां से 799 रुपये में खरीद सकती हैं

सनस्क्रीन
सूरज की हानिकारक किरणें असमान स्किन टोन, डार्क स्पॉट्स का कारण बनती हैं। जिससे आपकी स्किन ड्राई और डल हो जाती है और स्किन पर समय से पहले झुर्रियां आने लगती हैं। अपने असमान त्वचा टोन से छुटकारा पाने के लिए, आपको सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करना चाहिए। आपकी सनब्लॉक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली सूरज की हानिकारक किरणों को रोक देगी। Lotus Herbals Safe Sun 3-In-1 Matte Look Daily Sunblock आप डिस्‍कांउट रेट पर यहां से 296 रुपये में खरीदें

पानी
अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीती हैं तो आपकी स्किन बाहर से हेल्‍दी नहीं दिखती हैं। पानी, हेल्‍दी जूस और नारियल पानी पीने से आप पूरा दिन हाइड्रेटेड रहेंगी।

पिंपल्स के लिए

jacquelin skin care tips pimples

पिंपल्‍स किसी के लिए भी एक बुरे सपने की तरह है! एक बार जब वे पॉप अप करते हैं, तो हम सभी इनसे छुटकारा पाने का तरीका खोजने लगते है। जैकलीन के पास आपके इस सवाल का जवाब है:

शुगर से बचें
पिंपल्‍स से बचने के लिए चीनी को खाने से बचना चाहिए। क्‍योंकि चीनी आपके ब्‍लड में शुगर और इंसुलिन के लेवल को बढ़ाती है और इससे आपकी बॉडी में सूजन हो जाती है। यह बाद में पिंपल्‍स और अन्य त्वचा की समस्याओं का कारण बनता है।

हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए जैकलीन बहुत सारा पानी पीने की सलाह भी देती है। इसके अलावा, उसे योग करना बहुत पसंद है क्‍योंकि यह आपकी स्किन को अंदर से हेल्‍दी बनाने में हेल्‍प करता है।