बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस ऐसी हैं जिनकी फिटनेस और खूबसूरती को देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। ऐसी ही एक एक्‍ट्रेस बिपाशा बसु है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह अपनी फिटनेस, बालों और स्किन की देखभाल के लिए कितनी मेहनत करती हैं। आप सोच रहे होंगे कि हमें इस बात की जानकारी कहां से मिली तो हम आपको बता दें कि इस बात की जानकारी हमें उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बाद मिली। जी हां बॉलीवुड एक्‍ट्रेस बिपाशा बसु सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और इसके माध्यम से अपनी जुड़ी तमाम चीजें शेयर करती रहती हैं। इस बार एक्‍ट्रेस ने आजकल की बालों की समस्या को ध्यान में रखते हुए अपने फैन्‍स के साथ एक जबरदस्‍त घरेलू नुस्खा शेयर किया है जिससे बालों की अच्छी हेल्‍थ को लंबे समय तक बरकरार रखा जा सकता है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस बिपाशा बासु अपनी फिटनेस के साथ अपनी हेल्दी स्किन और सुंदर बालों के लिए भी जानी जाती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने बालों को प्रॉब्लम-फ्री रखने का एक घरेलू नुस्खा बताया है जो वह खुद इस्तेमाल करती हैं। प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि बालों की हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यहां तक कि बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस बिपाशा बसु भी इन दिनों सुंदर, लंबे और घने बालों के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल कर रही हैं। इस बात की जानकारी खुद एक्‍ट्रेस ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर की है।

इसे जरूर पढ़ें: बिपाशा बसु की त्‍वचा 41 की उम्र में भी है इतनी हेल्‍दी, ये स्‍पेशल होममेड पैक है सीक्रेट

बिपाशा का जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा

बिपाशा ने इंस्टाग्राम पर प्याज का रस बालों में लगाते हुए एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में बिपाशा खुद प्याज का रस अपने बालों में लगाती हुई दिखाई दे रही हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए बिपाशा ने कैप्‍शन में लिखा है, ''प्याज का जूस...मैंने दो प्याज का पल्‍प निकाला और उससे उसका जूस। इसे स्कैल्प पर लगाकर मैंने कुछ मिनट के लिए हल्‍के हाथों से मसाज की और एक घंटे के लिए ऐसे ही रहने दिया। एक घंटे बाद बालों को पानी से वॉश कर लिया। हफ्ते में एक बार मैंने ऐसा करना शुरू किया। यह उपाय बालों को झड़ने से रोकने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए किया जाता है। मैंने सादा प्याज का रस डाला। आप चाहें तो इसमें वर्जिन कोकोनट ऑयल, लैवेंडर ऑयल या नींबू भी मिला सकती हैं।'' इसके साथ बिपाशा ने लव योरसेल्फ, बीबीब्यूटीहैक्स और हेल्दी हेयर जैसे हैशटैग्स का इस्तेमाल किया है।

bipasha basu secret gharelu nuskha inside

फैन्‍स को बिपाशा द्वारा शेयर किया गया यह टिप्स काफी पसंद आया और इसके लिए उन्‍होंने एक्‍ट्रेस को धन्यवाद भी कहा। एक यूजर ने लिखा, ''अच्छा, तो अब मैं भी इसे अप्लाई करूंगा।'' एक अन्य ने लिखा, ''आप जैसे सेलिब्रिटी को इस तरह के घरेलू नुस्खों पर भरोसा करते देख अच्छा लगता है।''

Recommended Video

बालों के लिए प्‍याज के रस के फायदे

प्याज में सल्फर होता है जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है जिससे बालों की ग्रोथ, खूबसूरती और मजबूती बढ़ती है। इसीलिए कई महिलाएं बालों में प्याज का रस लगाती हैं। बालों की जड़ों में प्याज लगाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं जैसे 

bipasha basu secret gharelu nuskha inside

  • प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को जल्दी सफेद होने से बचाते हैं।
  • प्याज के लगातार इस्तेमाल से बाल शाइनी होते हैं और उनकी क्वालिटी में भी काफी फर्क पड़ता है।
  • यह ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा होता है और हेयर ग्रोथ बहुत अच्छे से होता है।
  • बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा है और बालों में वॉल्यूम आती है।
  • इसकी एंटी-बैक्टीरियल गुण कई तरह के स्कैल्प इन्फेक्शन को दूर करते हैं और हेयर लॉस रोकते हैं। इसके अलावा यह डैंड्रफ से लड़ते हैं।
  • इसमें मौजूद सल्फर से बालों का टूटना कम हो सकता है।
  • असमय सफेद होते बालों की समस्या से प्याज आपको बचा सकता है। प्याज का रस लगाने से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं।
  • प्याज में मौजूद फॉस्फेट, कैल्शियम और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स इसे बालों के लिए बेहद फायदेमंद बनाते हैं।

अगर आप भी बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो बिपाशा बसु की तरह बालों में प्‍याज का रस लगाएं। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।