बिपाशा बसु बॉलीवुड की ऐसी एक्‍ट्रेसेस में से हैं जो अपनी फिटनेस के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी जानी जाती हैं। 40 की उम्र पार करने के बावजूद भी वह काफी फिट और यंग दिखाई देती हैं। बिपाशा भले ही इन दिनों फिल्मों में नजर नहीं आती हैं लेकिन वह खुद को फिट और खूबसूरत बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं। फिट रहने के लिए बिपाशा बसु योग और वर्कआउट करती हैं और अपनी त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल करती हैं। इस बात की जानकारी वह अपने फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्‍होंने अपने फैन्‍स के साथ एक होममेड फेस पैक शेयर किया है जो बढ़ती उम्र में भी उनकी स्किन को फ्लोलेस और जवां निखार देता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्‍लोइंग और ऐजलेस स्किन के लिए अपनाएं माधुरी दीक्षित का यह आसान घरेलू नुस्‍खा

bipasha basu glowing tips inside

बहुत सी महिलाओं को लगता है कि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे का ग्‍लो कम हो जाता है। ऐसे में वह अपनी स्किन को जवां और खूबसूरत रखने के लिए बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप भी बिपाशा बसु के इस होममेड फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। बिपाशा बसु ने त्वचा के लिए एक ऐसा होममेड फेस पैक शेयर किया है जो यह काफी प्रभावी है और त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है। जी हां राज फिल्‍म की एक्‍ट्रेस ने अपने चेहरे पर होममेड पैक के साथ एक तस्वीर इंस्‍टाग्राम पोस्ट पर शेयर की है। उन्‍होंने पैक शेयर करते हुए कैप्‍श्‍न में लिखा है कि ''यह पैक बेसन, हिबिस्‍कस पाउडर और एलोवेरा से बना है।'' आइए इस पैक को बनाने, लगाने और फायदों के बारे में जानें।

bipasha basu homemade face pack inside

होममेड फेस पैक के लिए सामग्री

  • बेसन 
  • हिबिस्कस पाउडर 
  • एलोवेरा जैल

Recommended Video

होममेड फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका

  • सबसे पहले आप बेसन लेकर उसमें एलोवेरा जैल को मिक्‍स कर लें। 
  • फिर इसमें हिबिस्कस पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। 
  • इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगा लें। 
  • लगभग 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बाद में पानी से चेहरे को धो लें।

त्वचा के लिए बेसन, हिबिस्कस पाउडर और एलोवेरा के फायदे

Homemade Face Packs

बेसन 

बेसन को पारंपरिक रूप से स्किनकेयर रूटीन में इस्तेमाल किया जाता है। द ओपन डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन के अनुसार, बेसन त्वचा के लिए एक टॉनिक के रूप में काम करता है। यह त्‍वचा को साफ और एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। यह त्वचा के टैन और ऑयल को कम करता है।

हिबिस्कस

हिबिस्कस यानी गुडहल का पाउडर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस फूल के अर्क में विटामिन सी और एंथोसायनिन होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभावों के कारण बेहतरीन तरीके से काम करता है। इसलिए यह दोनों चीजें त्वचा के लिए अच्छी होती हैं। शोध से पता चला है कि एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करने और बुढ़ापे को रोकने में मदद करते हैं। हिबिस्कस में मौजूद आर्गेनिक एसिड एक स्क्रब के रूप में काम करता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।

इसेे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर आ जाएगा निखार

एलोवेरा

homemade aloe vera gel

इसका जैल मुंहासे और पिंपल्‍स को ठीक करता है। यह त्‍वचा को कूलिंग इफेक्‍ट देते हुए झाइयों और लालिमा को दूर और सूजन को भी कम करता है। ईरानी जर्नल ऑफ मेडिकल साइंसेज में 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, ''एलोवेरा जैल लचीलापन बढ़ाता है और त्वचा की नाजुकता को कम करता है। इसमें एमिनो एसिड और जिंक के साथ म्यूकोपॉलीसेकेराइड शामिल होते हैं जो नमी को बरकरार और एरिथेमा को कम करते हैं और त्वचा के अल्सर को रोकने में मदद करते हैं।'' 

घर पर आप भी इस आसान फेस पैक को आज़माएं और चेहरे पर कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।