बॉलीवुड की कुछ लेजेंडरी एक्‍ट्रेसेस के जब नाम आते हैं तो उनमें माधुरी दीक्षित का नाम भी शामिल किया जाता है। माधुरी दीक्षित अब भी बॉलीवुड में एक्टिव हैं। फिल्‍मों के साथ-साथ माधुरी को कई रियालिटी शो में जज की भूमिका निभाते भी देखा गया है। महिलाओं के बीच माधुरी आज भी बेहद पॉपुलर हैं। उनके फैशन लुक्‍स को कॉपी करने से लेकर महिलाएं यह जानने के लिए भी क्रेजी हैं कि आखिर माधुरी 50+ उम्र होने के बाद भी इतनी खूबसूरत कैसे नजर आती हैं।

कुछ वक्‍त पहले ‘herzindagi.com’ ने उनसे एक्‍सक्‍लूसिव बातचीत की थी। इस बातचीत के दौरान उन्‍होंने बताया कि वह उम्र के इस पड़ाव पर पहुंच कर भी उनकी त्‍वचा 25 वर्ष की उम्र वाली ग्‍लोइंग और ऐजलेस कैसे नजर आती है। 

इसे जरूर पढ़ें: माधुरी दीक्षित की वॉर्डरोब में साड़ी ही नही सलवार सूट का भी अच्‍छा कलेक्‍शन है मौजूद

Madhuri dixit bollywood actress reveals home remedy of her glowing skin

माधुरी दीक्षित का घरेलू नुस्‍खा 

माधुरी जितनी खूबसूरत ऑन स्‍क्रीन दिखती हैं उससे कहीं ज्‍यादा खूबसूरत वह ऑफी स्‍क्रीन नजर आती हैं। माधुरी दीक्षित को देख कर कोई नहीं कह सकता  कि वह 50 प्‍लस हैं। उनकी ग्‍लोइंग और रिंकल लेस त्‍वचा उन्‍हें अीभी 90 के दशक वाली माधुरी जैसा ही दिखाती है। फिलहाल हमने उनसे जानना चाहा कि उनकी ग्‍लोइंग और ऐजलेस त्‍वचा के पीछे क्‍या राज है तो उन्‍होंने बताया, 

‘ऐसे बहुत सारा दिन होते हैं जब आप थकान महसूस करते हैं। थकान से आंखों के आसपास डार्क सर्कल आ जाते हैं। अगर, आपको चेहरे पर फ्रेश नेस और ग्‍लो चाहिए है तो आपको इसके लिए ज्‍यादा कुछ नहीं करना है। बस आपको खीरे की पतली-पतली स्‍लाइसेज काट कर उन्‍हें कुछ समय के लिए दूध में भिगो कर रखना होगा। इसके बाद इन स्‍लाइसेज को फ्रीजर में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इन स्‍लाइसेज को आप पूरे चेहरे पर रगड़ लें और बाद में चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। चेहरे से थकान दूर हो जाएगी और ग्‍लो भी आ जाएगा।’

Madhuri dixit bollywood actress reveals home remedy of her glowing skin

खीरे के फायदे 

खीरे को खाने के साथ त्‍वचा पर लगाने के भी कई फायदे होते हैं। यह आपकी त्‍वचा पर निखार के साथ-साथ कई दूसरी प्रॉब्‍लम्‍स को ठीक कर देता है। आइए इसके फायदों पर बात करें। 

  • खीरे में हाई वॉटर कंटेंट होता है, जो त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट्स का भी अच्‍छा सोर्स होता है। इससे त्‍वचा को लंबे समय के लिए फ्रेश रखा जा सकता है। 
  • हमारी त्‍वचा में एक प्रोटीन होता है जिसे इलास्टिन कहते हैं। यह त्‍वचा की इलास्टिसिटी बनाए रखता है। खीरे का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में मौजूद इस प्रोटीन के ब्रेकडाउन को रोका जा सकता है, इससे त्‍वचा लूज नहीं होती है। 

Recommended Video

  • खीरा त्‍वचा को निखारने में भी मददगार है। मेलालीन कंटेंट स्किन को डार्क करता है मगर, खीरा इस कंटेंट को कम करता है और त्‍वचा को ब्राइट करता है।
  • खीरा बहुत अच्‍छा टोनर है। मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करने से पहले आपको त्‍वचा पर खीरा लगाना चाहिए फिर मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसे आपकी त्‍वचा स्‍मूथ हो जाएगी। 
Madhuri dixit bollywood actress reveals home remedy of her glowing skin

दूध के फायदे 

यह बात सभी को पता है की दूध से अच्‍छा क्‍लीनजर और कुछ नहीं हो सकता। दूध आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ निखारता भी है। 

  • दूध में वॉटर और प्रोटीन दोनों ही होता है। यह बहुत अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर है। इससे त्‍वचा को स्‍मूथ रखा जा सकता है। 
  • अगर आपको अपनी त्‍वचा को निखारना है तो आप दूध को त्‍वचा पर जरूर लगाएं यह आपकी त्‍वचा की डार्कनेस को कम करेगा, टैनिंग दूर करेगा और दाग-धब्‍बों को भी दूर करेगा। 
  • दूध में मिनरल, विटामिंस और प्रोटीन होता है। यह त्‍वचा को रिंकल फ्री बनाता है। अगर आप त्‍वचा पर डेली दूध से मसाज करती हैं तो यह त्‍वचा पर दिखने वाले एजिंग साइंस को कम कर देगा। 

तो अगर आप माधुरी जैसी ऐजलेस और ब्‍यूटीफुल दिखना चाहती हैं तो आपको भी उनका यह नुस्‍खा जरूर अपनाना चाहिए।