• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन नॉन-टॉक्सिक काजल को बनाएं मेकअप रूटीन का हिस्सा

अगर आप अपनी आंखों की केयर करते हुए अपनी खूबसूरती को एन्हॉन्स करना चाहती हैं तो ऐसे में इन नॉन-टॉक्सिक काजल को अपने लुक का हिस्सा बना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -02 Aug 2022, 14:19 IST
Next
Article
use best non toxic kajal

काजल एक ऐसा मेकअप प्रोडक्ट है, जो हर महिला की मेकअप किट में होता ही है। भले ही आपको किसी पार्टी में जाना हो या फिर आप ऑफिस के लिए रेडी हो रही हों या फिर आप घर पर ही हों, तब भी महिलाएं काजल लगाना बेहद पसंद करती हैं। कुछ महिलाएं भले ही फुल आई मेकअप ना करें, लेकिन फिर भी काजल लगाना वह नहीं चूकतीं। इस तरह काजल का इस्तेमाल लगभग हर दिन किया जाता है और इसे वाटर लाइन पर अप्लाई किया जाता है, इसलिए इसकी क्वालिटी पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए।

आज मार्केट में कई तरह के केमिकल्स बेस्ड काजल भी मिलते हैं, जो आंखों में जलन, इरिटेशन व दर्द की वजह बन सकते हैं। ऐसे में आप नॉन-टॉक्सिक काजल का ऑप्शन चुनें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही ब्रांडेड नॉन-टॉक्सिक काजल के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपकी आंखों को खूबसूरत दिखाने के साथ-साथ उनकी केयर करने में भी मदद करेंगे-

मामाअर्थ चारकोल ब्लैक लॉन्ग स्टे काजल (mamaearth Charcoal Black Long Stay Kajal)

mamaearth charcoal kajal

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें काजल लगाने के बाद आंखों में जलन का अहसास होता है, तो आप मामाअर्थ के इस काजल को अपनी आंखों पर लगाकर देखें। यह एक स्मज प्रूफ और वाटरप्रूफ काजल है, जो लॉन्ग स्टे करता है, इसलिए इसे किसी भी मौसम में बेहद आसानी से लगाया जा सकता है। इसके अलावा, यह ऑप्थल्मोलॉजिकली टेस्टेड है, जिसका अर्थ है कि आप इसे बिना किसी चिंता के अपने मेकअप रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

इस काजल को विटामिन सी और कैमोमाइल जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके बनाया गया है और यह काजल सल्फेट्स, पैराबेंस, एसएलएस, पेट्रोलियम और रंगों से मुक्त है। इस काजल का प्राइस 299 रूपए है, लेकिन आप ऑनलाइन इसे कम दामों में खरीद सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- अगर आपकी आईज हैं सेंसेटिव तो मेकअप के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

प्लम गुडनेस नेचरस्टूडियो ऑल-डे-वियर कोहल काजल (Plum Goodness NaturStudio All-Day-Wear Kohl Kajal)

plum kohl kajal

यह एक मल्टीपर्पस प्रोडक्ट है, जिसे आप काजल और आईलाइनर(इस तरह अट्रैक्टिव आईलाइनर) दोनों की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इसका जेल-बेस्ड फॉर्मूला विटामिन ई और अरंडी के तेल से बना है, जिसके कारण सेंसेटिव आंखों की महिलाएं भी इसे बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

यहां तक कि कॉन्टैक्स लेंस पहनने वाली महिलाएं भी इसे इस्तेमाल करने पर विचार कर सकती हैं। यह एसएलएस फ्री, क्रूएलिटी फ्री और पैराबेन फ्री है। इस काजल में राइस ब्रान वैक्स एक आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी मॉइस्चराइजर है जो फॉर्मूला को क्रीमीनेस और हाइड्रेटिंग गुण देता है।

Recommended Video

अर्थ रिदम जस्ट विंग आईटी इंटेंस डबल वियर वेगन कोल पेंसिल (Earth Rhythm JUST WING IT Intense Double Wear Vegan Kohl Pencil)

kohl pencil

अगर आप डेली यूज में एक नॉन-टॉक्सिक पेंसिल की तलाश में हैं तो यकीनन इस पेंसिल में इनवेस्ट करना एक अच्छा विचार है। इस पेंसिल को जोजोबा ऑयल(जोजोबा ऑयल के लाभ) और शीया बटर और कैंडेलिला वैक्स जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके बनाया गया है। यह काजल पेंसिल पैराबेंस और रंगों से मुक्त है। यह काजल ऑप्थल्मोलॉजिकली टेस्टेड है और वेगन है।

काजल का क्रीमी टेक्सचर होने के कारण आप इसकी मदद से किसी भी तरह का लुक बेहद आसानी से क्रिएट कर सकती हैं। आप इसे आंख के अंदरूनी कोने से शुरू करके एक साफ स्ट्रोक बनाएं और धीरे-धीरे बाहर की ओर फैलाएं। अब निचली पलक के लिए भी प्रक्रिया को दोहराएं। इस काजल की एमआरपी 499 रूपए है।

इसे जरूर पढ़ें- एक काजल पेंसिल से कैसे पाएं अलग-अलग लुक, जानें काजल से जुड़े 5 आसान हैक्स

 

तो अब आपने किस काजल को अपने लुक का हिस्सा बनाया? आप अपने एक्सपीरियंस हमारे साथ फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य शेयर कीजिएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- instagram, amazon

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।