काजल लगाने से चेहरे की खूबसूरती कितनी बढ़ जाती है ये उन लड़कियों से पूछें जिन्हें काजल लगाना बहुत पसंद है। आंखें बड़ी हों या छोटी काजल लगाने से उनकी चमक बढ़ जाती है और उनका लुक बदल जाता है। एक काजल पेंसिल आपको बहुत सारे लुक्स दे सकती है बस आपको अलग-अलग लुक्स परफेक्ट करने होंगे। काजल आप रोज़ाना एक ही तरह से लगाती होंगी, लेकिन क्या आपको इससे जुड़े कुछ हैक्स के बारे में पता है?

काजल पेंसिल से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में जानने से आप अपने लुक को परफेक्ट बना सकती हैं। भले ही आपकी आंखें बड़ी हों या फिर छोटी हों ये हैक्स सभी के लिए काम के साबित हो सकते हैं। तो फिर चलिए आपको बताते हैं इनके बारे में। 

सबसे पहले सही काजल पेंसिल का करें इस्तेमाल-

आपके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप सही काजल पेंसिल का इस्तेमाल करें। आप किस तरह का मेकअप चाहती हैं उस तरह की पेंसिल को चुनें। जैसे-

  • स्मज प्रूफ काजल पेंसिल ज्यादा लंबे समय तक टिकती है।
  • वाटरप्रूफ काजल पेंसिल आप उस समय चुन सकते हैं जब मौसम काफी ह्यूमिडिटी भरा हो।
  • काजल पेंसिल चुनते समय ये ध्यान रखें कि ऐसी पेंसिल चुने जिसमें नेचुरल इंग्रीडिएंट्स ज्यादा है।
  • काजल पेंसिल को आप पहले ट्राई करके भी देखें ताकि उसके पिगमेंटेशन की जानकारी मिल सके। वो जितनी आसानी से हाथों पर ग्लाइड करेगी उतनी ही आसानी से आंखों पर भी स्लाइड होगी। 
  • ग्लिटर वाले काजल से बचना चाहिए क्योंकि वो आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं।
  • अगर आपकी आंखें हमेशा गीली रहती हैं और नॉर्मल काजल नहीं टिकता तो जेल लाइनर या काजल पेंसिल चुनें। 
kajal and pencil

अब जब आप सही काजल पेंसिल चुन लेंगे तो इसे लगाने के कुछ हैक्स भी आपको जान लेने चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ काजल पेंसिल से ही क्रिएट किए जा सकते हैं ये 7 Different Eye Makeup Looks

1. अगर डार्क सर्कल हैं तो ये हैक आएगा काम-

कई बार डार्क सर्कल होने के कारण लोग काजल नहीं लगाते हैं। काजल लगाने से डार्क सर्कल ज्यादा उभरे हुए दिखते हैं और ऐसे में आप उन्हें छुपाने के लिए काजल लगाने से पहले अंडर आई एरिया में थोड़ा सा प्राइमर या फिर एलोवेरा जेल लगाकर कंसीलर लगा लें। इस जगह फाउंडेशन से ज्यादा बेहतर कंसीलर काम करेगा जो आपके अंडर आई एरिया में डार्क सर्कल और झुर्रियों को छुपा देगा।  

kajal pencil hacks

2. काजल हो गया है स्मज तो उसे ठीक करने के लिए करें ये काम- 

अगर आपका काजल स्मज हो गया है तो उसे ठीक करने के लिए आप उंगलियों का इस्तेमाल न करें। अधिकतर लोग ये गलती करते हैं और ऐसे में उनका पूरा लुक खराब हो जाता है। अगर आपका काजल स्मज हो गया है तो आप थोड़ा सा पाउडर फ्लैट ब्रश की सहायता से लगाएं और इसे इयरबड से पोछें। ये तरीका आपके काजल को सेट रखेगा और ये लुक को खराब नहीं करेगा।  

Recommended Video

3. काजल पेंसिल से इसलिए ठीक से नहीं लगता है काजल- 

अधिकतर लड़कियों की आदत होती है कि वो अपनी काजल पेंसिल को सबसे पहले इनर आई कॉर्नर से लगाना शुरू करती हैं। इस तरीके से काजल पेंसिल गीली हो जाती है और आंखों के आउटर कॉर्नर तक आते-आते काम नहीं करती है। आपको हमेशा इसे आउटर कॉर्नर से लगाना शुरू करना चाहिए और इनर कॉर्नर से नहीं, खासतौर पर अगर आपकी आंखें छोटी हैं और आप अपर आईलिड पर भी काजल लगाने के बारे में सोच रही हैं तो इनर आई कॉर्नर को छोड़ ही देना चाहिए। ऐसे में आप खुद डिफरेंस देखेंगी कि आपकी आंखें कितनी बड़ी लगने लगी हैं।  

kajal pencil tips for eyes

4. काजल पेंसिल से ऐसे पाएं डार्क शेड- 

अगर काजल जेट ब्लैक होगा तो आंखों पर असर भी ज्यादा होगा, लेकिन कई बार काजल पेंसिल को बहुत बार आंखों पर रगड़ना पड़ता है जिसके बाद ही ये डार्क रंग आता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप जेल काजल लाइनर पॉट का इस्तेमाल करें। जेल काजल ब्रश और पॉट के साथ आते हैं और ये जेट ब्लैक होते हैं। आप काजल पेंसिल को जेल काजल पॉट में डुबोएं और फिर अपनी आंखों पर लगाएं। दोनों को मिलाकर जो लुक आएगा उससे आप खुद ही हैरान हो जाएंगी।  

kajal pencil tips

इसे जरूर पढ़ें- अगर बार-बार फैल जाता है आंखों का काजल तो आजमाएं ये टिप्स 

5. चेहरे के ऑयल से खराब न हो काजल उसके लिए करें ये काम- 

आपके चेहरे के ऑयल से काजल खराब हो सकता है। खासतौर पर अगर आपने अपर आईलिड्स पर काजल लगाया है और आपको वहां पसीना आता है। इससे आपका पूरा काजल लुक खराब हो सकता है और इसे रोकने के लिए आपको बस ये काम करना होगा कि आईलिड्स पर थोड़ा सा पाउडर लगाकर रखना होगा। आप लूज पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं और कॉम्पैक्ट का भी। बस काजल लगाने से पहले पाउडर लगाएं और आपका काम हो जाएगा। 

ये सारे टिप्स आपके काजल लुक को परफेक्ट रखेंगे और किसी भी हाल में बिगड़ने नहीं देंगे, इन्हें ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।