यह तो हम सभी को पता है कि हेयर केयर के लिए ऑयलिंग करना बेहद जरूरी होता है। यह आपके हेयर केयर रूटीन का सबसे पहला और जरूरी स्टेप होता है। लेकिन इसके साथ-साथ ऑयल को सही तरह से अप्लाई करना और अपनी हेयर प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए ऑयल का चयन करना भी बेहद जरूरी होता है। आजकल मार्केट में कई तरह के हेयर ऑयल अवेलेबल हैं और इसलिए किसी के लिए भी एक सही ऑयल का चयन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

यूं तो अधिकतर महिलाएं अपने हेयर केयर के लिए नारियल तेल, सरसों का तेल या फिर आंवला का तेल लगाना पसंद करती हैं, लेकिन इन सभी ऑयल्स के अलावा जोजोबा ऑयल भी आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आप इस ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करती हैं तो आपको डैंड्रफ से लेकर असमय सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जोजोबा ऑयल के कुछ बेनिफिट के बारे में बता रहे हैं-

बालों को करे हाइड्रेट

hair hydrate with jojoba oil

जोजोबा तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो बालों के लिए इसे एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग एजेंट बनाते हैं। इसमें ओलिक और बेहेनिक एसिड पाया जाता है जो ना केवल आपके बालों को पोषित करता है, बल्कि प्राकृतिक तेलों को भी संतुलित करता है। इसका एक फायदा यह भी होता है कि स्कैल्प की नमी बनी रहने से आपको परतदार और खुजली वाली स्किन को दूर करने में मदद मिलती है। 

डैंड्रफ को कहें अलविदा

jojoba oil helps in dandruff

जब स्कैल्प इंफेक्शन की बात हो तो उसमें डैंड्रफ एक बेहद ही आम इंफेक्शन है। अगर आप भी डैंड्रफ के कारण परेशान रहती हैं तो ऐसे में आपको जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करके देखना चाहिए। जोजोबा तेल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीवायरल गुण होते हैं जो इसे स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने के लिए एक बेहतरीन एजेंट बनाते हैं।

हेयर ग्रोथ में मददगार

कुछ ऐसे अध्ययन हैं जो यह बताते हैं कि जोजोबा ऑयल हेयर ग्रोथ में भी मददगार साबित हो सकता है। खासतौर से, जब आप जोजोबा ऑयल को मेंहदी और लैवेंडर जैसे अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ मिक्स करते हैं तो इससे हेयर ग्रोथ तेजी से होती है। जिससे आपके बाल अधिक लंबे, घने व खूबसूरत नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें :बालों में शाइन लाने में मदद कर सकता है आर्गन ऑयल

फ्रिज़ को करे कंट्रोल

jojoba oil control frizzy hair

चूंकि जोजोबा ऑयल एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग एजेंट है और इसलिए यह एक अद्भुत हेयर कंडीशनर के रूप में भी काम करता है। जिसके कारण ना केवल आपको बालों को मैनेज करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे फ्रिज़, स्प्लिट एंड्स और हेयर फॉल जैसी समस्याओं को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। खासतौर से, अगर आपके हेयर नेचुरली कर्ली हैं तो ऐसे में आपको जोजोबा ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए। इससे आपको अपने बालों में काफी अंतर नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें :बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा

अगर तनाव, प्रदूषण या अन्य कारणों के चलते आपके बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं तो ऐसे में आप अपने बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखने के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें। दरअसल, बालों के असमय सफेद होने का एक कारण कॉपर की कमी भी होती है। यहीं पर जोजोबा ऑयल आपके काम आ सकता है। जोजोबा ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन और कॉपर आदि पर्याप्त मात्रा में होता है। जिसके कारण आपको अपने बालों की केयर करने और उन्हें सफेद होने से बचाने से मदद मिलती है।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik