इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मेकअप में आईमेकअप खासा महत्व रखता है। अमूमन आई मेकअप के दौरान महिलाएं डिफरेंट कलर्स का इस्तेमाल करके ना सिर्फ अपनी आंखों बल्कि पूरे मेकअप को ही यूनिक लुक देने की कोशिश करती हैं। आंखों को शरीर का सबसे सुंदर हिस्सा कहा जाता है और इन्हें और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने में मेकअप अपनी अहम् भूमिका निभाता है। लेकिन अगर आपकी आईज सेंसेटिव हैं तो आईमेकअप के दौरान आपको बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। आपकी जरा सी भी असावधानी के कारण आपकी आंखों को काफी नुकसान हो सकता है।

जिस तरह सेंसेटिव स्किन की महिलाएं किसी भी ब्यूटी या मेकअप प्रॉडक्ट को चुनते समय बेहद सावधानी बरतती हैं, ठीक उसी तरह सेंसेटिव आई पर भी मेकअप करते हुए आपको अधिक सतर्क होना पड़ता है। मेकअप में जरा सी गड़बड़ी ना सिर्फ इरिटेशन, बल्कि रेडनेस व इचिनेस का भी कारण बन सकती है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि सेंसेटिव आईज की महिलाएं आईमेकअप के दौरान किन बातों का खास ख्याल रखें-

जरूर क्लीन करें ब्रश

makeup tips for sensitive eyes inside

वैसे तो मेकअप को हमेशा ही क्लीन ब्रश से अप्लाई करना चाहिए, अन्यथा आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आपकी आईज सेंसेटिव हैं तो आई मेकअप ब्रश को क्लीन करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। दरअसल, ब्रश का उपयोग करते समय उस पर गंदगी जमा हो जाती है और अगर आप गंदे ब्रश का उपयोग आईमेकअप के लिए करती हैं तो इससे आपको आंखों में संक्रमण हो सकता है। इसलिए, हमेशा इस्तेमाल के बाद एक हल्के साबुन या शैम्पू का उपयोग करके ब्रश को साफ करें और उन्हें एक साफ कपड़े या एक तौलिया पर सूखने के लिए छोड़ दें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Smokey eyes से लेकर winged eyeliners तक ये हैं bollywood के hottest eye make-up trends

क्रीमी आईशैडो का इस्तेमाल

makeup tips for sensitive eyes inside

वैसे तो मार्केट में आईशैडो कई प्रकार के मिलते हैं, लेकिन अगर आपकी सेंसेटिव आईज हैं तो आपको पाउडर आईशैडो की जगह क्रीमी आईशैडो का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, पाउडर आईशैडो flaky होते हैं और यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जबकि क्रीमी आईशैडो के साथ इस तरह की परेशानी नहीं होती। इसके अलावा सेंसेटिव आईज की महिलाओं को शिमरी व ग्लिटरी आईशैडो से भी दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि इससे आपकी आंखों में इरिटेशन हो सकती है।

इनरलाइन पर मेकअप नहीं

वैसे तो आई मेकअप के दौरान महिलाएं लोअर लैश लाइन के इनर लाइन पर डार्क ब्लैक या व्हाइट आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल करती हैं। यह आपकी आंखों को ओपन अप करके उसे ब्यूटीफुल लुक देता है। काजल का इस्तेमाल तो हर लड़की अपनी इनरलाइन पर करना पसंद करती हैं। लेकिन अगर आपकी आंखें सेंसेटिव है तो आपको अपनी इनरलाइन पर काजल या लाइनर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप लोअर लैशलाइन पर इनर लाइन की जगह लैश लाइन के आउटर हिस्से पर काजल लगाएं।

इसे भी पढ़ें: छोटी आंखों में करें ऐसा मेकअप, आंखें दिखेंगी बड़ी और खूबसूरत

प्रॉडक्ट पर फोकस

makeup tips for sensitive eyes inside

सेंसेटिव आईज की महिलाएं अक्सर यह सोचती हैं कि वह अच्छी तरह आईमेकअप नहीं कर सकतीं और इसलिए उन्हें मनचाहा लुक नहीं मिल सकता। जबकि ऐसा नहीं है। आप भी अपने आईमेकअप के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। बस आपको अपने प्रॉडक्ट को लेकर अधिक सतर्क होना पड़ेगा। सबसे पहले तो आप कभी भी लोकल आईमेकअप प्रॉडक्ट का इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा, आजकल मार्केट में सेंसेटिव आईज के लिए अलग से मेकअप प्रॉडक्ट मिलते हैं। आप इन्हीं मेकअप प्रॉडक्ट्स को चुनें। यह आपकी आईज के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।