बालों को कलर करने के वैसे तो कई तरीके होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों को रंगने के लिए नेचुरल और सबसे अच्छा तरीका क्या होता है? अक्सर हम केमिकल्स का इस्तेमाल कर अपने बालों को कलर कर लेते हैं, लेकिन ये ध्यान नहीं रखते कि इन केमिकल्स के कारण बालों को कितना डैमेज हो रहा है और ये किस हद तक खराब हो सकते हैं। बालों के डैमेज को ठीक करने के लिए हमें जितना हो सके उतना नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

हेयर केयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने अपने सोशल मीडिया चैनल में नेचुरल तरीके से बालों को कलर करने के बारे में बात की और ये भी बताया कि सबसे अच्छा नेचुरल कलर मेहंदी नहीं कुछ और ही है। मेहंदी लगाने से बाल ऑरेंज हो जाते हैं और कई लोगों को ये अच्छा नहीं लगता है। मेहंदी का इस्तेमाल हेयर केयर के लिए किया तो जा सकता है, लेकिन इससे भी अच्छा एक तरीका है बालों को सही तरह से रंगने का। 

इंडिगो पाउडर है सबसे अच्छा हेयर कलर-

एक्सपर्ट जावेद हबीब के मुताबिक इंडिगो पाउडर ही हेयर कलर करने का सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है। कई बार इसे लोग सिर्फ इसलिए इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि उन्हें ये नहीं पता होता कि आखिर इसे सही तरीके से लगाया कैसे जाए। 

jawed habib hair care grey hair

इसे जरूर पढ़ें- Jawed Habib Hair Tips: हो रहा है डैंड्रफ और झड़ रहे हैं बाल तो लगाएं हल्दी से बना ये स्कैल्प डिटॉक्स मास्क

क्या है इंडिगो पाउडर?

जिन लोगों को इंडिगो पाउडर के बारे में नहीं पता उन्हें बताते चलें कि ये नील के पौधे की पत्तियों को पीसकर बनाया जाता है। ये काफी नेचुरल होता है और कई ब्रांड्स के इंडिगो पाउडर में तो कोई केमिकल नहीं एड होता है। आप इसे आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स से खरीद सकते हैं। 

grey hair coloring jawed habib

इंडिगो पाउडर बालों में लगाने के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान-

  • अगर आप अपने बालों में इंडिगो पाउडर लगाने जा रहे हैं तो आपको एक्सपर्ट द्वारा बताई गई इन टिप्स का ध्यान जरूर रखना होगा- 
  • सबसे पहले बालों को शैम्पू करें। गंदे बालों में कलर न लगाएं। 
  • इसके बाद आपको इंडिगो पाउडर और तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बनाना है।
  • ये गाढ़ा पेस्ट नहीं बनेगा ये जैल फॉर्म में दिखने लगेगा जैसे कलर मिक्स किया हो। 
  • अब इसे कंघे की सहायता से बालों में लगाएं। आपको ये कलर कंघे में लगाकर अपने बालों में वो कंघा फेरना है। 
  • इससे आपके सारे सफेद बाल खत्म हो जाएंगे और ये बहुत आसानी से बालों को कलर कर देगा।
  • कोशिश करें कि आपकी स्किन टच न हो। बेहतर होगा कि आप इसे लगाने से पहले बालों को सुलझा लें।  

 

कितनी देर के लिए लगाकर रखना है इंडिगो पाउडर- 

इंडिगो पाउडर को मेहंदी की तरह बालों में लगाकर छोड़ना नहीं है। ये पाउडर जल्दी ही सूख जाता है और 10-15 मिनट में हेयर डाई की तरह ही अपना असर दिखा देता है।  

जब 10-15 मिनट बीत जाएं तो आपको बालों को बिना शैम्पू के धो लेना है। क्योंकि हमने तेल मिलाया है इसलिए लोगों को लगता है कि ये पाउडर बालों को बहुत ज्यादा ऑयली बना देगा, लेकिन असल में इंडिगो पाउडर बालों को ड्राई करता है इसलिए ये तेल ड्राईनेस को मैनेज कर लेता है। क्योंकि हम पहले ही शैम्पू कर लेते हैं इसलिए साफ बालों को दोबारा साफ करने की जरूरत नहीं पड़ती। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- DIY: बालों को दालचीनी से लाइट करें, नहीं पड़ेगी महंगे प्रोडक्‍ट्स की जरूरत 

इंडिगो पाउडर को आप अगर सही से लगाएंगे तो आप पाएंगे कि इसे बहुत ज्यादा झंझट के बिना ही सही से बालों में लगाया जा सकता है।  

हर तरह के देसी नुस्खे का असर अलग लोगों पर अलग तरह का होता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप पहले अपने बालों पर पैच टेस्ट कर इसे देख लें कि ये सही काम कर रहा है या नहीं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।