खूबसूरती को बढ़ाने में बालों का अहम रोल होता है। काले, घने और सुंदर बाल किसी की भी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं और आजकल बालों को कलर करना फैशन बन गया है। जी हां जहां पहले सिर्फ सफेद बालों को काला करने की लिए ही कलर किया जाता था लेकिन अब फैशन के चलते ऐसा किया जा रहा है। बालों को कलर करने से जवां दिखने के साथ-साथ सुंदरता में निखार आता है। 

इसके अलावा बालों को कलर करना खुद को व्यक्त करने और फैशनेबल दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है, उन विभिन्न विकल्पों के लिए धन्यवाद जो हमारे पास हैं जैसे कि रेड, ब्‍लैक, ग्रे और अन्य कलर। वास्तव में, बालों में कलर करना अपनी उपस्थिति को बदलनेे, पुरानी छवि से छुटकारा पाने और उबाऊ रूप से खुद को मुक्त करने का बहुत अच्‍छा तरीका है।

बालों को कलर करना

cinnemon hair dye inside

हालांकि बालों को कलर करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर केमिकल्‍स प्रोडक्‍ट का जरूरत से ज्यादा इस्‍तेमाल किया जाए तो बालों में कई तरह की समस्‍याएं जैसे बालों का कमजोर, ड्राई और डैमेज होना, खुजली की समस्‍या और पतला होना आदि दिखाई देने लगती हैं। इसके चलते बाल नॉर्मल की तुलना में बहुत ज्‍यादा झड़ने लगते हैं। हेयर डाई काफी हानिकारक होती है और इससे बाल जल्दी खराब हो सकते हैं। इसलिए बहुत सारी महिलाएं केमिकल्‍स की मौजूदगी के कारण बालों को कलर कराने से बचती हैं। 

बालों के कलर को बदलना हमेशा आपके बालों के लिए हानिकारक रहा है। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आपके पास बालों को रंगने का विकल्प है, जिसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन ऐसा मुमकिन है और इस नुस्‍खे को मैंने खुद ने आजमाया है।

इसे जरूर पढ़ें:इन 5 आसान टिप्स से लंबे समय तक बना रहेगा आपका हेयर कलर

दालचीनी से बना होममेड हेयर कलर

cinnemon hair dye inside

जैसा कि ऊपर बताया गया है, अपने बालों के कलर को बदलने के लिए केमिकल्‍स कलर को कम करना या अधिक सुरक्षित तरीके का उपयोग करना बेहतर है। हमारा सुझाव है कि आप घर की बनी दालचीनी डाई को इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें, जिसे आप महीने में दो बार इस्तेमाल करके अपने बालों को हल्‍का ब्लीच कर सकती हैं। इसलिए, अपने बालों को प्राकृतिक रूप से हल्का करने के लिए इस होममेड तरीके को आजमाएं। मुझे यकीन है कि आपको यह पसंद आएगी, क्योंकि इसे घर में बनाना और इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है। आज हम आपको दालचीनी से बनी होममेड डाई के साथ बालों को कलर करने का तरीका बता रहे हैं।

सामग्री

  • दालचीनी पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
  • शहद- 1 बड़ा चम्मच 
  • ऑलिव ऑयल- 1/2 कप

बनाने और लगाने का तरीका

cinnemon hair dye inside

  • सबसे पहले दालचीनी की डाई बनाने के लिए दालचीनी को पीसकर पेस्‍ट बना लें।
  • फिर मीडियम हीट में ऑलिव ऑयल को उबाल लें। 
  • एक बार जब यह उबल जाए तो अन्य चीजों जैसे दालचीनी और शहद को मिलाएं। 
  • इसे नरम और गाढ़ा होने तक हिलाएं। 
  • यह काफी गाढ़ा होना चाहिए, लेकिन लगाने में आसान।
  • इस होममेड हेयर डाई को बालों की जड़ों से नीचे तक लगाएं।
  • पूर्ण कवरेज सुनिश्चित करने के लिए इसे स्ट्रैंड द्वारा करने की कोशिश करें।

Recommended Video

  • एक बार जब आप सुनिश्चित कर लें कि आपके बाल कलर द्वारा कवर हो गए हैंं। फिर थर्मल कैप का इस्‍तेमाल करें।
  • कम से कम 40 मिनट के लिए कैप पहनें। फिर अपने बालों को हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें।

कलर के लिए दालचीनी, शहद और ऑलिव ऑयल ही क्‍यों?cinnemon honey hair dye inside

आपके बालों में दालचीनी का उपयोग न केवल आपको बालों को कलर करने में मदद करता है बल्कि इससे आपके बालों को कई तरह के फायदे हो सकते हैं।  

  • दालचीनी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्‍छी होती है इसलिए बाजार में मिलने वाले बहुत सारे कॉस्‍मेटिक जैसे क्रीम, शैंपू आदि में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। दालचीनी बालों के झड़ने को कम करती है, बालों की ग्रोथ और मजबूती को बढ़ाती है और बालों में होने वाली ड्राईनेस से छुटकारा दिलाती है। 
  • इसके अलावा दालचीनी बालों के लिए एक बहुत अच्‍छा कलर भी है? दालचीनी आपके बालों को दो कलर हल्‍का करती है। अगर आप अपने बालों के कलर को लाइट करना चाहती हैं तो इसे नियमित रूप से इस्‍तेमाल करने से आपको असर दिखाई देगा।
  • ऑलिव ऑयल बालों को अधिक से अधिक हाइड्रेशन देने में मदद करता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल बालों की ड्राईनेस को भी दूर करता है। 
  • शहद भी विकास को बढ़ावा देता है और यह एक अच्‍छा कीटाणुनाशक है जो दालचीनी और ऑलिव ऑयल जैसे अन्य चीजों को बांधने और मिश्रण को बढ़ाने में मदद करता है। यह अतिरिक्त सीबम को निकालता है जो स्‍कैल्‍प में निहित होता है।

आप भी अपने बालों के कलर को लाइट करने के लिए इस होममेड दालचीनी की डाई का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि इसमें मौजूद सभी चीजें नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com