बालों की कई समस्याएं होती हैं और उन सभी में से सबसे ज्यादा खराब डैंड्रफ और हेयर फॉल साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनके कारण ही हमारे स्कैल्प में इन्फेक्शन बढ़ता है और यही कई सारी समस्याओं जैसे डैमेज हेयर, ऑयली हेयर, फ्रिज़ी हेयर आदि का कारण बन सकते हैं। डैंड्रफ की शुरुआत स्कैल्प से होती है और स्कैल्प की समस्या अगर बहुत बढ़ जाए तो ये आपके बालों के स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है। 

बालों को ठीक करने के लिए आपको स्कैल्प से ही शुरू करना होगा। अगर आपका स्कैल्प हेल्दी और डिटॉक्स नहीं होगा तो आपके बाल कभी हेल्दी नहीं हो सकते हैं। इसके लिए आप ब्यूटी सलून से महंगे ट्रीटमेंट्स ले सकती हैं या फिर आप अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए खुद ही DIY ट्रीटमेंट्स कर सकती हैं। स्कैल्प डिटॉक्स करने के लिए आपको शुरुआत स्कैल्प से ही करनी होगी। इसके लिए हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब का एक स्कैल्प डिटॉक्स मास्क आप लगा सकते हैं। 

हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने अपने सोशल मीडिया चैनल पर एक डिटॉक्स मास्क की रेसिपी शेयर की थी जो स्कैल्प की खुजली, डैंड्रफ, स्कैल्प में होने वाले दानों आदि से आपको बचा कर रखेगा और साथ ही साथ आपके डैंड्रफ की समस्या को खत्म कर देगा। 

scalp care jawed habib

इसे जरूर पढ़ें- DIY: बालों को दालचीनी से लाइट करें, नहीं पड़ेगी महंगे प्रोडक्‍ट्स की जरूरत

हल्दी और ऑलिव ऑयल से मिलकर बनेगा ये DIY स्कैल्प मास्क-

जावेद हबीब ने जो आसान सी रेमेडी हमें बताई है वो है हल्दी और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का मिक्सचर। ये एक डिटॉक्स मास्क है जो आपके किचन इंग्रीडिएंट्स से मिलकर बनता है और आपके स्कैल्प की बहुत सारी समस्याओं के खत्म कर सकता है।  

 

सबसे जरूरी चीज़ें जो ध्यान रखने वाली हैं वो ये हैं- 

- अपने स्कैल्प में लेयरिंग की मदद से ये मास्क लगाएं। 

- आधे-आधे इंच के सेक्शन बनाकर अपने बालों में ये मास्क लगाना है।

- इस मास्क को लगाने के बाद कोई मसाज नहीं करनी है सिर्फ वैसे ही लगाना है जैसे हम बाल डाई करते हैं। 

- इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 

इसे जरूर पढ़ें- ड्राई, रफ और फ्रिज़ी बालों के लिए इन 3 तरीकों से घर पर बनाएं कंडीशनर  

scalp tips jawed habib

किस तरह के पानी से धोना है ये मास्क? 

इस मास्क को धोने के लिए आप कोई भी नॉर्मल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे धोते समय आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने स्कैल्प को अच्छे से साफ कर सकते हैं।  

ये दोनों किचन इंग्रीडियंट्स मिलकर स्कैल्प में मौजूद डैंड्रफ को खत्म करते हैं और फिर डैंड्रफ से जुड़ी सारी समस्याएं भी अपने आप खत्म होती जाती हैं। अगर आपको लगता है कि आपके स्कैल्प में भी खुजली, डैंड्रफ आदि है तो आपको ये मास्क जरूर ट्राई करना चाहिए। ये बहुत सारी समस्याओं का हल हो सकता है और क्योंकि इसे लगाना और बनाना दोनों ही बहुत आसान है। आप चाहें तो ऑर्गेनिक हल्दी और तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि मसालेदानी से हल्दी न निकालें क्योंकि कई बार उस हल्दी में बहुत सारे अन्य मसाले मिल जाते हैं जिससे वो बहुत टॉक्सिक हो जाती है बालों के लिए।  

एक बात ध्यान रखने वाली है कि सभी तरह की होम रेमेडीज अलग-अलग लोगों पर अलग तरह से असर करती हैं इसलिए आपको अगर इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है या फिर कोई ट्रीटमेंट ले रही हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस रेमेडी को अपनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।