महिलाओं में बालों की सबसे आम समस्याओं में से एक बालों का झड़ना है। किसी भी महिला के लिए बालों का झड़ना एक बुरे सपने की तरह होता है क्‍योंकि बालों से ही महिलाओं की खूबसूरती में चार-चांद लगते है। तनाव, गर्भावस्था, प्रोटीन की कमी, वजन कम होना, बालों की स्टाइलिंग या गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हेयरफॉल के पीछे कुछ सामान्य कारण हैं। हालांकि बहुत सारे हेयर ट्रीटमेंट और हेयर सप्लीमेंट्स इस समस्या को दूर करने का दावा करते हैं, लेकिन हर उपाय, हर किसी के लिए नहीं होता है। इसके अलावा, बालों के झडने से रोकने के लिए दवाएं लेने से गंभीर साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं और यह आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और वास्तव में इसके लिए एक अच्छा समाधान नहीं मिल रहा है, तो इसके लिए आप घरेल उपाय अपना सकती हैं। जी हां हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब के पास इस समस्या से बचने के शानदार उपाय है। इसे आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकती है और इनके परिणाम आश्चर्यजनक हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: लंबे और मजबूत बालों के लिए कौन सा तेल है बेस्‍ट, जावेद हबीब से जानें

1. नारियल तेल

jawed habib hairfall treatment coconut oil inside

नारियल का तेल बालों के लिए किसी वरदान की तरह होता है। यह आपके बालों की जड़ों में गहराई तक जाकर प्रोटीन के नुकसान को रोकता है। यह बालों के झड़ने और बालों के टूटने को कम करने में मदद करता है। अगर आप बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए नारियल तेल घर बैठे खरीदना चाहती हैं तो अच्‍छी क्‍वालिटी का नारियल तेल आप ऑफर प्राइस में यहां से 189 रुपये में खरीद सकती हैं

2. आंवला

jawed habib hairfall treatment amla inside

आंवला, विटामिन सी में भरपूर होता है, इसलिए बालों के रोम को मजबूत करता है। यह बालों को झड़ने से रोकने वाला सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है, जो बालों को असमय सफेद होने से भी रोकता है। आंवला पाउडर और नीबू के रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अपने सिर को शावर कैप से ढककर सूखने से बचाएं और बालों को को धो लें। अगर आप आंवला पाउडर घर बैठे मंगवाना चाहती हैं तो अच्‍छी क्‍वालिटी का आंवला पाउडर आपको आसानी से यहां से 150 रुपये में मिल जाएगा। 

3. ग्रीन टी

jawed habib hairfall treatment green tea inside

ग्रीन टी को आप एक बेहतरीन हेयर रिग्रोथ होम ट्रीटमेंट के लिए बना सकती है। दो कप गर्म पानी में दो से तीन टीबैग्स डालें। अब इस ठन्डे मिश्रण को अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर डालें और धीरे-धीरे पानी से धोते हुए जड़ों पर मालिश करें।

4. एलोवेरा

jawed habib hairfall treatment aloe vera inside

बालों को झड़ने से रोकने और बालों की ग्रोथ में सुधार करने के लिए एलोवेरा एक प्रभावी घरेलू उपाय है। यह स्कैल्प की समस्याओं जैसे खुजली और ड्रैंडफ को कम करने में भी कारगर है। एलोवेरा लेकर इसके गूदा निकालें। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 45 मिनट तक छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से बालो को धो लें। बेहतर रिजल्‍ट पाने के लिए आप इसे हफ्ते में 3 से 4 बार इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

5. प्याज का रस

jawed habib hairfall treatment onion inside

प्‍याज सल्‍फर से भरपूर होता है जो बालों के रोम में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाव देता है, बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों को झड़ने से रोकता है। सल्‍फर को स्कैल्प इन्फेक्शन से लड़ने के लिए भी जाना जाता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए प्याज का रस निकालें और उसमें एक कॉटन बॉल डुबोएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक हल्के शैंपू का इस्‍तेमाल करके बालों को साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: Monsoon Hair Care Tips: मानसून में झड़ते बालों के लिए वरदान है जावेद हबीब के ये 5 टिप्‍स

6. नीम की पत्तियां

jawed habib hairfall treatment neem inside

नीम के पत्तों में एंटीफंगल, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको ड्रैंडफ से छुटकारा पाने में हेल्‍प करते हैं। यह बालों के रोम को मजबूत बनाने में भी हेल्‍प करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। नीम की 10-12 पत्तियां लें और पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाए। फिर मिश्रण ठंडा होने के बाद, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के लिए पेस्ट को छोड़ दें और पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें और फर्क महसूस करें।

7. दही और शहद

jawed habib hairfall treatment curd honey inside

दही और शहद भी बालों को झड़ने से रोकता है। इसका पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1 बड़ा चम्‍मच शहद और नींबू के साथ 2 बड़े चम्‍मच दही मिलाएं। डाई ब्रश का प्रयोग करके इस पेस्ट को स्कैल्प और जड़ों पर लगाएं। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस पेस्‍ट को हफ्ते में 1 बार लगाएं। अगर आप घर बैठे अपने लिए शुद्ध शहद खरीदना चाहती हैं तो शहद के 600 ग्राम के डिब्‍बे का मार्केट प्राइस 199 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 193 रुपये में खरीद सकती हैं

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो अपनी पसंद के अनुसार जावेद हबीब का इनमें से कोई भी एक नुस्‍खा आजमाएं।