• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 07 May 2022, 15:42 IST

ग्रीन टी पेडीक्योर से मिलते हैं यह फायदे, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप अपने पैरों का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहती हैं, तो आपको ग्रीन टी पेडीक्योर करने पर विचार करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 07 May 2022, 15:42 IST
Next
Article
green tea pedicure according to expert

जब बात स्किन केयर की होती है, तो उसमें केवल चेहरा ही शामिल नहीं होता है, बल्कि आपको अपने शरीर के हर अंग का ख्याल रखना चाहिए। फिर चाहे बात पैरों की ही क्यों ना हो। अमूमन पैरों का ख्याल रखने के लिए हम सभी पेडीक्योर करते हैं। यह पैरों की गंदगी को दूर करके उसे पैम्पर करने का एक आसान तरीका है। लेकिन अगर आप अपने पेडीक्योर के इफेक्ट को और भी अधिक बेहतर बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको ग्रीन टी पेडीक्योर करने पर विचार करना चाहिए।

आमतौर पर, अपनी हेल्थ का ख्याल रखने के लिए या फिर पफी आइज व अन्य स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह आपके पैरों की स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको ग्रीन टी पेडीक्योर करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रही हैं-

पैरों को रखता है रिंकल फ्री

benefits of green tea pedicure according to expert inside

एजिंग के साइन्स सिर्फ आपके चेहरे या गर्दन पर ही नजर नहीं आते हैं, बल्कि आपके पैरों की स्किन पर भी एक वक्त बाद झुर्रियां दिखाई देने लगती है। ऐसे में अपने पैरों को एक बार फिर  से जवां-जवां बनाए रखने के लिए ग्रीन टी पेडीक्योर किया जा सकता है। ग्रीन टी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो आपके पैरों की स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में दिन की शादी के लिए फॉलो करें शहनाज हुसैन के ये मेकअप टिप्स

दूर करता है स्मेल

benefits of green tea pedicure according to expert inside

कुछ लोग गर्मी के दिनो में भी जूते पहनते हैं, जिसके कारण उनके पैरों में बहुत अधिक पसीना आता है और एक तीखी गंध आती है। ऐसे में पैरों की गंदगी को बेहतर तरीके से साफ करके बदबू को दूर करने के लिए आपको ग्रीन टी पेडीक्योर करना चाहिए। ग्रीन टी में एंटी-माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज होती हैं, जिसके कारण वह पसीने के कारण पैदा होने वाले बैक्टीरिया और पैरों की स्मेल को दूर कर सकती है।

Recommended Video

पैरों की रेडनेस को करे दूर

benefits of green tea pedicure according to expert Inside

ग्रीन टी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण स्किन की रेडनेस और जलन को कम करती है। यह आपके पैरों के आसपास की त्वचा की रेडनेस, सूजन और सनबर्न से निपटने में मदद करती है। इतना ही नहीं, यह सोरायसिस और डर्मेटाइटिस के कारण होने वाली त्वचा की जलन को कम करने में मदद कर सकती है।

पैरों को बनाए सॉफ्ट 

हर महिला चाहती है कि उसके पैर एकदम सॉफ्ट-सॉफ्ट नजर आए। अपनी इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए भी आपको ग्रीन टी पेडीक्योर करना चाहिए। दरअसल, ग्रीन टी में विटामिन ई होता है जो आपकी स्किन को पोषित करने और हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह न केवल त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है, बल्कि इसे रिपेयर भी करता है। जिसके कारण आपके पैर अधिक मुलायम व ब्यूटीफुल नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें: तेज धूप के कारण खो गई है बालों की चमक तो जानें ये घरेलू नुस्‍खे

ऐसे करें ग्रीन टी पेडीक्योर

benefits of green tea pedicure according to expert inside

  • ग्रीन टी पेडीक्योर करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं- 
  • सबसे पहले 4 ग्रीन टी बैग्स लें और उन्हें गर्म पानी में डुबोएं।
  • अब पानी को हल्का ठंडा होने दें, तब तक पैरों को साबुन या शॉवर जेल से साफ करें।
  • जब पानी गुनगुना हो जाए, तो टब में थोड़ा सा नेचुरल मिनरल बाथ सॉल्ट डालें और अपने पैरों को भिगो दें। 
  • करीबन 10-15 मिनट बाद प्यूमिक स्टोन की मदद से अपने पैरों को एक्सफोलिएट करें। यह आपकी डेड स्किन सेल्स को रिमूव करेगा।
  • अब, अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करें और फिर मॉइश्चराइजर लगाएं। कुछ देर तक हल्की मालिश करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।