• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial

Expert Tips: गर्मियों में दिन की शादी के लिए फॉलो करें शहनाज हुसैन के ये मेकअप टिप्स

अगर आप अपनी शादी में खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो यहां बताए शहनाज हुसैन के कुछ खास मेकअप टिप्स को जरूर फॉलो करें। 
Published -04 May 2022, 13:44 ISTUpdated -04 May 2022, 14:09 IST
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
  • Published -04 May 2022, 13:44 ISTUpdated -04 May 2022, 14:09 IST
Next
Article
day time makeup for brides

गर्मियों के मौसम में मेकअप करना वास्तव में एक बड़ी मुश्किल समस्या है। अगर मेकअप शादी का हो तब तो और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। ज्यादा गर्मी और पसीने से कहीं आपका मेकअप निकल न जाए? कहीं मेकअप खराब होने की वजह से आपका वेडिंग लुक खराब न हो जाए और मेकअप ज्यादा देर तक कैसे टिका रहे ? ऐसे कई सवाल होने वाली दुल्हन के मन में बार-बार आते हैं। जब बात गर्मियों के मौसम में दिन की शादी की हो तब तो मेकअप करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि दिन के समय ज्यादा पसीने से चेहरे का मेकअप हट भी सकता है। 

दरअसल गर्मियों में पसीने और तेल का स्राव भी बढ़ जाता है। ये तत्व त्वचा पर जमा हो जाते हैं, जिससे यह ज्यादा ऑयली नजर आती है। पसीना ज्यादा गंदगी को अपनी ओर आकर्षित करता है। जिससे त्वचा अपनी चमक खो देती है और बेजान दिखने लगती है। अगर आपकी शादी गर्मियों में दिन के समय है तो आपको ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के कुछ स्पेशल मेकअप टिप्स को फॉलो करना चाहिए। आइए जानें गर्मियों में शादी के लिए मेकअप के टिप्स के बारे में। 

वाटर बेस्ड मेकअप 

शहनाज हुसैन बताती हैं कि गर्मी के दिनों में वाटर बेस्ड और पाउडर मेकअप आइटम ज्यादा बेहतर होते हैं। इस मौसम में खासतौर से दिन की शादी के लिए वाटर-बेस्ड और वाटरप्रूफ मेकअप आइटम्स का इस्तेमाल करें। क्रीमी मेकअप की तुलना में पाउडर मेकअप भी अधिक उपयुक्त होता है। अगर आपकी शादी दिन में है तो मेकअप हल्का और सावधानी से होना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिन का उजाला कठोर होता है और मेकअप की खामियों को भी दिखाता है। 

गुलाब जल का करें इस्तेमाल 

rose water for makeup

दिन के समय मेकअप के लिए एस्ट्रिंजेंट लोशन को गुलाब जल में बराबर मात्रा में मिलाकर फ्रिज में रख दें। क्लींजिंग के बाद रूई के फाहे से त्वचा को टोन करने के लिए गुलाब जल के ठंडे लोशन का इस्तेमाल करें। यह न केवल आपको ताज़ा महसूस कराता है, बल्कि छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। एक बर्फ के टुकड़े को एक साफ कपड़े में लपेटें और इससे चेहरे को कुछ सेकेंड के लिए पोंछ लें। यह छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। जब आप पाउडर लगाएं तो पाउडर को थोड़े नम स्पंज से पूरे चेहरे और गर्दन पर दबाएं। यह इसे सेट करने और लंबे समय तक चलने में मदद करता है। लूज पाउडर के बजाय कॉम्पैक्ट पाउडर लंबे समय तक चलता है और त्वचा को चिकना दिखाता है। अपने मेकअप को टिश्यू से ब्लॉट करें। 

shahnaz husain makeup tips

इसे जरूर पढ़ें:Beauty Tips: आप 5 तरह से त्‍वचा पर कर सकती हैं ‘Gulab Jal’ का इस्तेमाल

ऐसे लगाएं लिपस्टिक 

दिन की शादी के लिए मेकअप करते समय जब भी आप लिपस्टिक लगाएं तब पहले होठों पर फाउंडेशन लगाएं। ऐसा करने से लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी रहती है। आंखों के मेकअप के लिए वाटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर का इस्तेमाल करें। इस तरह के वाटरप्रूफ प्रोडक्ट्स गर्मी और उमस के मौसम में आंखों के मेकअप को जल्दी हटने से रोकेंगे। आप वाटरप्रूफ या वाटर रेसिस्टेंट लिप कलर और लिप लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस मौसम में हमेशा मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें और होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए थोड़ा सा ग्लॉस लगाएं। लिपस्टिक के लिए हल्के पेस्टल रंगों जैसे मौवे, ब्राउन या पिंक कलर का इस्तेमाल करें, लेकिन ध्यान रखें कि यह आपकी स्किन टोन को कंप्लीट करे।

ब्राउन या ग्रे आई शैडो है परफेक्ट 

eye shadow selection

अपनी पलकों को ब्राउन या ग्रे आई शैडो से लाइन करें। यह दिन की शादी के लिए एक नरम प्रभाव देता है। फिर आंखों के ऊपर काजल लगाएं, जो आंखों को गहरा और चमकदार बनाने में मदद करता है, लेकिन हैवी मेकअप से बचाता है।  यदि आपके पास एक पीला रंग है, तो नारंगी के रंगों से बचें और गुलाबी रंग के लिए जाएं। ध्यान रखें कि ये रंग बहुत तीव्र नहीं होने चाहिए। दिन के मेकअप में ग्लैमर और शिमर जोड़ने के लिए, पूरे क्षेत्र पर हल्के रंग की छाया जैसे मौवे, या हल्के भूरे रंग को लागू करें। फिर पलकों के करीब ऊपरी हिस्से पर गोल्ड या सिल्वर आईशैडो का उपयोग करें और भौंहों के नीचे भी हाइलाइट करें।

Recommended Video

मेकअप का सही अभ्यास है जरूरी 

अच्छे मेकअप के लिए कम से कम  तीन हफ्ते पहले मेकअप की तैयारी करें। अलग-अलग मेकअप पर एक नज़र डालें और उन लोगों से प्री ब्राइडल मेकअप कराएं जो आप पर सूट करेंगे। अपने फाउंडेशन के लिए शीर, मैट लुक पाने की कोशिश करें। डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें। आमतौर पर रात के लिए, गहरे रंगों की आवश्यकता होती है, क्योंकि चमकीले रंग आपको धुले हुए और पीले दिखते हैं। दिन के मेकअप के लिए जैसा कि पहले ही बताया गया है वाटरप्रूफ मेकअप, साथ ही पाउडर शैडो और ब्लशर आज़माएं।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी स्किन टोन के अनुसार हाइलाइटर चुनने का सही तरीका जानें

स्किन टोन के अनुसार चुनें मेकअप 

makeup according to skin tone

मेकअप का मतलब है कलर कॉस्मेटिक्स के सही शेड्स का चुनाव। त्वचा के रंग और टोन के अनुसार सही शेड चुनें। चाहे आपकी गोरी, गेहुंआ, डस्की या सांवली त्वचा क्यों न हो, सही रंग चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। सभी रंगों को मिलाकर जब तक आपको वह शेड न मिल जाए जो आपके लिए सही हो तब तक इसे त्वचा पर लागू न करें। फाउंडेशन का चुनाव करते समय त्वचा की प्राकृतिक रंगत सबसे महत्वपूर्ण होती है। आदर्श रूप से, इसे आपके प्राकृतिक रंग को बढ़ाना चाहिए। कॉम्पैक्ट पाउडर त्वचा के लिए हल्का और बहुत उपयोगी होता है। गुलाब जल त्वचा के टॉनिक की तरह काम करता है और त्वचा को ठंडा और तरोताजा रखने में मदद करता है। रूई के फाहे का उपयोग करके ठंडे गुलाब जल के साथ कोल्ड कंप्रेस देने से त्वचा ग्लोइंग नजर आने लगती है। 

शहनाज हुसैन की इन खास मेकअप टिप्स से आप अपनी दिन की शादी में भी बेहद खूबसूरत नजर आ सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।