• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

तेज धूप के कारण खो गई है बालों की चमक तो जानें ये घरेलू नुस्‍खे

गर्म हवा, पसीने या फिर तेज धूप के कारण आपके बाल खराब हो गए हैं, तो आपको ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट डॉ. भारती तनेजा द्वारा बताई गई इन टिप्‍स को अपनाना चाहिए।  
author-profile
Published -04 May 2022, 12:07 ISTUpdated -07 May 2022, 15:36 IST
Next
Article
does  heat  waves  damage  your  hair

गर्मियों के मौसम में तेज धूप और गर्म हवाएं अक्सर त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाने और खराब करने का कारण बनती हैं। आमतौर पर महिलाएं त्वचा की देखभाल के लिए अपने स्किन केयर रूटीन पर तो ध्यान देना शुरू कर देती हैं, मगर बालों को नजरअंदाज कर देती हैं, जिसका नतीजा होता है रूखे-सूखे और बेजान बाल। 

यही कारण है कि गर्मियों के मौसम में हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है और बाल फ्रिजी भी हो जाते हैं। अधिकांश ऐसा तेज धूप और बालों को लू लगने के कारण होता है। इसलिए हमने बालों को सन-डैमेज से बचाने और सन-डैमेज होने पर बालों की देखभाल करने के लिए क्या किया जा सकता है, यह जानने के लिए फेमस ब्यूटीशियन डॉक्टर भारती तनेजा से बात की। 

भारती जी कहती हैं, 'हमें तुरंत नहीं पता चलता है कि बालों को तेज धूप और गर्म हवाओं से क्या नुकसान पहुंचा है, मगर जब बाल बहुत अधिक ड्राई होने लगते हैं और टूटने लगते हैं तब हम महसूस कर पाते हैं कि समर सीजन में त्वचा के साथ-साथ बालों की भी उचित देखभाल बहुत जरूरी है।'

भारती जी ने हमें बालों को सन-डैमेज से बचाने के कुछ सरल उपाय भी बताए हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में आपके बाल होते हैं चिपचिपे ? तो ट्राई करें ये ट्रेंडी हेयरस्टाइल्स

heat  waves  effect  on  hair

बालों को यूवी किरणों से बचाएं 

गर्मियों के मौसम में तेज धूप से निकलने वाली यूवी किरणें बालों को डैमेज करने का सबसे प्रमुख कारण होती हैं। हालांकि, सर्दियों के मौसम में भी बालों को इनसे बचाना जरूरी होता है, मगर गर्मियों में तेज धूप के कारण स्कैल्प में पसीना भी अधिक आता है, जिससे स्कैल्प में मिट्टी जमना शुरू हो जाती है और यह डैंड्रफ को जन्‍म देती है। 

भारती जी कहती हैं, 'बाल प्रोटीन से बने होते हैं यूवी किरणें हेयर फॉलिकल्स में प्रवेश करके बालों के प्रोटीन और अमीनो एसिड को कम करती हैं, जिससे बाल रफ होकर झड़ने लगते हैं।' इसलिए बहुत जरूर है कि आप जब भी धूप में जाएं बालों को अच्‍छे से किसी कॉटन के कपड़े से कवर कर लें। हो सके तो छाते का भी प्रयोग करें। 

सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें-

इस मौसम में बालों के क्यूटिकल्स ओपन हो जाते हैं, ऐसा होने पर गर्म हवाएं बालों को आसानी से नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि बालों के क्यूटिकल्स को स्मूथ करें। इसके लिए आपको सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए और बालों में कंडीशनर भी जरूर इस्तेमाल करें। आप घर में भी कंडीशनर बना सकती हैं। भारती जी इसकी विधि बताती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्मूदनिंग करवाने के बाद इस तरह करें अपने बालों की केयर

सामग्री 

  • 1 केला 
  • 1/2 कप दूध 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
  • 1 छोटा चम्मच नारियल का तेल 

विधि 

  • सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करके पेस्ट तैयार करें। 
  • आप इस पेस्‍ट को पहले बालों की जड़ों पर लगाएं और फिर बालों की लेंथ पर भी लगाएं। 
  • आपको केवल 5 मिनट के लिए ही इस होममेड हेयर कंडीशनर को बालों में लगा कर रखना है, इसके बाद बालों को पानी से वॉश कर लें। 
  • ध्‍यान रखें कि आपको बालों को अच्छी तरह से वॉश करना है नहीं तो बालों में यदि केला फंसा रह जाएगा तो बाल आपस में चिपक जाएंगे और टूटने लग जाएंगे। 
Sun  Damaged  Hair  Treatment

बालों की मसाज करें- 

इस मौसम में बाल ड्राई हो जाते हैं, इसलिए बालों की लाइट मसाज बहुत जरूरी होती है। भारती जी कहती हैं, 'नारियल के तेल में 5 बूंद टी-ट्री ऑयल मिक्‍स कर लें। वैसे आप किसी भी तेल में, जो बालों में प्रयोग किया जा सकता है उसमें टी-ट्री ऑयल मिक्स करके हेड मसाज करें। ऐसा करने से स्कैल्प पर ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है, जिससे हेयर क्यूटिकल्स भी स्मूथ हो जाते हैं।'   

हीटिंग और केमिकल युक्त प्रोडक्ट से बचें-

बालों की स्टाइलिंग के लिए महिलाएं हीटिंग और केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का भी खूब इस्तेमाल करती हैं, मगर इस मौसम में बार-बार हीटिंग और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपके बाल और भी ज्यादा डैमेज हो सकते हैं। भारती जी कहती हैं, 'रोज-रोज हेयर स्ट्रेटनिंग करने से बेहतर है कि एक बार में ही आप परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग करवा लें। ऐसा करने से बालों में केमिकल और हीटिंग प्रोडक्‍ट्स का कम इस्तेमाल होगा।' 

Sun Damaged  Hair  Natural  Treatment

अन्‍य हेयर ट्रीटमेंट 

अगर बालों में सन-डैमेज की समस्या हो गई है, तो उन्हें ठीक करने के लिए आपको एलोवेरा जेल, दही और शहद आदि का भी इस्तेमाल करना चाहिए। आपको बता दें कि इन तीनों में ही प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। हफ्ते में एक बार यदि आप बालों में में इनमें से कुछ भी लगाती हैं, तो आपके बाल शाइन करने लगेंगे और ड्राइनेस भी कम हो जाएगी। 

इन बातों का भी रखें ध्‍यान 

  • गर्मियों के मौसम में बालों को हर 3 महीने में ट्रिम जरूर कराएं। सन-एक्सपोजर के कारण दोमुंहे बालों की समस्या बढ़ जाती है, ऐसे में बालों को ट्रिम नहीं कराएंगे तो हेयर ग्रोथ भी रुक सकती है। 
  • अगर आप रेग्‍युलर स्विमिंग करती हैं, तो बालों को स्विमिंग के बाद वॉश जरूर करें। स्कैल्प में क्लोरीन यदि रह जाए तो वह हेयर क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचाती है। बेस्‍ट होगा कि आप स्विमिंग कैप पहन कर ही स्विमिंग करें। 
  • बालों को शैंपू से वॉश करने के बाद काली चाय की पत्ती के पानी से बालों को वॉश करें। ऐसा करने से बालों में अनोखी चमक आ जाती है।  
  • अगर आप हेयर स्टाइलिंग के लिए जेल का इस्तेमाल करती हैं तो आपको गर्मियों के मौसम में मूज का इस्तेमाल करना चाहिए। जेल से बाल स्टिकी हो जाते हैं।  

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।