क्‍या आप झड़ते बालों से परेशान हैं?
बाल उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं?
डैंड्रफ की समस्‍या से बालों में खुजली होती है?
कुछ समझ नहीं आ रहा कि इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए क्‍या किया जाए? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि हम आपकी इन सभी समस्‍याओं को दूर करने का एक जबरदस्‍त उपाय लेकर आए हैं। जी हां हम भृंगराज की बात कर रहे हैं जिसे बालों के लिए किसी वरदान की तरह माना जाता है। आयुर्वेद में भृंगराज को केसराज के नाम से जाना जाता है और इसका इस्‍तेमाल वर्षों से झड़ते बालों को रोकने, बालों को काला करने और बालों से संबंधी समस्‍याओं के उपचार के रूप प्रयोग किया जा रहा है। 

क्या आप जानती हैं कि भृंगराज को एक्लिप्टा प्रोस्ट्रेट के रूप में भी जाना जाता है, जो पौधे की एक प्रजाति है और सूरजमुखी परिवार से संबंधित है। अगर आयुर्वेदिक किताबों को देखा जाए तो इस पौधे की पत्तियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। यह एक प्रभावी जड़ी-बूटी है जो लिवर की कार्यप्रणाली में मदद करने के अलावा बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए उपयोग की जाती है। लेकिन अगर आप कुछ समय से बालों की समस्‍याओं से जूझ रही हैं तो आपके पास अपने बालों की केयर रूटीन में भृंगराज तेल जोड़ने का एक बड़ा कारण आपको मिल गया है। यह बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है, झड़ने के इलाज में भी मदद करता है - एक ऐसी चिंता जिसका सामना ज्‍यादातर महिलाओं को होता है। अगर आप जानना चाहती हैं कि भृंगराज आपके बालों की समस्याओं का कैसे दूर कर सकता है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

बालों का झड़ना कम करें

hair problem inside

बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन आप इस तथ्य से इंकार नहीं कर सकती हैं कि तनाव अक्सर इस समस्या के पीछे सबसे बड़ा कारण होता है। लेकिन भृंगराज इस समस्या को कम कर देता है क्योंकि यह स्‍कैल्‍प को गहराई से ठंडा करता है। इसका प्रभाव तनाव से संबंधित बालों के झड़ने में मदद करता है। इसके अलावा भृंगराज में कई जड़ी-बूटियां होती हैं जो आपके स्कैल्प को पोषक तत्व प्रदान करती हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:झड़ते बालों के लिए अमृत हैं ये 6 चीजें, इन्‍हें 1 बार आजमाकर तो देखो

बालों की सफेदी कम करें

भृंगराज में हरीतकी होता है जो आपके बालों के रंग को वापस देने और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है। अपने बालों में भृंगराज तेल का नियमित उपयोग करने से बालों को मलिनकिरण में मदद मिलती है।

खुजली को रोकता है भृंगराज

itching inside

हवा में नमी और स्‍वच्‍छता की कमी के कारण अक्‍सर ऑयली स्‍कैल्‍प और खुजली की शिकायत रहती है। साथ ही डैंड्रफ की समस्‍या भी परेशान करने लगती है। हालांकि बालों के टाइप के अनुसार और असरदार शैम्‍पू और कंडीशनर से बालों को धोने से आप इस समस्‍या से बच सकती हैं। साथ ही आपके लिए यह भी जरूरी है कि आप स्कैल्प क्लींजिंग सल्‍यूशन का उपयोग करें जो धीरे-धीरे और निश्चित रूप से आपके स्‍कैल्‍प को शांत करने और डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। इसके लिए हम भृंगराज तेल का उपयोग करके चम्पी करने का सुझाव देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि भृंगराज स्‍कैल्‍प पर एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है जो बदबूदार या खुजली वाले स्‍कैल्‍प को हटाने का काम करता है। इसके अलावा यह प्रकृतिक एंटी-फंगल भी है, ऐसा कुछ जो डैंड्रफ से निपटने के दौरान पूरी तरह से काम करता है।

बालों की ग्रोथ को बढ़ावा

भृंगराज तेल का उपयोग अक्सर हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो बालों और स्कैल्प को हेल्दी बनाते हैं।

Recommended Video

गंजापन करता है ठीक

bald patches inside

अगर आपको अपने स्कैल्प पर गंजे पैचेस दिख रहे हैं तो यह सही समय है जब आपको ट्राइकोलॉजिस्ट से परामर्श लेना चाहिए। लेकिन समस्या को कम करने में एक प्रभावी उपाय भृंगराज भी हो सकता है। भृंगराज तेल ब्‍लड सर्कुलेशन में हेल्‍प करता है, जिसका अर्थ है कि यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और गंजापन जैसी गंभीर समस्‍या को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों को गहराई से मॉइश्चराइज करता है, यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनरके रूप में काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:लंबे-घने काले बालों के लिए हफ्ते में एक बार जरूर करें 'भृंगराज के तेल' से चंपी

भृंगराज का तेल

bhringraj for hair inside

अगर आप बालों के झड़ने, समय से पहले सफेद होने या डैंड्रफ की समस्‍या से जूझ रही हैं तो भृंगराज के तेल का इस्‍तेमाल करें। यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है जो बालों के झड़ने को कम करता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है। भृंगराज तेल को गुनगुना होने तक गर्म करें और गुनगुने तेल को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट तक बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। तेल को बालों में करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर किसी माइल्ड सल्फेट फ्री शैम्‍पू से बालों को धो लें। इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।