एलोवेरा एक ऐसा पौधा होता है जिसके अंदर जैल जैसे पदार्थ के साथ मोटी पत्तियां होती हैं। यह पूरी दुनिया में पाया जाता है और कई महिलाएं खुद से भी घर पर भी इसे लगाती हैं। एलोवेरा जैल त्वचा पर लगाने से कूलिंग और सूदिंग होता है, यही कारण है कि यह कभी-कभी जलने और त्वचा के घावों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

इसके हीलिंग गुणों के कारण इसका इस्‍तेमाल सदियों से बीमारियों के लिए किया जाता रहा है। हेल्‍थ के अलावा यह आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है यह बात तो आप जानती ही हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि एलोवेरा आपके बालों का मजबूत और स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी बना सकता है। 

अपने बालों पर उपयोग करने के लिए एलोवेरा का सबसे अच्छा रूप पौधे का जैल है। आप इस जैल को लगभग किसी भी फार्मेसी में खरीद सकती हैं या अपने घर में लगे एलोवेरा के पौधे को काटकर इसके पत्तों से इसे निकाल कर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जैल का कलर साफ और थोड़ा वॉटरी है। एलोवेरा को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं और इसे अपने बालों के रोम में जानें दें। इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और हल्के शैम्पू से जैल को साफ कर लें। इससे आप अपने डैमेज और ड्राई बालों में सुधार ला सकती हैं। आइए जानें एलोवेरा जैल बालों के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है? 

aloe vera gel for hair problems inside

स्‍कैल्‍प की खुजली दूर करें

अगर आपको भी स्‍कैल्‍प में खुजली की शिकायत रहती हैं तो आप इसके लक्षणों का उपचार एलोवेरा जैल की मदद से कर सकती हैं। 1998 के एक अध्ययन में पाया गया कि एलोवेरा स्‍कैल्‍प की सूजन को दूर करने में मदद करता है जो डैंड्रफ का कारण बनती है। एलोवेरा में पाए जाने वाले फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं। यह स्कैल्प पर होने वाले इन्फेक्शन से बचाव करने में सक्षम है। इसके अलावा यह बालों की नमी बरकरार रखता है और इसलिए इसे कंडीशनर के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:घने, लंबे और ड्रैंडफ फ्री बालों के लिए ये 5 अनमोल नेचुरल शैंपू आजमाएं

बालों को मजबूत बनाएं

एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई होते हैं। इन तीनों विटामिन्‍स का सेल टर्नओवर में योगदान होता है, जो हेल्‍दी सेल विकास और शाइनी बालों को बढ़ावा देते हैं। विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड भी एलोवेरा जैल में निहित हैं। ये दोनों घटक आपके बालों को गिरने से बचाते हैं। एलोवेरा एक फेमस प्रोडक्‍ट है जिसे लोग सूरज निकलने के बाद अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करते हैं। यह इसकी उच्च कोलेजन सामग्री और शीतलन गुणों के कारण है। एलोवेरा में विटामिन की मात्रा यह बताती है कि यह आपके बालों को सूरज की हानिकारक होने वाले डैमेज को भी ठीक करने का काम करता है।

aloe vera gel for hair problems inside

ऑयली बालों को डीप क्लीन करें

एलोवेरा बाल के शाफ्ट को अच्छी तरह से साफ करता है, अतिरिक्त सीबम (तेल) और अन्य बालों के प्रोडक्‍ट्स से अवशेषों को अलग करता है। एलोवेरा की सबसे अच्‍छी बात है कि यह आपके बालों को साफ करते हुए कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। हेयर प्रोडक्‍ट्स में केमिकल्‍स के विपरीत एलोवेरा बालों के लिए कोमल होता है। एलोवेरा का उपयोग बालों को हेल्‍दी, शाइनी और सॉफ्ट बनाने का एक बढ़िया तरीका है।

 

बालों के विकास को देता है बढ़ावा

जब आप एलोवेरा से बालों को साफ और कंडीशन करते हैं तब बालों का टूटना और झड़ना कम हो जाता है। इसके अलावा एलोवेरा वास्तव में बालों को बहुत तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। यह बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है। साथ ही यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल फॉलिकल्स को पोषण देते हैं और नमी की स्थिति बालों को पोषक तत्‍वों में बंद कर देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का 2 इन 1 पैक जो बालों और त्‍वचा पर करेगा कमाल

aloe vera gel for hair problems inside

नोट

एलोवेरा जैल का उपयोग करते समय आमतौर पर चिंता कम होती है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। इसलिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इसके लिए अपनी कलाई के अंदर थोड़ा सा एलोवेरा लगाएं और 2 घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। यह आपको बताएगा कि क्या आप एलोवेरा के प्रति संवेदनशील है या नहीं। 

एलोवेरा आपकी त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। बालों की देखभाल से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com