Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में ये हैक्स कर सकते हैं आपकी मदद

    अपने स्किन से जुड़ी पिम्पल और टैनिंग जैसी प्रॉब्लम को दूर करने में हमारे ये हैक्स आपके काम आ सकते हैं। 
    author-profile
    • Poonam Gour
    • Editorial
    Updated at - 2020-05-04,11:19 IST
    Next
    Article
    beauty hacks to make your life easier TIPS

    महिलाएं उम्र के हर पड़ाव पर खूबबसूरत और स्मार्ट दिखना चाहती हैं। वो अपनी खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए हर संभव कोशिश करती हैं। फिर चाहें होममेड रेमिडीज हों या ब्यूटी टिप्स वो अपनी ब्यूटी को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहतीं। कभी-कभी तो चेहरे पर मौजूद एक पिम्पल भी हमारी परेशानी की वजह बन जाता है। बहुत ध्यान रखने के बाद भी हमारे फेस पर कुछ स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम हो जाती हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ हैक्स बातएंगे जिनकी मदद से आप रोजमर्रा में होने वाली स्किन प्रॉब्लम को मैनेज कर सकेंगी।

    Hack #1 पिम्पल के लिए

    अगर रातो-रात आपके चेहरे पर Pimple बन जाए तो आप परेशान हो जाती हैं। आपको समझ नहीं आता की इसको तुरंत कैसे ट्रीट करें। इसके लिए हमारे पास बहुत ही आसान टिप्स है। आप कोई भी Eye drop लें और थोड़ी सी क्लीन कॉटन लें और इस कॉटन पर थोड़ी सी Eye drop की बूंदें गिराएं। फिर इस कॉटन को 4 से 5 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 5 मिनट बात इसको अपने पिम्पल पर लगाएं। इससे आपका पिम्पल छोटा हो जाएगा और दर्द भी कम होगा। पिम्पल ठीक होने तक आप इसको रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं। यह मेरा पर्सनल अनुभव है जिसमें मैंने ciplox ऑय ड्राप का यूज किया था।

    इसे भी पढ़ें: 5 में से किसी भी 1 घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तुरंत आ जाएगा त्वचा पर निखार

    Hack #2 अंडरआर्म्स के लिए

    beauty hacks to make your life easier inside

    काले अंडरआर्म्स की वजह से आप स्लीवलेस कपड़े नहीं पहनती तो आपकी इस समस्या को कम करने के लिए हमारा यह टिप्स आपके काम आ सकता हैं। एक नींबू के रस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। आप जरूरत के अनुसार इस पेस्ट की दोनों सामग्री की मात्रा बढ़ा भी सकती हैं। इस पेस्ट को अंडरआर्म्स में लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठन्डे पानी से धोकर साफ़ करें। 

    Recommended Video

    Hack #3 स्मूथ स्किन के लिए

    beauty hacks to make your life easier inside

    स्मूथ स्किन पाने के लिए आपको एक अच्छे स्क्रब की जरूरत होती है। लॉक डाउन के समय जब आप पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो यह स्क्रब आपके स्पा प्रोसीजर का अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप एक बर्तन में ब्राउन शुगर, कच्चे Oat Flakes और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालें। इसको अच्छे से मिक्स कर लें। इस स्क्रब को स्किन पर लगाकर सर्क्युलर मोशन में 10 से 15 मिनट मसाज करें। सादा पानी से धोकर साफ़ करें।

    इसे भी पढ़ें: ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से ग्लोइंग स्किन पाएं


    Hack #4 डार्क स्किन के लिए

    beauty hacks to make your life easier inside

    अगर आप बैक स्किन डार्क होने के कारण डीप नैक नहीं पहनतीं। काले घुटनों की वजह से शॉर्ट ड्रेस नहीं पहन पाती तो हमारा यह हैक आपके बहुत काम आ सकता है। एक चम्मच नींबू रस, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल और एक अंडे का व्हाइट पार्ट लेकर इनको अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को अपने घुटनों, कोहनी और गर्दन के काले एरिया पर लगाएं। 30 मिनट लगा रहने दें और फिर गर्म पानी की मदद से क्लीन करें। हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से कालापन कम होता जाएगा।  

    आप इन टिप्स की मदद से आसानी से कम पैसों में अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर कर सकती हैं।

    Image Credit:(@shutterstock) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।