• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

डैंड्रफ से हैं परेशान तो ये आयुर्वेदिक हैक आएगा काम, 2 दिन में ही दिख जाएगा असर

गर्मियों में भी अगर स्किन में डैंड्रफ की बहुत ज्यादा समस्या हो रही है तो आप एक्सपर्ट का बताया ये आयुर्वेदिक नुस्खा ट्राई कर सकते हैं। 
author-profile
Published -09 Jun 2022, 19:05 ISTUpdated -09 Jun 2022, 19:12 IST
Next
Article
how to cure dandruff instantly

डैंड्रफ की समस्या कई लोगों को परेशान करती है और ये कुछ ऐसी होती है कि अगर एक बार आपके स्कैल्प को इसने परेशान कर दिया तो बस इससे निजात पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। डैंड्रफ का कारण स्कैल्प में हो रहा इन्फेक्शन, लाइफस्टाइल में बदलाव, प्रदूषण और डाइट आदि में खराबी के कारण हो सकता है। कई बार ये खराब हेयर-केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के कारण हो सकता है। कारण चाहे जो भी हो एक बात तो पक्की होती है कि डैंड्रफ हेयर फॉल का कारण जरूर बन जाता है। 

अधिकतर डैंड्रफ 40% हेयरफॉल का कारण बन जाता है और यही वजह है कि इसके होते ही हमारे बालों की पूरी हेल्थ पर असर पड़ता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डैंड्रफ से जुड़े कुछ हैक्स शेयर किए हैं। इन आयुर्वेदिक टिप्स की मदद से आप अपने स्कैल्प से डैंड्रफ को बहुत ही जल्दी हटा सकते हैं। 

1. नीम का पानी

डैंड्रफ को कम करने का सबसे अच्छा नुस्खा जो आपको तुरंत असर दिखाने लगेगा वो है कि आप पानी में नीम की पत्तियां उबालकर उसे छानें और उस पानी से अपने बाल धोएं। आप उसे थोड़ा सा डाइल्यूट कर सकते हैं, लेकिन आपको यूज नीम का पानी ही करना है। इसे ठंडा करके ही इस्तेमाल करें गर्म पानी इस्तेमाल करना सही नहीं होता है। 

dandruff problems with summer

इसे जरूर पढ़ें- स्कैल्प से निकल रही है पपड़ी या हो रहे हैं दानें, ऐसे करें इन्हें ठीक 

2. दही और त्रफला का हेयर पैक

अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा रफ और ड्राई हो रहे हैं और डैंड्रफ भी बहुत है तो आप इसके लिए दही और त्रिफला का हेयर पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 बड़ा चम्मच त्रिफला चूर्ण को 1 गिलास दही में भिगोकर रख दें और इसे कम से कम 4-5 घंटे और ज्यादा से ज्यादा रात भर भिगो कर रखें। अगली सुबह इस मिक्सचर को 30-40 मिनट के लिए बालों में लगाएं और फिर बालों को नीम के पानी से धो लें। 

ये हफ्ते में बस एक या दो बार ही करें और अगर आपको बालों में एक बार में असर दिख रहा है तो ज्यादा ना करें। हफ्ते में इतनी बार काफी है। 

3. टंकण भस्म (सुहागा) और नारियल का तेल

आपको बाज़ार में आसानी से टंकण भस्म या सुहागा मिल जाएगा और सिर्फ 5 ग्राम टंकन भस्म को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाएं। इसे रात भर लगाएं और फिर अगली सुबह हर्बल शैम्पू से इसे धो दें। इसे हफ्ते में दो बाद करें इससे आपके बाल ज्यादा हेल्दी होंगे और डैंड्रफ की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा। 

 

इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ, बालों का झड़ना और खुजली जैसी स्कैल्प की समस्याओं को खत्म करेंगे ये DIY टिप्स  

डैंड्रफ से छुटकारा पाने की दूसरी रेमेडीज- 

डॉक्टर दीक्षा ने कुछ और रेमेडीज के बारे में बताया जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में काफी मदद कर सकती हैं।  

scalp and dandruff problems

1 कप एलोवेरा जेल के साथ दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाकर ओवरनाइट रहने दें, अगली सुबह इसे धो लें। इस रेमेडी को हफ्ते में एक बार जरूर करें। 

2. एक कप मेथी के बीज रात भर पानी में भिगो कर रखें। सुबह इन्हें पेस्ट के रूप में बनाकर 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर स्कैल्प में लगाएं। इसे बालों में 1 घंटे लगा रहने दें और फिर बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। 

3. नारियल के तेल को 2 मिनट गर्म करें और फिर 1 बड़ा चम्मच नींबू का जूस मिलाकर इसे अपने बालों में लगाए। इसे दो घंटे बालों में लगाकर हेयर वॉश करें। 

4. 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर और 1 बड़ा चम्मच त्रिफला चूर्ण को 1 कप दही में मिलाकर रात भर रखें और फिर अगली सुबह इस मास्क को अपने बालों में लगाएं।  

ये सारे टिप्स डैंड्रफ की समस्या को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं। हालांकि, हर किसी की स्किन अलग होती है और स्कैल्प की समस्या भी अलग होती है। जरूरी नहीं कि जो सबको सूट करता है वो आपको भी करे। ऐसे में आप पहले डॉक्टर से बात कर इन आयुर्वेदिक नुस्खों को ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।