• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शैंपू को हर्बल बनाने के लिए रसोई में मौजूद इन सामग्रियों का करें इस्तेमाल

खूबसूरत बाल पाने के लिए अपने शैंपू में रसोई में मौजूद कुछ सामग्रियों को मिलाकर उसे हर्बल बना लें और फिर उसका प्रयोग करें। 
author-profile
Next
Article
kitchen  products  for  hair  growth

बालों को शैंपू से वॉश करना, बालों की देखभाल की प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा है। यदि बालों को ढंग से साफ न किया जाए तो हेयर फॉलिकल्स में गंदगी जमा हो जाती है और बालों की जड़ों तक ठीक प्रकार से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है, साथ ही स्कैल्प में जमी गंदगी बालों को कमजोर बनाती है। 

ऐसे में बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है, साथ ही बाल रूखे-सूखे और बेजान नजर आने लग जाते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए बालों को हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर वॉश करें। मगर यदि आप बालों को वॉश करने के लिए कोई हर्बल तरीका तलाश रही हैं या हर्बल शैंपू खरीदना चाहती हैं, तो यह आप घर पर ही किचन में मौजूद सामग्रियों की मदद से कर सकती हैं। 

इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की। पूनम जी कहती हैं, 'घर पर आप कई तरह से होममेड हर्बल शैंपू तैयार कर सकती हैं। मगर कई महिलाओं के पास समय की कमी होती है और वह बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट पर ही निर्भर रहती हैं। ऐसे में अगर आप मार्केट बेस्‍ड शैंपू को हर्बल बनाना चाहती हैं, तो आप उसमें कुछ किचन इंग्रीडिएंट्स मिला कर ऐसा कर सकती हैं।'

पूनम जी कुछ किचन इंग्रीडिएंट्स के बारे में बताती हैं, जिन्हें शैंपू में मिलने से वह हर्बल बन जाता है- 

इसे जरूर पढ़ें: बालों की खूबसूरती बरकरार रखेंगे ये बेस्ट शैम्पू

kitchen  for  your  hair

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा का पौधा हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। इसका प्रयोग खाने में भी किया जाता है और त्वचा एवं बालों पर लगाने के लिए भी होता है। खासतौर पर अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या हो रही है, तो एलोवेरा जेल आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। वैसे तो आप एलोवेरा जेल को डायरेक्ट स्कैल्प पर लगा सकती हैं, मगर यदि एलोवेरा जेल डायरेक्ट स्कैल्प पर लगाने से एलर्जी हो जाती है, तो आप इसे अपने शैंपू में मिक्स करके लगा सकती हैं। 

विधि 

  • आपको एक बाउल में शैंपू और एलोवेरा जेल बराबर मात्रा में लेना है। 
  • इस मिश्रण को गीले बालों में लगा कर आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्कैल्प को रगड़ें। 
  • फिर आप बालों को साधारण पानी से वॉश कर लें। 
  • हफ्ते में ऐसा दो बार जरूर करें। 

पूनम जी के मुताबिक- 'एलोवेरा जेल बालों को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। एनसीबीआई के शोध के मुताबिक स्कैल्प की सेहत को बेहतर बनाने के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही मददगार है।'

फायदे- 

  1. एलोवेरा में एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं। यह स्कैल्प को हाइड्रेटेड करता है और बालों को डीप मॉइस्चराइज करता है। 
  2. एलोवेरा जेल एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल भी होता है। इसलिए अगर प्रदूषण की वजह से स्कैल्प में गंदगी जम गई है तो एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से स्कैल्प को डीप क्लीन किया जा सकता है। 

पुदीने का रस 

बाजार में आपको मिंट युक्त कई सारे अच्‍छे ब्रांड में शैंपू मिल जाएंगे, मगर आप साधारण शैंपू में पुदीने का रस डाल कर उसे हर्बल बना सकती हैं। 

पूनम जी कहती हैं- 'पुदीने में मेंथॉल नामक तत्व होता है, अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए पुदीने का इस्तेमाल न करें क्‍योंकि इसकी सुगंध से आपको परेशानी हो सकती है।'

विधि 

  • 1 बड़ा चम्‍मच पुदीने का रस निकालें और उसे शैंपू में मिक्‍स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को पहले स्कैल्प पर लगाएं और फिर बालों की लेंथ पर इसका प्रयोग करें। 
  • इसके बाद बालों को साधारण पानी से वॉश कर लें। 

नोट- अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो पुदीने के रस से आपको एलर्जी हो सकती है, इसलिए पैच टेस्ट करने के बाद ही आप शैंपू में पुदीने का रस मिक्‍स करें। 

फायदें- 

  1. पुदीना एंटीइंफ्लामेटरी होता है। यदि आपके स्कैल्प पर किसी भी प्रकार की सूजन है, तो पुदीने का रस शैंपू में मिक्स करके लगाएं। इससे आपको फायदा मिलेगा। 
  2. बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो वह भी पुदीने के रस को शैंपू में मिक्स करके लगाने से कम हो जाएगी। 
kitchen  for  black  hair

तुलसी का रस 

आयुर्वेद में तुलसी को औषधि कहा गया है। त्वचा के साथ-साथ यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। खासतौर पर हेयर फॉलिकल्स की स्थिति को दुरुस्त करने और बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए तुलसी काफी उपयोगी होती है। 

पूनम जी कहती हैं- 'तुलसी की पत्ती को खाने और तुलसी के रस को बालों में लगाने दोनों के फायदे हैं। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाती है।'

विधि 

  • 2 बड़े चम्मच तुलसी का रस निकाल कर शैंपू में मिक्‍स कर लें। 
  • इस मिश्रण से बालों को अच्छी तरह से साफ करें। 
  • अगर तुलसी का रस न मिल सके, तो बाजार से तुलसी के बीज का तेल खरीद लें और उसकी 2 बूंदें भी आप शैंपू में डाल सकती हैं। 
  • हफ्ते में 2 बार इस मिश्रण से बालों को जरूर वॉश करें।  

Recommended Video

फायदे- 

  1. तुलसी एंटीफंगल और एंटी बैक्‍टीरियल होती है। इसे लगाने से स्कैल्प पर किसी भी प्रकार का संक्रमण होने की संभावनाएं कम हो जाती है। 
  2. अगर आपको दोमुंहे बालों की समस्या है तो तुलसी के रस को शैंपू में मिला कर लगाने से आपको उसमें भी राहत मिलेगी। 

 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।