• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एवोकाडो से निखरेगी त्वचा और बाल होंगे शाइनी, यूं करें इस्‍तेमाल

अगर आप त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के साथ-साथ बालों को भी शाइनी बनाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए DIY नुस्‍खे को आजमाएं। 
author-profile
Published -15 Feb 2022, 17:56 ISTUpdated -15 Feb 2022, 19:48 IST
Next
Article
Alaya avocado hair and face mask

स्किन और हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स खोजने के लिए इंटरनेट का जुनून महिलाओं के बीच काफी बढ़ रहा है, लेकिन असंख्य प्रोडक्‍ट्स के साथ अपनी त्‍वचा के लिए सही प्रोडक्‍ट चुनना काफी मुश्किल हो गया है। हालांकि, बॉलीवुड एक्‍ट्रेस पूजा बेदी की बेटी अलाया फर्नीचरवाला प्राकृतिक सामग्री से बने DIY फेस और हेयर मास्क में विश्वास करती हैं। अगर आप खुद की देखभाल करने के मूड में हैं, तो अलाया द्वारा बताया यह DIY मास्क आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है।

एक्‍ट्रेस ने कुछ दिनों पहले इंस्टाग्राम के माध्‍यम से एक वीडियो करके अपने फैन्‍स के साथ एक ऐसा मास्‍क शेयर किया है जिसे सिर्फ 4 चीजों की मदद से बनाया जा सकता है। इस नेचुरल चीजों यानि एवोकाडो, शहद, ऑलिव ऑयल और दही से बने टू-इन-वन मास्‍क को बालों और चेहरे दोनों पर लगाया जा सकता है।     

वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए अलाया ने कैप्शन में लिखा, 'मेरे फेवरेट DIY हेयर और फेस मास्क में से एक है। यह डेड स्किन को एक्सफोलिएट करता है और सुपर हाइड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग है! साइड नोट: मुझे ये सुंदर दिखने वाला वीडियो बनाने में बहुत मजा आ रहा है।'

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by ALAYA F (@alayaf)

अगर आप भी अपनी त्‍वचा और बालों की खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो आइए जानें कि इस आसान मास्क को कैसे बनाया जा सकता हैं? साथ ही इसके फायदों के बारे में भी जानते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:बॉलीवुड एक्ट्रेस अलाया एफ जैसी ग्‍लोइंग त्‍वचा चाहिए तो लगाएं ये होममेड 'कॉफी फेस मास्‍क'

एवोकाडो हेयर और फेस मास्क

सामग्री

  • एवोकाडो- 1/2
  • शहद- 1 बड़ा चम्मच
  • ऑलिव ऑयल- 1 बड़ा चम्मच
  • दही- 1 बड़ा चम्मच 

विधि

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले एवोकाडो को छिलकर बाउल में निकाल लें। 
  • फिर इसमें बाकी सारी सामग्री मिला लें। 
  • सभी चीजों को एक साथ मैश कर लें। 
  • फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। 
  • मास्क को धोने से पहले 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।

त्‍वचा के लिए क्‍यों फायदेमंद हैं ये चीजें? 

avocado pack for hair

एवोकाडो 

एवोकाडो, जिसे बहुत सारे फायदों के लिए जाना जाता है, इसमें बी1, बी2, बी3, बी6, सी, ई, और के विटामिन्‍स के साथ-साथ जिंक और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। यह त्वचा कोशिका पुनर्जनन में हेल्‍प के लिए इसे विशेष रूप से प्रभावी बनाता है।

फल कोलेजन की ग्रोथ में भी हेल्‍प करता है और प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। जब बालों के मास्क के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है, तो एवोकाडो बालों को पोषण और मजबूत करता है और बालों को फिर से जीवंत और हेल्‍दी बनाता है।

दही

दही बालों और त्वचा दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड और प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स की मात्रा अधिक होती है। यह सस्ता और आसानी से उपलब्ध होता है और ड्राई और परतदार त्वचा वाली महिलाओं के लिए विशेष रूप से एक बेहतरीन क्लींजर है। 

दही में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो इसे डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए उपयुक्त बनाते हैं। दही आपकी त्वचा और बालों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक सामग्री है। यह उत्कृष्ट मॉइश्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है।

शहद

शहद एक्‍ने-प्रोन त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श होता है। इसमें कई तरह के उपचार गुण हैं, जिनमें बैक्टीरिया से लड़ने, सफाई करने, मजबूत करने और मॉइश्चराइजिंग शामिल हैं। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए कच्चे शहद का इस्‍तेमाल करें।

शहद में हाइड्रेटेंट गुण होते हैं, जो इसे बालों के लिए एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर बनाते हैं। इमोलिएंट बालों के रोम को चिकना करते हैं, ड्राई बालों में चमक लाते हैं। 

शहद आपकी त्वचा की ऊपरी परतों को मॉइश्चराइज करता है और झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करता है। यह ड्राई, चिड़चिड़ी और झुर्रियों वाली त्वचा को पोषण प्रदान करके उसे शांत करता है।

Alaya face pack

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल त्वचा की बाहरी परत को नुकसान से बचाता है, इसकी मौजूद भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल्स आंतरिक कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करते हैं। यह आपके हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि यह रोम को पोषण देता है और ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है।

ऑलिव ऑयल में विटामिन-ए एक ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट है जो त्वचा और स्‍कैल्‍प में सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है। सीबम एक अवरोध बनाकर त्वचा को जीवाणु संक्रमण से बचाने में मदद करता है। सीबम बालों को सॉफ्ट और अधिक लचीला बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: पूजा बेदी की बेटी अलाया एफ के हल्‍दी के ये 2 नुस्‍खे अपनाएं, त्‍वचा दिखेगी बेदाग

ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में किया जा सकता है क्योंकि यह फैटी एसिड से भरपूर होता है।

आप भी अलाया की तरह इस मास्‍क को लगाकर अपने बालों और त्‍वचा की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram.com (@alayaf)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।