बॉलीवुड फिल्‍म 'जवानी जानेमन' से इंडस्‍ट्री में एंट्री करने वाली एक्‍ट्रेस अलाया एफ बेहद खूबसूरत हैं। युवा महिलाओं के बीच अलाया अपने बेमिसाल फैशन सेंस के साथ-साथ ग्‍लोइंग और स्‍मूद त्‍वचा के लिए भी पॉपुलर हैं। सभी जानना चाहते हैं कि आखिर अलाया अपने चेहरे पर क्‍या लगाती हैं, जो उनकी त्‍वचा इतना ग्‍लो करती है। 

अपनी चमकदार त्‍वचा का राज खोलते हुए अलाया ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में अलाया ने एक होममेड कॉफी फेस मास्‍क की रेसिपी बताई है। अगर आप भी अलाया की तरह खूबसूरत त्‍वचा पाना चाहती हैं तो इस फेस मास्‍क को आसानी से घर पर बना सकती हैं। चलिए इस होममेड कॉफी फेस मास्‍क बनाने की विधि जानते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: पूजा बेदी की बेटी अलाया एफ की फिटनेस का सीक्रेट हैं ये स्‍पेशल योग, फिट रहने के लिए आप भी करें

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच कॉफी 
  • 1 छोटा चम्‍मच चीनी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच ऑलीव ऑयल 
  • 1छोटा चम्‍मच शहद 
  • 1 छोटा चम्‍मच दूध 

विधि 

सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें चीनी डालें। इस मिश्रण में फिर ऑलिव ऑयल और शहद डालें। सबसे लास्‍ट में इस मिश्रण में दूध डालें और अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए लगाएं। इससे त्‍वचा अच्‍छे से एक्सफोलिएट भी हो जाएगी और चेहरे पर ब्‍लड का सर्कुलेशन भी अच्‍छा हो जाएगा और त्‍वचा में ग्‍लो आ जाएगा।  इस फेस मास्‍क को हफ्ते में एक बार जरूर यूज करें, जल्‍दी ही असर नजर आने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए टीवी एक्‍ट्रेस आशका गोराडिया से सीखें घर पर आई मास्‍क बनाना

homemade coffee face mask alaya f beauty secret

त्‍वचा पर कॉफी के लाभ 

  • कॉफी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्‍स त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह त्‍वचा पर हो रही फाइन लाइंस को दूर करते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपके चेेहरे पर झुर्रियां है तो कॉफी के इस्‍तेमाल से वह भी कम हो जाती हैं। 
  • कॉफी त्‍वचा को चमकदार बनाने के साथ ही सनस्‍क्रीन का काम भी करती हैऔर सूर्य की अल्‍ट्रा वायलट किरणों के आगे त्‍वचा के लिए सुरक्षा कवच बन जाती है। आपको बता दें कि कॉफी का यूज करने से त्‍वचा में मेलेनिन प्रोडक्‍शन भी कम होता है, इससे त्‍वचा में टैनिंग नहीं होती है। 

त्‍वचा पर ऑलिव ऑयल के लाभ 

  • ऑलिव ऑयल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। त्‍वचा के लिए भी यह किसी वरदान से कम नहीं होता है। ऑलिव ऑयल विटामिन-E का अच्‍छा सोर्स होता है,  यह त्‍वचा को नरिश करता है और यूथफुल बनाता है। 
  • एंटीइंफ्लेमेटरी होने के कारण ऑलिव ऑयल को त्‍वचा पर लगाने से कील-मुहांसे नहीं होते। अगर मुहांसे के पुराने दाग त्‍वचा पर हैं तो वह भी हल्‍के पड़ जाते हैं। 
  • ऑलिव ऑयल एंटी एजिंग गुणों से भी भरपूर होता है। अगर आप रोज त्‍वचा की ऑलिव ऑयल से मालिश करती हैं तो इससे कोलेजन प्रोडक्‍शन बूस्‍ट (कोलेजन प्रोडक्‍शन बूस्‍ट करती हैं ये 6 चीजें) होता है, जिससे त्‍वचा यूथफुल बनी रहती है। 
coffee face mask recipe

त्‍वचा पर शहद के लाभ 

  • शहद त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर है। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर शहद त्‍वचा को कभी भी रूखा नहीं होने देता। 
  • शहद को त्‍वचा पर लगाने से उसका पीएच स्‍तर भी संतुलित रहता है, इससे त्‍वचा से जुड़ी कई प्रकार की समस्‍याओं से आप बच सकती हैं। 
  • शहद एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के साथ ही एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीइन्‍फ्लेमेटरी होता है। इसके इस्‍तेमाल से मुंहासे ठीक हो जाते हैं। 

त्‍वचा पर दूध के लाभ 

साफ और दमकती हुई त्‍वचा के लिए आपको रोज दूध से चेहरे की सफाई करनी चाहिए। इतना ही नहीं, आप दूध को किसी भी फेस मास्‍क के साथ मिक्‍स करके चहरे पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद पुराने दाग-धब्‍बे हल्‍के हो जाते हैं। दूध को त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा हाइड्रेटेड भी रहती है। 

Recommended Video

त्‍वचा पर चीनी के लाभ 

चीनी त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा स्‍क्रब है। इससे स्किन पोर्स में जमी गंदगी बाहर निकल जाती है। इतना ही नहीं, अगर आपको ब्‍लैक हेड्स और व्‍हाइट हेड्स की प्रॉब्‍लम है तो वह भी चीनी का फेस पैक यूज करने से कम हो जाती है। 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अलाया एफ जैसी ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो आपको भी अपने ब्‍यूटी रूटीन में इस खास 'कॉफी फेस मास्‍क' को शामिल करना चाहिए। अगर आप और भी सेलिब्रिटिज के ब्‍यूटी सीक्रेट जानना चाहती है तो HerZindagi से जुड़ी रहें। 

 Image Credit: alaya.f/instagram