• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर सेब के छिलकों से करें इंस्टेंट फेशियल, चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो

अगर आप अपने चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाना चाहती हैं तो आप घर पर सेब के छिलकों से बना ये फेशियल मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। 
author-profile
Published -28 Apr 2022, 15:30 ISTUpdated -29 Apr 2022, 18:00 IST
Next
Article
apple peel powder facial Step by step

हर महिला का यही सपना होता है कि उसकी स्किन हमेशा स्वस्थ और दमकती हुई रहे, लेकिन प्रदूषण, धूप और धूल की वजह से स्किन बेजान हो जाती है। ऐसे में महिलाएं अपनी स्किन की हेल्थ को लेकर काफी अवेयर हो जाती हैं और अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के उपाय करती हैं जैसे- महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करना, फेशियल या फिर स्क्रब करना आदि। हालांकि, कुछ महिलाएं महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय कई तरह के घरेलू नुस्खे भी अपनाती हैं। 

अगर आप भी इन महिलाओं में से एक हैं, तो आज हम आपके लिए चेहरे पर इंस्टेंट और नेचुरल ग्लो लाने का उपयोगी नुस्खा लेकर आए हैं, जिसकी सहायता से आप घर पर ही फेशियल कर सकती हैं। बता दें कि यह नुस्खा है स्किन पर सेब के छिलकों का इस्तेमाल करना। जी हां, चमकदार त्वचा पाने के लिए सेब का छिलका कारगर साबित हो सकता है। आप इसका पाउडर फेशियल मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं।  

स्टेप 1- चेहरा करें साफ 

Face wash before facial

फेशियल करने से पहले आप अपने चेहरे से मेकअप हटा लें और चेहरे को एक सौम्य क्लींजर की सहायता से अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद अपनी त्वचा को पूरी तरह से सूखने दें। (घर में फ्री में बनाएं ये 5 तरह के मेकअप रिमूवर)

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पाने के लिए घर पर झटपट बनाएं ये उबटन

 

स्टेप 2- फेशियल मास्क करें तैयार 

Apple peel mask for facial

फेशियल शुरू करने से पहले आपको घर पर ही सेब के छिलकों की सहायता से एकनेचुरल मास्क तैयार करना होगा, कैसे आइए जानते हैं।  

सामग्री 

  • सेब के छिलके -2 कप (सूखे हुए) 
  • फेशियल मास्क   - 4 चम्मच
  • शहद- 2 चम्मच

बनाने का तरीका  

  • फेशियल मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप सेब के छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें।
  • छिलके सूख जाने के बाद उन्हें मिक्सी में डालकर पाउडर तैयार कर लें।
  • अब इस पाउडर को एक बाउल में डालें और फिर सभी सामग्री जैसे- शहद, दूध आदि भी डाल दें। 
  • इसे आवश्यकतानुसार मिला लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। बस आपका नेचुरल फेशियल मास्क तैयार है। 

स्टेप 3- फेशियल शुरू करें 

Homemade apple peel Facial mask

इस मास्क को बनाने के बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और इसे लगभग 25 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें ताकि आपके चेहरे की सारी गंदगी निकल जाए। (बर्फ से कम होगी ओपन पोर्स की समस्या)

स्टेप 4- चेहरा वॉश करें 

अपने चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करने के बाद आप अपना चेहरा धो सकती हैं। चेहरा धोने के लिए आप नॉर्मल पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आप अपने चेहरे को अधिक गर्म पानी से धोने की गलती न करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- DIY: ग्लोइंग स्किन के लिए सेब के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल

स्टेप 5- मॉइस्‍चराइजर लगा लें 

Facial step by step at home

फेशियल करने के बाद, अब आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से सुखा लें और फिर मॉइस्चराइजर या कोई सनस्क्रीन लगा लें। 

इसे आप हफ्ते में एक बार कर सकती हैं और चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पा सकती हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। ब्यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।