• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

35 की उम्र के बाद भी महिलाएं नजर आएंगी 30 की, जानें स्किन केयर रूटीन

35 की उम्र में भी आप जवां नजर आ सकती हैं, इसके लिए आपको एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई टिप्‍स को एक बार जरूर आजमा कर देखना चाहिए। 
author-profile
Published -22 Jul 2022, 16:59 ISTUpdated -22 Jul 2022, 17:09 IST
Next
Article
how to look young in s tips

उम्र बढ़ने की सबसे पहली निशानी चेहरे पर झुर्रियों और झाइयों के रूप में नजर आने लगती हैं। यह बदलाव 30 की उम्र को पार करने के बाद ही धीरे-धरी महिलाओं के चेहरे पर नजर आने लग जाता है। हालांकि, कुछ महिलाएं इस पर ध्यान नहीं देती हैं और फिर बाद में जब वह उम्र से अधिक नजर आती हैं, तब वह स्किन केयर तलाशती हैं। 

जबकि ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट भारती तनेजा का कहना है, '30 की उम्र पार करते ही अगर त्वचा की एक्‍सट्रा केयर की जाए, तो शायद महिलाएं अपनी उम्र से 5 वर्ष कम नजर आ सकती हैं। इसके लिए सुबह से ही त्वचा को उचित पोषण मिलना चाहिए।' 

भारती जी यह भी बताती हैं कि मॉर्निंग एंटी एजिंग स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए- 

इसे जरूर पढ़ें- यह संकेत नजर आए तो समझ लीजिए कि गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं आप

anti aging skin care morning routine after age

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको फेशियल टोनिंग करनी है। इसके लिए आपको साधारण गुलाब जल से पूरे चेहरे को साफ करना है। आप चाहें तो इसमें चावल का पानी भी मिला सकती हैं। इसे आपकी त्वचा में कसाव आ जाएगा। 

स्‍टेप-2 

चेहरे की टोनिंग करने के बाद आपको चेहरे को स्क्रब करना होगा, इस स्क्रब को आप घर पर ही बना सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच दूध 
  • 1 छोटा चम्‍मच चावल का आटा 
  • 1 छोटा चम्मच कॉफी पाउडर 

विधि 

दूध, चावल का आटा और कॉफी पाउडर को मिक्स करके आप स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इस स्क्रब को चेहरे पर आहिस्‍ता-आहिस्‍ता मलें। 2 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर आपकी है ड्राई स्किन तो ये घरेलू उपाय होंगे कारगर

skin care routine for ladies

स्‍टेप-3 

इस मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन के 3 स्टेप में आपको फेस पैक लगाना है। यह फेस पैक आप इस तरह से तैयार कर सकती हैं- 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच दही 
  • 1 छोटा चम्मच बेसन 
  • 1 छोटा चम्‍मच चावल का आटा 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

एक बाउल में दही, बेसन, चावल का आटा और शहद को मिक्‍स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर लें। इससे भी चेहरे पर थोड़ा बहुत कसाव आता है। साथ ही, दाग-धब्बे भी हल्के पड़ जाते हैं। 

स्‍टेप-4 

इस पूरी प्रक्रिया के अंत में आपको चेहरे की मॉइश्चराइजिंग करनी है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिक्स करके पूरे चेहरे पर हल्की मसाज करते हुए लगा सकती हैं। 

 

नोट- आपको किसी भी नुस्‍खे अपने के 24 घंटे पहले एक स्किन पैच टेस्ट जरूर करना है, उसके बाद ही आपको अपनी स्किन पर किसी घरेलू नुस्खे का प्रयोग करना है। 

 

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स को पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।