• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

यह संकेत नजर आए तो समझ लीजिए कि गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं आप

अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन में गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको अपनी स्किन में कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Jul 2022, 17:00 ISTUpdated -20 Jul 2022, 17:45 IST
Next
Article
warning sign of wrong skin care product

आजकल मार्केट में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं, जो आपकी स्किन की बेहतर केयर करने में मदद करते हैं। साथ ही, कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करते हैं। यह देखने में आता है कि महिलाएं कई तरह की ब्रांडेड व महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स को खरीद भी लेती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें निराशा होती है। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि वह कभी-कभी गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चयन कर लेती हैं।

यह सच है कि स्किन की केयर करने के लिए आपको कई तरह के प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती है। लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी होता है कि आप सही स्किन केयर प्रोडक्ट का चयन करें। हालांकि, अगर आप गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चयन करती है तो आपकी स्किन खुद इसके बारे में बताती है।

इतना ही नहीं, लगातार गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन में भी कुछ बदलाव आते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आप गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं-

स्किन का अधिक रूखा बन जाना

dry skincare

जब आप गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी स्किन अधिक रूखी हो जाती है। दरअसल, जब स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपकी स्किन टाइप के अनुसार नहीं होती, तो इससे आपकी स्किन की प्रॉब्लम्स और भी ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही, एसिड-बेस्ड प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से स्थिति और खराब हो सकती है। कभी-कभी यह केमिकल्स आपकी स्किन को और भी ज्यादा रूखा बना देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने से पहले टाइम पर भी दें ध्यान

स्किन में रैशेज होना

यूं तो स्किन में रैशेज होने की कई वजहें हो सकती हैं। लेकिन अगर आपने अपने स्किन केयर प्रोडक्ट को स्विच किया है और आपको रैशेज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यह संकेत है कि आप गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही है। दरअसल, विभिन्न स्किन केयर प्रोडक्ट्स को स्किन टाइप के अनुसार तैयार किया जाता है, लेकिन जब आप गलत प्रोडक्ट्स को चुनती हैं तो वह आपकी स्किन को परेशान कर सकते हैं, जिससे आपको रैशेज व एलर्जी हो सकती है।

Recommended Video

स्किन में ब्रेकआउट्स होना

skin breakout

स्किन ब्रेकआउट्स की एक मुख्य वजह गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी हो सकता है। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि आपकी स्किन उस स्किन केयर प्रोडक्ट के साथ रिएक्ट करती है और आपको अपनी स्किन में छोटे-छोटे दाने व ब्रेकआउट्स नजर आते हैं।  

स्किन में अनइवन टेक्सचर नजर आना

गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन में अनइवन टेक्सचर नजर आने लगता है। दरअसल, गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स को यूज करने से आपको रेडनेस, ब्रेकआउट, सूखे पैच, अनइवन टेक्सचर और सूजन जैसे संकेत नजर आते हैं। इसलिए आपको स्किन में होने वाले इन बदलावों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।  

स्किन का ऑयली नजर आना

oily skin care

मौसम में बदलाव होने पर स्किन में भी अंतर नजर आते हैं। लेकिन कभी-कभी गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी आपकी स्किन को प्रभावित कर सकते हैं और आपकी स्किन अधिक ऑयली नजर आ सकती है। हमारी स्किन में ऑयल की एक नेचुरल लेयर होती है, जो एक प्रोटेक्टिव बैरियर की तरह काम करती है।

लेकिन गलत स्किन केयर प्रोडक्ट का चयन करने से इस बैरियर को नुकसान पहुंचता है। जिससे स्किन रिपेयर मोड में आ जाती है और वह आवश्यकता से अधिक ऑयल का उत्पादन करती है, जिससे ऑयली स्किन व ब्रेकआउट्स की समस्या होती है।

इसे जरूर पढ़ें- एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह लाभ


तो अब आपको भी यह संकेत नजर आते हैं तो आप अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को स्विच करने पर विचार करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।