इस भागदौड़ वाले लाइफस्टाइल में स्किन पर सबसे पहले और सबसे ज्यादा असर दिखता है। वैसे तो चेहरे पर पिंपल आना हारमोन्स के बदलाव की वजह से भी होता है लेकिन जिन लड़कियों को बार-बार पिंपल हो जाते हैं दरअसल में वो ये नोटिस नहीं करती कि वो कुछ ऐसी गलतियों को दोहरा रही है जिसकी वजह से ये पिंपल हो रहे हैं अब ये कौन सी गलतियां हैं आप भी इसे जान लें ताकि आप भी वो गलती ना करें जिसकी वजह से पिंपल आपकी स्किन को खराब करें। ब्यूटी एक्सपर्ट रितु धारीवाल ने हमें इन गलतियों के बारे में बताया।

मुंहासो को दबाना

मुंहासे आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। अगर एक भी पिंपल आपके चेहरे पर आ जाए तो आपकी रातों की नींद उड़ जाती है। स्पेशली तब जब ये पिंपल किसी पार्टी में जाने से पहले आए। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मुंहासे किस वजह से आते हैं और फिर कैसे फैल जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर एक भी पिंपल हो जाए और आप उस पर हाथ लगाएं या उसे फोड़ दें तो ये पिंपल पूरे चेहरे पर ही फैल जाते हैं। ऐसा करने से ना सिर्फ पिंपल बढ़ जाते हैं बल्कि पिंपल के निशान भी स्किन पर रह जाते हैं।

mistakes that cause pimple

अधिक स्क्रब करवाना

लड़कियां अपनी स्किन को क्लीन करने के लिए स्क्रब करती हैं। लेकिेन वो ये नहीं जानती कि कितना स्क्रब करना चाहिए और कैसे करना चाहिए। मार्केट से स्क्रब खरीदकर लाती हैं और अपने हाथों से उसे रगड़-रगड़ कर चेहरे की स्किन को क्लीन करने की कोशिश करती हैं। स्किन क्लीन होना तो दूर ज्यादा और गलत तरीके से स्क्रब करने से चेहरे पर लाल निशान आ जाते हैं और वो बाद में पिंपल में बदल जाते हैं। तो आपको जब तक सही से स्क्रब करने के बारे में पता ना हो आप ये गलती ना करें।

गलत समय पर स्किन प्रोडक्ट्स ना इस्तेमाल करें 

ऐसे कई प्रोडक्ट होते हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन उसे कब और कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ये जरुर पता होना चाहिए। गलत समय पर सही प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करने से स्किन को नुकसान होता है जैसे अपके चेहरे पर अगर पिंपल हैं तो गलती से भी स्क्रब ना करें।

ज्यादा प्रोड्क्टस का इस्तेमाल ना करें

मार्केट में पिंपल से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन आप अगर इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की जगह पिपंल पर घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करेंगी तो इससे ज्यादा फायदा होगा। वैसे अच्छे सैलून में सिर्फ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से ही स्किन ट्रीटमेंट नहीं होता बल्कि स्किन के हिसाब से नेचूरल या घरेलू नुस्खे या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करने हैं और कितना इस्तेमाल करना है इस बात का ध्यान रखा जाता है।

mistakes that cause pimple on your skin

कुछ भी खा लेना

आपकी स्किन का ग्लो और सुंदरता आपके खाने-पीने पर भी निर्भर करती है। अगर  आप अच्छा खाती हैं तो आपकी स्किन पर शाइन आती है वहीं आप ऑयली या फिर बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेती हैं तो इससे आपकी स्किन पर पिंपल आसानी से उग आते हैं। जिन लड़कियों कि पिंपल वाली स्किन हो उन्हें तो खासकर खाने पीने का खास ध्यान रखना चाहिए।

Recommended Video