क्‍या आप भी लंबे बाल चाहती हैं?
क्‍या बालों की ग्रोथ के लिए उपायों खोज रही हैं? 
ऐसे उपाय जो आसान होने के साथ-साथ नेचुरल भी हो? 
तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कुछ उपाय लेकर आए है, जो बेहद ही आसान होने के साथ-साथ नेचुरल भी हैं और इनके लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। और सबसे अच्‍छी बात इन उपायों के कोई भी साइड इफेक्‍ट भी नही हैं।  

जी हां घर में मौजूद चीजों से लंबे बाल पाना संभव है। अब उन महंगे, केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स से छुटकारा पाने और नेचुरल चीजों को अपनाने का समय आ गया है। हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों के फॉलिकल्‍स में उत्पन्न होते हैं। चूंकि फॉलिकल्‍स नए हेयर सेल्‍स का निर्माण करते हैं, इसलिए पुराने सेल्‍स को त्वचा की सतह के माध्यम से साल में लगभग 6 इंच तक बढ़ाया जा सकता है। आप जो बाल देख सकते हैं वह वास्तव में डेड केराटिन सेल्‍स का एक तार है! उम्र बढ़ने के साथ-साथ, बालों का झड़ना बिजी लाइफस्‍टाइल में बालों की देखभाल न करना, दवा, हार्मोनल असंतुलन, डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी और तनाव के कारण हो सकता है। लेकिन केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट के नुकसान के बारे में जागरूक होने के बावजूद हम इनका इस्‍तेमाल करते हैं। जबकि बालों की समस्‍याओं के लिए नेचुरल तरीके अपनाना सबसे अच्‍छा रहता है, क्‍योंकि इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है और इसके परिणाम आपको लंबे समय तक देखने को मिलते है। जी हां घर में आसानी से उपलब्‍ध कुछ चीजों को अपने शैंपू में शामिल कर बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: जल्द होने वाली है शादी, तो इन आसान तरीकों से बढ़ाएं बाल

शहद

hair growth home remedies honey inside

शहद स्किन के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी अच्‍छा होता है। अगर आप बालों की ग्रोथ तेजी से चाहती हैं तो अपने फेवरेट शैंपू की 2 बड़े चम्‍मच में 2 छोटे चम्‍मच कच्‍चा शहद मिलाएं। शहद में हुमेक्टैंट गुण होते हैं जो बालों को नमी को विनियमित और बनाए रखने में हेल्‍प करते हैं। साथ ही माना जाता है कि शहद बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए बालों के फॉलिकल्‍स को मजबूत करता है। शहद आपके बालों को स्‍मूथ बनाता है और फ्रिजीपन को दूर करता है। अगर आप घर बैठे अपने बालों की ग्रोथ के लिए शुद्ध शहद खरीदना चाहती हैं तो शहद के 600 ग्राम के डिब्‍बे का मार्केट प्राइस 199 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 193 रुपये में खरीद सकती हैं

लैवेंडर ऑयल

शैंपू के 2 बड़े चम्मच में लैवेंडर आवश्यक तेल की तीन से पांच बूंदें डालकर इसे अच्छी तरह से हिलाएं। लैवेंडर आवश्यक तेल ड्रैंडफ का इलाज करने और ड्राई स्‍कैल्‍प को हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है। यह तेल हेल्‍दी बालों और बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए बालों के फॉलिकल्‍स को भी उत्तेजित करता है।

चीनी

hair growth home remedies sugar inside

आपको सुनकर थोड़ी हैरानी हो रही होगी कि चीनी कैसे मदद कर सकती है तो हम आपको बता दें कि चीनी आपके वेट लॉस प्‍लान के लिए बुरी हो सकती है, लेकिन यह आपके बालों के लिए बहुत अच्‍छी होती है। अपने शैंपू में इसे मिलाने से आपके आप साफ और हेल्‍दी होते हैं। क्‍या सच में ऐसा होता है यह जानने के लिए हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट संजना से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया चीनी जमी मैल को अधिक कुशलता से निकालती है और स्किन के डेड सेल्‍स को हटाती है। यह सच में आपके स्‍कैल्‍प को साफ करती है और नए हेयर फॉलिकल्‍स को साफ करके नए पोर्स के लिए रास्‍ता बनाती है।

नींबू का रस

नींबू के रस का इस्‍तेमाल शायद आपने ड्रैंडफ से बचने के लिए किया होगा। जी हां नींबू में एंटीबायोटिक और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो ड्रैंडफ जैसे फंगल इंफेक्‍शन को साफ करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसे अपने शैंपू में मिलाने से न केवल बालों की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं बल्कि यह आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। साथ ही नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड और विटामिन सी एक नेचुरल एक्सफ़ोलीएटिंग और क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करते है!

इसे जरूर पढ़ें: '1 महीने' में आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ा देगा ये जबरदस्‍त नुस्‍खा, 1 बार जरूर ट्राई करें

गुलाब जल

hair growth home remedies rose water inside

त्‍वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आपने गुलाब जल का इस्‍तेमाल बहुत बार किया होगा। लेकिन आज हम आपको गुलाब जल का इस्‍तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए बताएंगे। जी हां अगर आप बालों की ग्रोथ का बढ़ावा देना चाहती हैं तो अपने शैंपू के 2 बड़े चम्मच में गुलाब जल का 1 चम्मच मिलाएं। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ, स्‍कैल्‍प को शांत करता है और रूसी को रोकता है। इसके अलावा गुलाब जल आपके बालों और स्‍कैल्‍प के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में हेल्‍प करता है! जादू की तरह काम करने वाला गुलाब जल, जिसका मार्केट प्राइस 75 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 60 रुपये में खरीद सकती हैं। लंबे बाल की चाह है तो ये 'हेयर ग्रोथ पाउडर' आजमाएं 

तो देर किस बात की अब उन केमिकल युक्‍त चीजों को छोडि़ए और बालों की ग्रोथ के लिए अपने बालों में इन नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करें। लेकिन हर बार की तरह हम आपको इस बारे में यहीं कहेंगे कि हालांकि यह चीजें पूरी तरह से नेचुरल है और इनके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है लेकिन हर किसी की स्किन अलग तरह की होती हैं। जरूरी नहीं हर चीजों आपको सूट करें, इसलिए इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।