लंबे घने और सिल्‍की बाल हर किसी की चाह होती है क्‍योंकि बाल हमारी सुंदरता को बढ़ाकर उसमें चार-चांद लगा देते हैं। महिलाओं की खूबसूरती तो उनके बालों से ही होती है। लेकिन आजकल के लाइफस्‍टाइल और बढ़ते प्रदूषण के चलते आज हर कोई बालों के झड़ने से परेशान हैं। और लंबे बालों की चाह एक सपना बनकर रह गया है।

जी हां लड़का हो या लड़की खूबसूरत और शाइनी हेयर हर किसी को चाहिए होते हैं। और इस चाहत को पूरा करने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय भी अपनाती हैं लेकिन फिर भी उनकी ये चाहत अधूरी रह जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है और आप लंबे बालों की चाह रखती हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक बहुत अच्छी जानकारी लेकर आये हैं जो आपको सुंदर बाल देंगे। खासकर अगर महिलाओं को अपने बाल लंबे करने हैं तो इससे बेहतर और आसान उपाय आपके लिए कुछ और हो ही नहीं सकता है। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ जानें कौन सा है ये उपाय।

Read more: घर पर ही बनाएं आंवले का तेल और बालों को सुंदर बनाएं

shampoo and sugar inside

लंबे बालों के लिए आसान उपाय

लंबे, घने और चमकदार बालों की चाह रखती हैं तो आप अपने शैम्पू में सिर्फ ये 1 चीज मिला लेंगी तो आपके बाल लंबे, घने और सिल्की हो जाएंगे। हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे है वह आपकी किचन में आसानी से मिल जाएगी और आप इसका इस्‍तेमाल बेहद आसानी से कर सकती हैं। हम चीनी के बारे में बात कर रहे है। शायद आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है। चीनी को शैम्‍पू में मिलने से आपके बालों को फायदा होता है। आप इसका इस्तेमाल करके देख लें आपको खुद फर्क महसूस होने लगेगा। आइए ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट संजना से इस बारे में विस्‍तार से जानते हैं। 

कैसे काम करती है चीनी?

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट संजना का कहना हैं कि शैम्पू में 1 चम्मच चीनी मिलाने से आप बालों को कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स से बचा सकती हैं। इन दिनों प्रदूषण जैसी कई समस्याओं की मार हमारे बालों को सबसे ज्यादा झेलनी पड़ती है। अब ऐसे में अगर आप अपने बालों की अच्छे से देख-रेख नहीं करती हैं, तो आपके बाल झड़ने लगते हैं और साथ ही डैंड्रफ, रूखापन, बेजान हो जाने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में ये नुस्‍खा बहुत काम आता है। इसके अलावा ऐसा करने से ना सिर्फ बालों की चिपचिपाहट को आसानी से दूर किया जा सकता है बल्कि ये डेड स्किन सेल्स को भी हटाया जा सकता है। अगर आप स्कैल्प को बेहतर तरीके से क्लीन करना चाहती हैं और बालों को मॉइश्‍चराइज करना चाहती हैं तो आपको शैंपू में चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों को सिल्‍की बनाएं

हर महिला चाहती हैं कि उसके बाल सिल्‍की हो। सिल्‍की बाल न केवल खूबसूरत लगते हैं बल्कि खूबसूरती भी बहुत बढ़ जाती है। अगर आपको भी सिल्‍की बाल चाहिए तो अपने शैम्पू में 1 चम्मच चीनी मिला लें और अपने बाल इससे धोएं लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि इस उपाय को रोजाना ना करें हफ्ते में 2-3 बार ही करें।

hair wash beautiful hair inside

बाल लम्बे करने के लिए

आजकल बहुत कम लड़कियां ऐसी होती हैं जिनके बाल लम्बे होते हैं। लेकिन हर लड़की बाल लम्बे करना चाहती है तो आप अपने शैम्पू में 1 चम्मच चीनी मिला लें और इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार करें इससे आपके बालों की लम्बाई तेजी से बढ़ने लगेगी और आपके बाल घने भी होंगे।

Read more: पतले बालों के कारण नहीं बनता कोई भी हेयरस्टाइल तो ये उपाय अपनाएं, बालों को घना बनाएं

ड्रैंडफ से छुटकारा

आजकल कई कारणों से बाल में ड्रैंडफ हो जाती हैं। अगर आपके बालों में भी ड्रैंडफ हो गई हैं तो आप अपने शैम्पू में 1 चम्मच चीनी मिला लें और इसका इस्तेमाल करें कुछ ही दिनों में ड्रैंडफ खत्म हो जाएंगी।

अगर आपको भी बालों से जुड़ी कोई भी प्रॉब्‍लम्‍स हैं तो आज से ही अपने शैम्पू में चीनी को शामिल करें।