लगातार बढ़ते सोशल मीडिया ट्रेंड्स, डीप स्किन फिल्टर, सेलेब्स की एयर ब्रश की हुई तस्वीरों ने परफेक्शन की चाह को एक अलग ही स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया है। अब लोगों को परफेक्ट फिगर, परफेक्ट स्किन चाहिए होती है। सेल्युलाइट का होना भी एक समस्या ही माना जाता है। हां, अगर बहुत ज्यादा सेल्युलाइट बढ़ जाए तो ये अच्छा नहीं लगता है। आप कुछ हद तक इसे घर पर कुछ सावधानियां बरत कर कम कर सकते हैं। 

मैं आपको बता दूं कि 80% लोगों के शरीर में सेल्युलाइट होते हैं और ऐसे में इसे पूरी तरह से नॉर्मल माना जाए। जब तक आपके सेल्युलाइट्स बहुत ज्यादा न बढ़ जाएं तब तक आपको चिंता करने की भी जरूरत नहीं होती है। इन्हें पूरी तरह से घर पर मिटाया भी नहीं जा सकता है, लेकिन इन्हें कम जरूर किया जा सकता है। पूरी तरह से सेल्युलाइट को हटाने के लिए आपको स्किन क्लीनिक जाना होगा और कुछ ट्रीटमेंट्स लेने होंगे, लेकिन इन्हें कम जरूर किया जा सकता है। 

ये आपके लाइफस्टाइल और स्किन केयर रूटीन पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से अपने सेल्युलाइट्स को कम कर सकते हैं। आज हम आपको इसे ही कम करने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे। 

सेल्युलाइट को कम करने वाला 5 मिनट का ट्रिक-

नहाने के दौरान हमारी स्किन एक्सफोलिएट होती है और ये हेल्दी स्किन केयर रूटीन के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आप 5 मिनट एक्स्ट्रा निकालकर स्किन को बेहतर बना सकते हैं और सेल्युलाइट को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको कैफीन स्क्रब का इस्तेमाल करना है जिसे आपको 5 मिनट के लिए एक्सफोलिएटिंग ग्लव्स, लूफा, प्यूमिक स्टोन या फिर अपने हाथों की मदद से पूरे शरीर में घिसना है। 

cellulite and issues

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ अच्छी रंगत के लिए ही नहीं बालों का झड़ना रोकने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है ये Coffee Hair Mask

आखिर कैफीन ही क्यों?

स्किन के लिए कॉफी के फायदे जानने के लिए बाकायदा एक रिसर्च की गई थी। National Institutes of Health की इस रिसर्च में साफतौर पर बताया गया है कि सेल्युलाइट को कम करने के लिए कॉफी एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है। सेल्युलाइट रिडक्शन स्किन के नीचे मौजूद ब्लड वेसल्स के डायलेशन के कारण होता है। ये प्रोसेस कॉफी स्क्रब से काफी अच्छी तरह से एक्टिवेट होता है। कैफीन आपकी स्किन को शाइनी और स्मूथ भी बनाती है। 

cellulite problems in coffee

कैसे बनाएंगे सेल्युलाइट कम करने वाला कॉफी स्क्रब?

नॉमर्ल कॉफी को शक्कर में मिलाने से काम नहीं चलेगा। अगर आपको सेल्युलाइट कम करना है तो उसके लिए उसी तरह के एंटी-एजिंग इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना होगा। 

सामग्री-

  • 1/2 कप कॉफी ग्राउंड्स (अगर कॉफी ग्राउंड्स नहीं हैं तो आप दरदरा कॉफी पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती हैं)
  • 1 बड़ा चम्मच नारियल या बादाम का तेल 
  • 1 बड़ा चम्मच दही
  • थोड़ा सा शहद 

आप नारियल के तेल की जगह ऑलिव ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो तेल कम इस्तेमाल करें और दही की मात्रा बढ़ा दें। ये स्क्रब आप रोज़ाना कर सकते हैं। नहाने से पहले 5 मिनट अपनी स्किन को इसी स्क्रब से रगड़ें और उसके बाद आप कुछ हफ्तों में फर्क साफ दिखने लगेगा। अगर आप रोज़ाना इतने इंग्रीडिएंट्स नहीं ले सकते हैं तो कॉफी ग्राउंड्स और नारियल का तेल मिलाकर रोज़ स्क्रब करें और हफ्ते में कम से कम दो बार सारे इंग्रीडिएंट्स मिलाएं।  

cellulite problems in skin

इसे जरूर पढ़ें- Coffee Uses: सिर्फ पीने के लिए नहीं इन 11 कामों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है कॉफी 

Recommended Video

सेल्युलाइट कम करने के लिए बाकी टिप्स- 

जैसा की हम पहले भी कह चुके हैं सेल्युलाइट को पूरी तरह से घर पर नहीं हटाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे कम करना चाहते हैं तो ये टिप्स जरूर काम आएंगे।  

  • स्किन को ड्राई ब्रश करने से सेल्युलाइट हल्के हो सकते हैं।
  • कैफीन स्किन केयर आपके लिए फायदेमंद होगी।
  • एक्सरसाइज बहुत जरूरी है जो एक्स्ट्रा फैट को पिघला कर स्किन को टोन करेगी।
  • समय-समय पर बॉडी मसाज इस प्रोसेस को बेहतर बना सकती है। 
  • अपनी डाइट में ज्यादा फाइबर, होल ग्रेन्स और फ्रूट्स और सब्जियां शामिल करें। 
  • हेल्दी खाएं और हेल्दी रहें।  

वैसे तो ये स्टोरी पूरी तरह से सेल्युलाइट को कम करने पर है जो कई लोगों की मदद कर सकती है, लेकिन मैं फिर भी आपसे यही कहूंगी कि सेल्युलाइट पूरी तरह से नॉर्मल है जो कई लोगों को होता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: Udemy Blog, Shutterstock