बाल पतले और महीन हैं तो उनकी खास केयर करना जरूरी हो जाता है। खासतौर पर अगर बालों को शैंपू करना है तो पतले बालों को बेहद सावधानी के साथ साफ करना चाहिए नहीं तो वह उलझ जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी की जिन महिलाओं के बाल पतले हैं वह अपने बालों को उचित तरीके साफ करें और उनकी देखभाल करें। जिन महिलाओं के बाल पतले होते हैं उन्हें अपने शैंपू ओर शैंपू करने के तरीके पर बहुत ध्यान देना चाहिए। ताकि उनके बाल अच्छे से साफ भी हो सकें और डैमेज भी न हों। तो चलिए ऐसे बालों को शैंपू से किस तरह साफ किया जाना जाना चाहिए हम आपको बताते हैं। 

गरम पानी का इस्तेमाल न करें 

बालों को कभी भी गरम पानी से साफ न करें। अगर आप गरम पानी से बालों को साफ करेंगी तो यह आपके बालों को डैमेज करेंगे और आपके स्कैल्प को ग्रीसी और ऑयली बना देंगे। अगर आपके बाल पहले से ही पतले हैं तो ग्रीसी और ऑयली होने पर यह और भी ज्यादा फ्लैट लगेंगे। बालों को हमेशा गुनगुने पानी से साफ करना चाहिए। अगर आप बालों को गरम पानी से वॉश करती हैं तो यह हेयर फॉल का कारण भी बन सकते हैं। तो ध्यान रखें और बालों को हमेशा गुनगुने पानी से ही साफ करें। 

Hair Care Tips For Thin And Fine  shampoo

स्कैल्प ब्रश का करें यूज 

बाल पतलें हैं तो शैंपू करते वक्त सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें। वैसे ह काम आप हाथों से कर सकती हैं मगर बाल पतले होने के कारण उलझ कर टूट सकते हैं इसलिए आपको बालों में स्कैल्प ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके स्कैल्प की बहुत अच्छी तरह मसाज होगी। इसे स्कैलप पर ब्लड सरक्यूलेशन अच्छा होगा और ब्लड हेयर फॉलिकल्स तक जाएगा। ऐसा होने पर बालों की ग्रोथ इंप्रूव होगी और बालों में थिकनेस आएगी। 

शैंपू से पहले कंडीशनिंग 

अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो हमेशा बालों को तेल से डीप कंडीशनिंग के बाद ही वॉश करें। इससे आपके बालों में शाइन और लस्ट आता है। आपको बालों में शैंपू करने से पहले बालों की अच्छी तरह से तेल से मसाज करनी चाहिए। इसके बाद बालों को पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देना चाहिए। इससे तेल बालों में अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाता है। इसके बाद आपको बालों में शैंपू करना चाहिए। इससे बाल धोने के बाद आपके बाल रूखे नजर नहीं आएंगे। 

shampoo For Thin And Fine hair

लेंथ में करें कंडीशनर

बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। ध्यान रखें बालों की लेंथ पर ही कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर को बालों में इस तरह लगाएं कि वह एक-एक बाल पर लग जाए। इसके बाद 10 मिनट तक बालों पर कंडीशनर लगा छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह पानी से वॉश करें। कुछ लोग कंडीशनर लगाने के बालों को अच्छी तरह वॉश नहीं करते। मगर, बालों में अगर कंडीशनर लगा रह जाता है तो भी हेयरफॉल की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। 

इस तरह के शैंपू का करें इस्तेमाल 

आपको शैंपू के चुनाव पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको माइल्ड शैंपू यूज करने चाहिए। यह आपके बालों से ऑयल तो निकाल लेंगे मगर उनका मॉइश्चर नहीं छीनेंगे। इसके साथ ही बालों को जो शैंपू फुल वॉल्यूम दें उन्हीं का आपको इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके बालों में कलर लगा है तो आपको उस कलर के हिसाब से ही शैंपू का चेयन करना चाहिए। इसके अलावा आपके शैंपू में बायोटिन और कॉलेजन होना चाहिए यह आपके बालों को थिक बनाएगा। 

तो अब से आप जब भी अपने बालों को वॉश करें, इन बातों का ध्यान जरूर रखें।