मुंहासे लड़कियों के बीच काफी कॉमन समस्या है, जो उम्र के साथ-साथ बढ़ती चली जाती हैं। यह न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करती है बल्कि इससे खुजली और अन्य समस्याएं भी होती हैं, खास कर जब यह मुंहासे मुंह के आसपास हुए हों। मुंह के पास मुंहासे होने से खाने या फिर चेहरे को साफ करते वक्त काफी परेशानी होती है। वहीं मुंहासे सिर्फ हमें शारीरिक दर्द नहीं देते हैं बल्कि इससे मानसिक तनाव भी होता है। इसलिए समय रहते इसका किया जाना बेहद जरूरी है।

हालांकि कई लड़कियों को ऐसी समस्याएं होती हैं, जहां पूरे चेहरे के बजाय मुंहासे सिर्फ मुंह के पास ही होते हैं। कभी-कभी ये मुंहासे गलत खानपान की वजह से भी होते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 5 ऐसे तरीके जो इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  • मुंहासों को न लगाएं हाथ

acne around mouth causes

कई लोगों को मुंहासों के साथ छेड़छाड़ करने की आदत होती है, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे चेहरे पर दाग या फिर निशान पड़ सकते हैं, इसके अलावा और मुंहासे होने लगेंगे। चेहरे के जिस भी स्थान पर मुंहासे हुए हैं, उसे वहीं छोड़ दें। बार-बार छूने या फिर पॉपिंग करने से बैक्टीरिया पास के छिद्रों में भी फैल जाएँगे और इससे अधिक ब्रेकआउट हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Hair care Tips: कर्ली हेयर की ऐसे करें देखभाल, घने और लंबे बालों के लिए आजमाएं ये उपाय

  • लिप बाम का उपयोग

lip bam use

रात में सोते वक्त अक्सर लड़कियां मुलायम होंठ पाने के लिए लिप बाम का उपयोग करती हैं, लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल से मुंहासे होने लगते हैं। इसलिए जब भी आप लिप बाम का उपयोग करें, उसे कॉटन या फिर वाइप से एक बार पोछ लें। ऑयली और ग्रीसी लिप बाम भरे हुए (clogged) छिद्रों की वजह हो सकता है। इसके अलावा इसमें इस्तेमाल होने वाली आर्टिफिशियल खुशबू और कलर त्वचा में इरिटेशन पैदा कर सकते हैं।

Recommended Video

  • मेकअप प्रोडक्ट्स

make products

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो मेकअप का इस्तेमाल करने से बचें। हालांकि ज्यादातर लड़कियां चेहरे पर मौजूद कील-मुंहासे मुंहासों को छिपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और ब्रेकआउट होने लगता है। ऐसे में जब तक जरूरी न हो मेकअप का इस्तेमाल न करें, इसके बजाय आप नॉन-कॉमेडोजेनिक मेकअप को ऑप्शन के तौर पर चुन सकती हैं जो आपके छिद्रों को ब्लॉक नहीं करेगा।

  • डॉक्टर से लें परामर्श

meet dermatologist

अगर मुंह के पास अक्सर मुंहासे होते हैं तो यह कोई गंभीर समस्या की तरफ भी इशारा हो सकता है। इसके अलावा यह हार्मोनल प्रॉब्लम की वजह से भी होता है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए किसी स्किन केयर विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें। सही खानपान की कमी की वजह से भी यह समस्याएं अक्सर होती हैं।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए ये होममेड स्क्रब घर में बनाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर

  • मुंह को करें साफ

Wipe the mouth

खाना खाने के बाद कई लोगों की आदत होती है कि वह मुंह की साफ-सफाई ठीक तरीके से नहीं करते हैं। इसकी वजह खाना मुंह के आसपास छिपका रहता है जो छिद्रों को बंद कर सकता है। यही वजह है कि खाना खाने के बाद न सिर्फ अपने चेहरे को अच्छी तरीके से पोछना चाहिए बल्कि कोशिश करें कि उसे एक बार पानी से साफ कर लें। वहीं ऑयली और जंक फूड का सेवन कम करें क्योंकि इससे भी मुँहासों की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है।

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही साथ ही इसी तरह फैशन से जुड़े और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।