हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा सबसे खूबसूरत दिखे। इसलिए वह अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खों के साथ-साथ महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट्स को आजमाती हैं। लेकिन ये सब करने के बावजूद चेहरे पर कोई खास बदलाव महसूस नहीं होता है और केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल से त्‍वचा पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स दिखाई देने लगते हैं। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको ग्‍लोइंग त्वचा पाने के लिए ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

जी हां आज हम आपको एक ऐसे होममेड स्‍क्रब के बारे में बता रहे हैं जिसे आप बहुत सस्ते में और नेचुरल चीजों की मदद से घर पर ही बना सकती हैं। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो इस होममेड स्क्रब की मदद से आप आसानी से अपनी स्किन को ग्लो कर सकते हैं, तो चलिए इसे बनाने, इस्‍तेमाल के तरीके और फायदों के बारे में जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: चाहती हैं त्वचा पर निखार तो घर पर बनाइए ये स्क्रब

सामग्री

homemade scrub inside

  • ब्राउन शुगर- 1 चम्मच  
  • शहद- 1 चम्मच 
  • नारियल का तेल- 1 चम्मच

बनाने का तरीका 

homemade scrub inside

  • सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें ब्राउन शुगर और शहद मिलाएं। 
  • अब इसमें नारियल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।
  • अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • 5 मिनट तक चेहरे पर स्‍क्रब करें।
  • कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें।
  • इस होममेड स्‍क्रब का इस्‍तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें।
  • आपको कुछ दिनों में ही अपनी स्किन पर बदलाव महसूस होगा।

ब्राउन शुगर, शहद और नारियल का तेल ही क्‍यों?

homemade scrub inside

ब्राउन शुगर- ब्राउन शुगर में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-बी आदि जैसे कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। साथ ही ब्राउन शुगर को बेस्ट एक्सफोलिएटर माना जाता है। यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना एक्सफोलिएट करता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट रखता है बल्कि त्‍वचा की नमी को भी रखता है, जिससे स्किन ड्राई नहीं होती है। इसके अलावा इससे बने स्‍क्रब को इस्‍तेमाल करने से डेड स्किन को निकालने में मदद मिलती है।  

शहद- शहद त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने में काफी मददगार होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासों से होने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही शहद त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। शहद में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो मुंहासों से होने वाली त्वचा की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ शहद त्वचा के पीएच लेवल को भी बनाए रखने में मदद करता है।

Recommended Video

नारियल का तेल- नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसे स्किन के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। साथ ही इसमें विटामिन ई, के और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन सेल्स के लिए अच्छे होते हैं, त्वचा को टाइट करते हैं और दाग-धब्बों को भी हल्का करने में मदद करते हैं। इसके अलावा रोजाना इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा की रंगत को निखारता है। 

इसे जरूर पढ़ें: घर बैठे पार्लर जैसा ग्‍लो पाने के लिए चीनी से बनाएं ये 5 स्‍क्रब

अगर इन तीनों चीजों को एक साथ मिक्‍स कर दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो सकता है यानि त्‍वचा बहुत ही ग्‍लोइंग दिखाई देने लगेगी। आप भी इस फेस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करके अपनी सुंदरता में चार-चांद लगा सकती हैं। हर बार की तरह हम आपको यही कहेंगे, हालांकि यह स्‍क्रब पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैंं लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com