सुंदर और स्‍टाइलिश बाल किसी की भी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते है। इसलिए हम सभी को अपने बालों के साथ नए-नए एक्सपेरिमेंट करना बेहद पसंद होता है। खासतौर पर महिलाएं तो अपने बालों के साथ कुछ न कुछ एक्‍सपेरिमेंट करती रहती हैं। बालों में कलर करना अपने बालों में तुरंत चेंज लाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। और हर दूसरे दिन आने वाले नए हेयर कलर ट्रेंड ज्‍यादातर महिलाओं को अपने बालों में इस्‍तेमाल करना बेहद पसंद होता है। लेकिन इस एक्‍सपेरिमेंट के चक्‍कर में कई बार महिलाएं कुछ गलतियां भी हम कर बैठते हैं। जी हां कई बार महिलाएं अपने बालों पर ऐसा कलर करवा लेती हैं जो बाद में उन्‍हें अजीब सा लगने लगता है। लेकिन इसे तुरंत ठीक करना उनके लिए थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है, क्‍योंकि हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचाता है और स्‍टाइलिश मानते है कि बालों को कलर कराने के बाद 8 महीने तक इसे ऐसे ही रखना चाहिए। यानि इस समय से पहले अपने बालों को फिर से कलर या ब्‍लीच करना, एक जोखिम भरा कदम है। लेकिन इन अजीब कलर के साथ इतने लंबे समय तक रहना भी मुश्किल होता हैं। ऐसे में महिलाओं के मन में सवाल आता है कि हमें क्‍या करना चाहिए। ऐसे में हम आपको कहेंगे कि परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप बालों से कलर हटाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर इन उपायों से कलर पूरी तरह से नहीं भी निकलता है तो कोई बात नहीं, लेकिन इसे थोड़ा फीका बनाने में हमारी हेल्‍प जरूर कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: त्वचा और आंखों के रंग के हिसाब से जाने कौन सा हेयर कलर है आपके लिए बेस्ट

नींबू का रस और बेकिंग सोडा

lemon for hair colour removal inside

नींबू के रस में नेचुरल ब्‍लीचिंग गुण होते है और बेकिंग सोडा में आपके बालों और स्‍कैल्‍प को शांत करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा आपके बालों को पोषण देने और डैमेज को रोकने में हेल्‍प करता है। बालों से कलर को निकालने के लिए बससे पहले थोड़ा सा नींबू लेकर उसमें थोडा़ सा बेकिंग सोडा मिला लें। फिर इसका पेस्‍ट बनाकर अपने बालों में लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें। बाद में कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें।

सेंधा नमक का जादू

salt for hair colour removal inside

सेंधा नमक हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ बालों से कलर को हटाने में भी आपकी हेल्‍प करता है। जी हां बालों से कलर को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और थोड़े से पानी के साथ थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं। अब इसका एक स्‍मूथ पेस्‍ट बनाएं और इसे अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर अच्‍छे से लगा लें।  इसे 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे शैंपू से साफ करके और अपने बालों को कंडीशन करें।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर कलर कराने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होंगे बाल खराब

colour hair actress inmside

सिरका भी है मददगार

अपने बालों को सिरके से साफ करने से भी बालों से कलर को निकालने में हेल्‍प मिलती है। जी हां अपने बालों के कलर को हल्‍का करने के लिए कई बार सिरके से बालों को धोने की जरूरत होती है। अपने बालों को सिरके में अच्‍छी तरह से कोट करें और 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर अपने बालों को साफ कर लें। हालांकि सिरके से बालों का कलर हटाने में थोड़ा समय लगता है यह तुरंत काम नहीं करता है। लेकिन यह बालों से कलर निकालने का सबसे अच्‍छा नेचुरल तरीका है।   

शहद और दालचीनी

colour hair removal honey inside

शहद और दालचीनी भी आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है। साथ ही यह बालों से कलर को हल्‍का करने में भी हेल्‍प करती है। जी हां शहद और दालचीनी नेचुरल हेयर लाइटिंग एजेंट हैं। इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर ब्लीच करने और अपने बालों को हल्का करने में हेल्‍प मिलती है। बालों से कलर को हल्‍का करने के लिए शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाएं और इस पेस्‍ट से अपने बालों को कोट करें और इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें और बाद में शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

तो देर किस बात की आप भी इन टिप्‍स को अपनाएं और बालों से हेयर कलर को हल्‍का करें।