बिजी लाइफस्टाइल और खान-पान में लापरवाही का सबसे अधिक प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। इसके साथ ही पल्यूशन और समय की कमी के कारण नींद न पूरी हो पाना भी त्वचा को खराब करने का कारण बन जाता है। ऐसे में यदि चेहरे की ठीक से देखभाल न की जाए तो उम्र से पहले ही चेहरे का ग्लो खत्म हो जाता है साथ ही चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती हैं। अगर, आप उम्र से पहले बूढ़ी नजर नहीं दिखना चाहती हैं तो आपको केवल एक काम करना होगा। आपको एक खास फेस पैक अपने चेहरे पर लगाना होगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको सारी सामग्री आपकी रसोई से ही मिल जाएगी। यानि यह फेसपैक काफी सास्ता भी है। जी हां, हम बात कर रहे हैं दालचीनी फेस पैक की। दालचीनी रासोई में इस्तेमाल किए गए मसालों में से एक है। यह सेहत के साथ-साथ सुंदरता को भी बढ़ाता है। यदि आप इसका इस्तेमाल फेस पैक की तरह करेंगी तो आपके चेहरे पर न केवल अनोखा ग्लो आ जाएगा बल्कि आपकी स्किन फ्लॉलेस हो जाएगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप यह अनोखा फेसपैक बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:इस तरह करेंगी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल तो त्वचा में रहेगा ग्लो

cinnamon face pack for oily skin

कैसे बनाएं दालचीनी का फेस पैक 

यह बेहद आसान और सस्ता है फेस पैक है। इसके लिए आपको दालचीनी चाहिए होगी। दालचीनी का पाउडर घर पर ही तैयार कर लें। इसके बाद इस पाउडर में शहद मिलाएं। इस लेप को पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद जब आपको चेहरा सूख जाए तो ठंडे पानी से इसे साफ कर लें। चेहरे को साफ करने के बाद ही आपको महसूस होगा कि आपके चेहरे पर अनोखा ग्लो आ गया है। यदि आप रोजाना इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएंगी तो आपके चेहरे के दाग-धब्बे और रिंकल्स दोनों ही गायब हो जाएंगे। साथ ही आपका चेहरा चमकदार हो जाएगा। 

दालचीनी ऐंटिइंफ्लैमेट्री ओर ऐंटिबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती हैं। इसे खाने और लगाने दोनों के कई फायदे हैं। चलिए हम आपको त्वचा के लिए दालचीनी के लाभ बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:स्किन टाइप के अनुसार करें त्वचा की देखभाल

मुंहासे हो जाते हैं दूर 

अगर आपके चेहरे बहुत दिनों से मुंहासे हैं और वह ठीक नहीं हो रहे तो आपको किसी ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह दालचीनी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसका फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाएंगी तो आपके चेहरे के मुंहासे ठीक हो जाएंगे। दरअसल, ज्यादातर मुंहासों की समस्या औयली स्किन वालों को होती है। अगर आप चेहरे पर रोजाना दीलचीनी का फेस पैक लगाती हैं तो इससे आपके चेहरे पर निकलने वाला ऑयल भी कम हो जाएगा। 

ड्राय स्किन वालों के लिए 

अगर आपकी स्किन ड्राय है तो आपको दालचीनी से बना यह फेसपैक यूज करना चाहिए। 

 

सामग्री 

  • 1 चम्मच दालचीनी 
  • 1 चम्मच समुद्री नमक 
  • 1 चम्मच शहद 

विधि 

तीनों सामग्रियों को आपस में मिला लें और फिर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ी देर इस पेस्ट को चेहरे पर मलें और फिर चेहरे को साफ पानी से धोलें। यदि आप ऐसा रोज करती हैं तो आपकी त्वचा बेहद सॉफ्ट और स्मूद हो जाएगी। 

multani mitti and cinnamon face pack

रिंकल्स मिटाता है 

अगर आपके चेहरे पर रिंकल्स हो रहे हैं और आपको एंटीएजिंग क्रीम लगाने से भी कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि दालचीनी के इस्तेमाल से आपकी यह समस्या बिलकुल दूर हो जाएगी। इसके लिए आप इस तरह से लेप बनाएं। 

सामग्री 

  • 1 चम्मच दालचीनी पाउडर 
  • 4-5 बूंदे एसेंशियल ऑयल  
  • ½ छोटा चम्मच पेट्रोलियम जैली 

विधि 

तीनों सामग्रियों को आपस में मिला लें। इस लेप को चेहरे पर लगाएं और रात भर चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठ कर गुन-गुने पानी से इसे वॉश कर लें। ऐसा करने से आपकी रिंकल्स काफी हद तक ठीक हो जाएंगे। ऐसा आप रोज कर सकती हैं। 

वैसे त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी दालचीनी बहुत लाभदायक होती है। आप बालों के लिए दालचीनी के लाभ यहां पढ़ सकती हैं।