बेकिंग सोडा सिर्फ खाने में नहीं blackheads दूर भगाने में भी है यूजफूल, इस तरह आप भी कर सकती हैं ट्राय

By Shweta Pandey04 Jan 2018, 11:22 IST

हम सभी के किचन में एक ऐसा सामान मौजूद होता है जो हमारे बाल, त्वचा और शरीर तीनों के लिए बेहद फायदेमंद है। हर घर में आसानी से मिल जाने वाला बेकिंग सोडा सिर से लेकर पांव तक की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करता है। बेकिंग सोडा को sodium bicarbonate के नाम से भी जाना जाता है। ये solid crystal की तरह होता है लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है। इसमें antibacterial, anti fungal , antiseptic कई गुण मौजूद होते हैं। खूबसूरती में चार-चांद लगाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है।

इसका इस्तेमाल करने के दौरान इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि ये बहुत कम देर के लिए ही शरीर के contact में रहे। त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले इसे हाथ पर थोड़ा सा लगाकर एक बार टेस्ट कर लेना चाहिए ताकि आपको पता चल पाए कि आपकी skin इसे सह सकती है।बेकिंग सोडा के ये सौंदर्य लाभ जानकर आप भी इसे जरूर आजमाना चाहेंगी। 

बेकिंग सोडा पेस्ट 

बेकिंग सोडा खाने में लोग अक्सर यूज करते हैं। लेकिन बेकिंग सोडा के कई beauty benefits भी हैं। अगर आप नाक पर आए ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो बेकिंग सोडा को इस तरह यूज कीजिए। आधा चम्मजच बेकिंग सोडा में 1 टीस्पू न पानी मिला कर पेस्ट बनाएं और उसे नाक पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 3-4 बार ट्राई करें। इससे आपके ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे। 

बेकिंग सोडा और नींबू

नींबू तो वैसे भी दाग हटाने के लिए बेहद असरदार है। लेकिन बेकिंग सोडा के साथ नींबू के पेस्ट से आप ब्लैकहेड्स भी दूर कर सकती हैं। आधा चम्मेच बेकिंग में 1 चम्मजच नींबू का रस मिलाइये। इसे हल्केफ से नाक पर लगाइये और फिर 15 मिनट के लिये छोड़ दीजिये। अगर blackheads से परेशान हैं तो इसे अपनाइए। यह पेस्टआ ऑइली स्किटन के लिये काफी अच्छा है।

watch more- अब दांतो की सड़न और बदबू को कीजिये bye-bye

बेकिंग सोडा और शहद

शहद के अनगिनत सौंदर्यवर्धक फायदे हैं। जब साथ में बेकिंग सोडा हो तो फिर क्या कहने! शहद सेहत के लिए एक फायदेमेंद औषधि माना जाता है। लेकिन बेकिंग सोडा के साथ शहद का पेस्ट आपके बढ़ते ब्लैकहेड्स को कम कर सकता है। इसके लिए आप 1टी स्पू‍न बेकिंग सोडा के साथ 1 टी स्पूमन शहद मिलाएं। इस पेस्ट को नाक पर लगाएं। फिर इसे 15 मिनट के लिये छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार इसे लगाएं। आपके blackheads दूर हे जाएंगे।

बेकिंग सोडा और दूध

दूध के कई सेहतमंद फायदे हैं। लेकिन दूध और बेकिंग सोडा का mixture आपके सौंदर्य में चार-चांद लगा सकता है। इसके लिए आप आधे चम्मपच बेकिंग सोडे के साथ 2 टी स्पून milk मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी नाक पर लगाएं। 15 मिनट तक वेट करें और फिर स्किसन को रगड़ कर साफ कर लें। इससे आपके बेलैकहेड्स दूर हो जाएंगे साथ ही वो portion भी चमकदार हो जाएगा। 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Editor: Atul Tripathi